Breaking News

डीएम की अध्यक्षता में कौशल विकास समिति की बैठक सम्पन्न,प्लेसमेंट जीरो होने पर संबंधित संस्थाओ को ब्लैकलिस्ट करने का दिया आदेश



बलिया।। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार की अध्यक्षता में वृहस्पतिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में कौशल विकास समिति की बैठक आयोजित की गई। इस बैठक के दौरान छह बिंदुओं पर चर्चा की गई।इस दौरान जिला अधिकारी को बताया गया कि बाल सुधार गृह  मे रह रहे किशोरों का एक प्रशिक्षण बैच कल से शुरू हो गया है । लेकिन किशोरियों का कोई भी बैच शुरू नहीं हो पाया है। इसी क्रम में जिलाधिकारी को राजकीय आईटीआई के प्रधानाचार्य ने बताया कि उनसे संबंध जिले में 15 संस्थान हैं जो कौशल विकास की ट्रेनिंग देते हैं।





सत्र 23- 24 में 3696 बच्चों ने नामांकन करवाया था जिसमें 2160 ट्रेंड हैं और 1536 की ट्रेनिंग चल रही है। इनमें से 483 को प्रमाण पत्र भी दिया गया। इस पर जिलाधिकारी ने पूछा कितने बच्चों का प्लेसमेंट हुआ है तो राजकीय आईटीआई कॉलेज के प्रधानाचार्य ने बताया कि प्लेसमेंट जीरो है। इसके बाद जिलाधिकारी ने साफ तौर पर कहा कि ऐसे  प्रशिक्षण संस्थान से क्या फायदा जो एक भी बच्चे का प्लेसमेंट ना करा सके। ऐसी संस्थाओं को ब्लैक लिस्ट किया जाए और उन्हें कोई सरकारी सहायता नहीं दी जाए।उन्होंने प्रधानाचार्य से स्पष्टीकरण लेने और रिपोर्ट शासन को भेजने का निर्देश दिया।

इसी क्रम में उन्होंने सत्र 21- 22 और 22- 23 मैं प्रशिक्षण प्राप्त किए 5000 छात्रों की लिस्ट निकलवाने को कहा  जिससे पता चल सके कि जिस कोर्स का उन्हें प्रशिक्षण दिया गया है वह प्रशिक्षण वाला ही काम कर रहे हैं या कोई दूसरा। बैठक में जिलाधिकारी रविंद्र कुमार सीडीओ प्रवीण वर्मा और अन्य अधिकारी मौजूद थे।