Breaking News

नगरा पुलिस ने छात्राओं क़ो किया साइबर क्राइम और नारी सुरक्षा के प्रति जागरूक




संतोष कुमार द्विवेदी 

नगरा, बलिया।साइबर जागरूकता अभियान एवं मिशन शक्ति 4 के तहत नगरा पुलिस द्वारा शुक्रवार को नगर पंचायत के जय प्रकाश महिला महाविद्यालय में छात्राओं को साइबर क्राइम एवं नारी सुरक्षा के प्रति जागरूक किया गया। साइबर ठगी से बचने के लिए कई बिंदुओं की विस्तृत जानकारी दी।

             थानाध्यक्ष अतुल कुमार मिश्र ने छात्राओं एवं शिक्षको को संबोधित करते हुए कहा कि किसी अपरिचित व्यक्ति की फोन कॉल आने पर अपने वित्तीय मामले की डिटेल कभी भी शेयर न करें। सोशल साइट के माध्यम से या ऑनलाइन मदद के नाम पर रुपये मांगने वालों को बिना पहचान किए कोई धनराशि न दें। किसी भी अनजान व्यक्ति को अपने अकाउंट का विवरण, एटीएम कार्ड नंबर, पिन नंबर, ओटीपी नंबर व एसएमएस को शेयर न करें। एटीएम हमेशा अकेले प्रयोग करें। किसी अनजान व्यक्ति की मदद न लें। अपने एटीएम कार्ड की सुरक्षा विशेष तौर पर करें। इसका प्रयोग स्वयं अथवा अत्यंत विश्वसनीय व्यक्ति के द्वारा ही करवाएं। अपने खाते का पासवर्ड किसी के साथ शेयर न करें न ही उसे कंप्यूटर या मोबाइल पर सेव करें।





 उन्होंने बताया कि अपना पासवर्ड नियमित रूप से बदलें। टीवी, अखबार, ऑनलाइन माध्यम के जरिये दिए जाने वाले लोक लुभावने ऑफरों के झांसे में न आएं। ऑनलाइन धोखाधड़ी होने पर तत्काल हेल्पलाइन नंबर 1930 या डॉयल 112 पर कॉल करें। तत्पश्चात थाना, बैंक, साइबर सेल को सूचना जरूर दें। थानाध्यक्ष ने कहा कि महिलाओ बालिकाओं को घर से अक्सर बाहर आना जाना पड़ता है। कई बार विपरीत परिस्थिया आती है। इससे घबड़ाने की जरूरत नहीं है यदि कोई मनचला या मनबढ़ परेशान करें तो टोल फ्री नम्बर पर कॉल कर पुलिस को सुचना दे। उन्होंने छात्राओं को वूमेन पावर लाइन 1060, महिला हेल्प लाइन 181, पुलिस कंट्रोल नंबर 112, चाइल्ड हेल्प लाइन नंबर 1098 आदि के बारे में जानकारी दी।