Breaking News

एनएसएस के छात्र छात्राओं ने दिलायी लोगों को जागरूक मतदाता बनने की शपथ





संतोष कुमार द्विवेदी 

नगरा, बलिया।। श्री नरहेजी महाविद्यालय नरही में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के पूर्व संध्या पर राष्ट्रीय सेवा योजना को दोनो इकाइयों के संयुक्त तत्वावधान में विविध कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मौजूद छात्र छात्राओं एवं लोगों को मतदाता जागरूकता की शपथ भी दिलाई गई।

               कालेज के सभागार में आयोजित व्याख्यान में प्राचार्या डॉ सुशीला सिंह ने कहा कि हर अधिकार के पीछे कर्तव्य भी जुड़ा होता है, इसलिए हम सभी को मतदान के प्रति जागरूक रहना होगा। जिससे देशहित में अपना अमूल्य मत देकर देश के विकास में अपनी महती भूमिका निभायी जा सके।कहा कि भारत विश्व का सबसे बड़ी लोकतांत्रिक देश है लेकिन देखने में यह आता है कि चुनाव के समय शत-प्रतिशत मतदान प्रक्रिया में लोग अपने मताधिकार का उपयोग नहीं करते हैं। इसी बात पर विचार करते हुए 2011 में तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा देवी पाटिल के द्वारा मतदाता दिवस की शुरुआत की गई थी। हम सबका का दायित्व है कि मतदान प्रक्रिया में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें।





 डा अच्युतानंद चौबे ने कहा कि जितने नए मतदाता हैं उनको मतदान के प्रति जागरूक करना , अपने आसपास के लोगों को मतदान की प्रक्रिया के बारे में बताना है, जिससे ज्यादा से ज्यादा मतदान चुनाव के वक्त हो सके। डा श्वेता सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि आप सभी अपने अमूल्य मताधिकार का प्रयोग करके एक सशक्त राष्ट्र का निर्माण कर देश को मजबूती प्रदान करें।छात्र-छात्राओं ने इस अवसर पर शपथ लिया कि हम अपने देश  की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे और स्वतंत्र निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को ध्यान में रखते हुए निर्भीक होकर धर्म वर्ग जाति समुदाय भाषा अथवा अन्य किसी भी लोगों से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचन में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसके बाद छात्र छात्राओं ने मानव श्रृंखला बनाकर लोगो को मतदान के लिए जागरूक किया। डा शोभा मिश्रा, डा राम जी सिंह, राजेश सिंह, प्रदीप मिश्र सहित सभी शिक्षक, शिक्षिकाएं एवं एनएसएस के स्वयं सेवी सेविकाएं उपस्थित रहे।