Breaking News

जिले के स्वास्थ्य केन्द्रों पर मनाया गया “खुशहाल परिवार दिवस”




बलिया।।जिले के स्वास्थ्य केन्द्रों पर सोमवार को खुशहाल परिवार दिवस मनाया गया। इस अवसर पर दंपतियों  को परिवार नियोजन के लाभ और विभिन्न परिवार नियोजन के साधनों के बारे में जानकारी दी गयी। परिवार कल्याण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ आनंद कुमार ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि “खुशहाल परिवार दिवस” में शामिल होने के लिए तीन समूहों को प्रोत्साहित किया गया । पहले समूह,में हाई रिस्क प्रेगनेंसी (एचआरपी) वाली महिलाएं, जिनका प्रसव एक जनवरी, 2020 के बाद हुआ है।दूसरे समूह में एक जनवरी, 2020 के बाद विवाहित दंपति और तीसरे समूह में ऐसे योग्य दंपति को शामिल किया गया जिनके तीन या तीन से अधिक बच्चे है।

उन्होने कहा कि सभी योग्य दंपति चिकित्सक के परामर्श के अनुसार परिवार नियोजन के साधनों का प्रयोग करेंगे तो उनका जीवन स्वस्थ और सुखमय बना रहेगा। उन्होंने बताया कि “खुशहाल परिवार दिवस” के आयोजन का प्रमुख उद्देश्य समुदाय में परिवार नियोजन की जागरूकता तथा स्वीकार्यता को बढ़ाना है। इस अवसर पर जिले के हर स्वास्थ्य केन्द्रों पर अंतरा गर्भनिरोधक इंजेक्शन, छाया गोली, कंडोम एवं परिवार नियोजन के अन्य साधन उपलब्ध रहे और उसके बारे में लाभार्थियों को विस्तार से बताया गया।





फैमिली प्लानिंग लॉजिस्टिक मैनेजर उपेंद्र चौहान ने बताया कि  इस दिवस पर जनपद के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों व जिला चिकित्सालय पर परिवार नियोजन के स्थायी व अस्थायी साधन कंडोम, माला-एन, अंतरा तिमाही गर्भनिरोधक इंजेक्शन, छाया साप्ताहिक गर्भ निरोधक गोली, कॉपर-टी आदि की निःशुल्क सेवाएं दी गईं। इस क्रम में 3 महिला नसबंदी,31आईयूसीडी , 47 पीपीआईयूसीडी, 46 अंतरा, 128 माला एन, 445 छाया, नई पहल किट 31एवं 2889 कंडोम की सेवाएँ दी गईं।

            क्या कहा लाभार्थियों ने 

 केवड़ा गंगोली निवासी 32 वर्षीय इंदु देवी ने बताया कि अंतरा इंजेक्शन लगवाने से तीन माह तक गर्भ ठहरने से सुरक्षा मिल जाती है। यह इंजेक्शन लगवाना आसान और सुरक्षित है। यह मेरा प्रथम डोज था। लगवाने के बाद कोई समस्या नही हुई।

 हुसेनाबाद की रहने वाली 39 वर्षिय मीना देवी ने बताया कि मुझे आशा दीदी ने छाया गोली के बारे में बताया  मुझे इस गोली का सेवन सही लगा।