Breaking News

प्रभारी मंत्री दयाशंकर मिश्र दयालु ने भाजपा कार्यकर्ताओ को बतायी बजट की बारीकियां





बलिया। प्रदेश सरकार के मंत्री दयाशंकर मिश्र दयालू  ने अमृत काल बजट बजट संगोष्ठी के अवसर पर सरकार द्वारा पारित बजट की बारीकियों पर चर्चा करते हुए कहा कि यह बजट नए भारत के लिए ऐतिहासिक बजट है अपना देश कृषि प्रधान देश है जीसको देखते हुए कृषि के क्षेत्र मे ऋण के लिए 20 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान है।देश मे आदिवासी समाज भी बड़ी संख्या में है जिनमें 12 जातियों को जो विशेष दर्जा मिलना चाहिए था जो अब तक नहीं मिला था उसके लिए सरकार काम कर रही है, आदिवासी समाज के लोगों के लिए न पानी की व्यवस्था थी न मकान की,न शिक्षा की व्यवस्था थी इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है।इनके लिए भी 15 हजार करोड़ रुपये का बजट रखा गया है।



जेलों में ऐसे लोग भी हैं,जिनका आगे पीछे कोई नहीं है।जिनकी मदद करने वाले नहीं है उनके लिए वकील के व्यवस्था का बजट में प्रावधान है। अगर वो निर्दोष है तो सरकार की मदद से वकील लगाकर बाहर आकर मुख्य धारा में जुड़ सकते है और अन्य नागरिकों की तरह देश के विकास में योगदान दे सकते है।

तकनीकी के क्षेत्र में आज 5 जी में भारत लीड कर रहा है। भारत ने जो तकनीकी विकास किया है, वह सबके सामने है। तकनीकी का उपयोग करना चाहिए। बजट में विश्व कर्मा एक नया प्रयोग है। हाथ से काम करने वालो को विश्व कर्मा के दायरे में लाकर सरकार संसाधन उपलब्ध करा रहे हैं। कुछ लोग सिर्फ आलोचना के लिए आलोचना करते हैं।हम 21 वी सदी का सपना पूरा कर रहे हैं। भारत योग के क्षेत्र में विश्व गुरु हैं,आयुर्वेद में विश्व गुरु हैं।आयुर्विज्ञान में हमने कोरोना काल में वैश्विक महामारी को मात दी है एलोपैथ में वैक्सीन विकसित कर अपने देश के साथ साथ मित्र देशों को भी महामारी से बचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है यह देश के लिए गर्व का विषय है।भारत विकसित राष्ट्र बने, इसके लिए यह समावेशी विकास का बजट है।







मोटे अनाज को दुनिया में सबसे अधिक मतों मान्यता मीली है। बुजुर्ग माताओं के कर में छूट,युवाओं  के लिए कौशल विकास,गरीबों के लिए आवास के 66 प्रतिशत वृद्धि हुई। आदिवासि लोगों के शिक्षा के लिए 740 एकलव्य विद्यालय की स्थापना। पूरे देश में 50 नये एयरपोर्ट,स्वास्थ्य के क्षेत्र में 157 मेडिकल कॉलेज नये स्वीकृत किया गया। 20 लाख करोड़ के रीड की व्यवस्था किसानों के लिए। 2040000 करोड का रेल बजट। यह बजट भारत की ऐतिहासिक बजट।19700 करोड ऊर्जा के क्षेत्र में।यह सरकार गरीबों की सरकार है किसानों की सरकार युवाओं की सरकार सरकार है ।आने वाले समय में भारत विश्व गुरु बनेगा। जिस ब्रिटेन का हमारा देश 200 साल तक गुलाम रहा उसको आर्थिक क्षेत्र मे  भारत ने पीछे छोड़ दिया और आज ब्रिटेन का प्रधानमंत्री भारत का एक बेटा है। यूक्रेन और रुश युद्ध मे  दोनों देशों के नेताओ ने भारत के मध्यस्ता  को स्वीकार किया।यह नए भारत की शक्ति का उदाहरण है।



प्रधानमंत्री आवास पर बोलते हुए मंत्री ने कहा कि  आवास पर भी इस सरकार ने बजट में बहुत बड़ा हिस्सा दिया है।प्रधानमंत्री आवास योजना उनकी है, फसल बीमा योजना भी उनकी है? हम 20 लाख करोड़ कृषि को देंगे तो यही के किसानों को सोसायटी के जरिए मिलेगा। किसान सम्मान निधि और फसल बीमा का पैसा सीधे खाते में जाता है।

 30 से ज्यादा स्टेशनों का चुनाव किया गया है जिसमें प्रति स्टेशन ₹15 करोड़ खर्च कर उसे एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। स्टेशनों में यात्रियों के लिए बुनियादी सुविधाओं में बढ़ोतरी के साथ साथ स्टेशनों का आधुनिकरण भी किया जाएगा। इस अवसर पर मुख्य रूप से जिला अध्यक्ष जयप्रकाश साहू,बबन सिंह रघुवंशी,सुनीता श्रीवास्तव,सुरेंद्र सिंह ,विजय बहादुर सिंह,रंजीत सिंह, संजय मिश्रा,अमिताभ उपाध्याय, भूपेंद्र पांडे, संजीव डंपू,भगवान पाठक,प्रदीप सिंह,आलोक शुक्ला, अशोक यादव,सत्यवीर सिंह, अरुण सिंह बंटू,संतोष सिंह,कृष्णा पांडे,नकुल चौबे,सोनी तीवारी, सत्येंद्र सिंह,प्रमोद सिंह,जावेद कमर खान,संतोष पांडे,नीतू पांडे,धर्मेंद्र सिंह,प्रकाश उपाध्याय,शशी चौरसिया आदि लोग उपस्थित रहे।