Breaking News

जेएनसीयू में समाजशास्त्र विभाग द्वारा हुआ संगोष्ठी का आयोजन



बलिया।। जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर कल्पलता पांडेय की अध्यक्षता एवं मार्गदर्शन में समाजशास्त्र विभाग द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में एक दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसका शीर्षक नई सहस्त्राब्दी में महिला सशक्तिकरण और बदलते सामाजिक गतिशीलता पर पुनर्विचार रहा। संगोष्ठी में कुलपति ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि स्त्री और पुरुष दोनों के सामंजस्य से समाज में महिला सशक्तिकरण को बल मिलेगा। उन्होंने कहा कि महिलाओं को सदैव अपने अधिकारों के लिए आवाज उठानी चाहिए। जिसमें पुरुष की स्वयं की भागीदारी सुनिश्चित हो। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के छात्र प्रवीण, अनीश, कविता, समीना खातून, सोनम यादव एवं सचिन आदि ने महिलाओं से जुड़े विभिन्न मुद्दों एवं सशक्त होती महिलाओं के विषय में अपने विचार रखे ।






 विश्वविद्यालय के सहायक आचार्य डॉ नीरज सिंह, डॉक्टर छबीलाल, डॉ रंजना  मल्ल आदि ने महिलाओं की स्थिति पर अपने विचारों की प्रस्तुतीकरण किया। संगोष्ठी में गृहणी और नौकरीपेशा महिलाओं से जुड़े मुद्दों पर अलग-अलग डॉक्यूमेंट्री फिल्म भी दिखाई गई । जिसमें हर स्तर पर महिलाओं के अधीनस्थ स्थिति को स्पष्ट दिखाया गया । कार्यक्रम में विश्वविद्यालय द्वारा चलाए गए बेसिक एकाउंटिंग में प्रशिक्षित भागीदारी को  कुलपति द्वारा प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। 


कार्यक्रम में फूलों के गुलदस्तों की प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया । जिसमें विश्वविद्यालय के विभिन्न छात्र छात्राओं ने हस्तनिर्मित फूलों के गुलदस्तों की प्रदर्शनी लगाई। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के समस्त सहायक आचार्य , निदेशक शैक्षणिक डॉ पुष्पा मिश्रा, डॉ अजय चौबे एवं डॉ विनीत सिंह, डॉ लाल विजय सिंह, डॉ सरिता पाण्डेय, डॉ रजनी चौबे,डॉ रूबी, डॉ स्मिता, डॉ अभिषेक त्रिपाठी एव छात्र छात्राएं उपस्थित रहे । संगोष्ठी का आयोजन डॉ प्रियंका सिंह तथा  संचालन डॉक्टर प्रमोद शंकर पांडेय ने किया।