Breaking News

’जे एन सी यू सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के तहत मशरूम उत्पादन व विपणन पर दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का भीखपुर गांव में शुभारंभ






बलिया।।जननायक चंद्रशेखर विश्व विद्यालय के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के तहत विश्वविद्यालय की  कुलपति प्रो0 कल्पलता पांडेय के निर्देशानुसार विश्वविद्यालय द्वारा गोद लिए गए 10 गांव में से ग्राम पंचायत भीखपुर के पूर्व माध्यमिक विद्यालय में महिलाओ हेतु  समाज कार्य विभाग द्वारा मशरूम उत्पादन व विपणन कार्यक्रम का शुभारंभ  हुआ। जिसका उद्देश्य व्यवसायिक कौशल प्रशिक्षण के माध्यम से महिलाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित और महिलाओं के सशक्तिकरण एवं आत्मनिर्भरता के लिए कार्यक्रम चलाया गया।इस कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ० संजीव (समाज कार्य विभाग) ने किया। उन्होंने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में  महिलाओं के आत्मनिर्भर बनने की बात कही । उन्होंने कहा महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पुरुषों से पीछे नहीं है। वह चाहे तो क्या कुछ नहीं कर सकती।



 कार्यक्रम के  मशरूम उत्पादन के प्रशिक्षक हरिशंकर वर्मा ने बताया कि मशरुम उत्पादन के माध्यम से महिलाएं आर्थिक रूप से सक्षम होंगी। उन्होंने बताया कि मशरुम पौष्टिकता से भरपूर सब्जी के रूप में  तेजी से विकास हो रहा है। पिछले कुछ वर्षों में भारतीय बाजार में मशरूम की मांग तेजी से बढ़ रही है जिस हिसाब से बाजार में इसकी मांग है उस हिसाब से अभी इसका उत्पादन नहीं हो रहा है। इस प्रशिक्षण का पूरा लाभ महिलाओ को मिलना चाहिए।इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में भीखपुर गांव की महिलाओ ने बढ़ चढ़कर हिस्सेदारी की। इस कार्यक्रम का उद्देश्य ग्रामीण महिलाओं में कौशल विकास हेतु प्रशिक्षण देना तथा उन्हें आत्मनिर्भर बनने हेतु जागरूक करना है। प्रशिक्षण कार्यक्रम ‌मे में 25 महिलाओं ने प्रतिभाग किया।






उक्त कार्यक्रम विश्वविद्यालय की निदेशक शैक्षणिक डा0 पुष्पा मिश्र के नेतृत्व में हुआ। इस  कार्यक्रम में डा0 प्रेमभूषण यादव उपस्थित रहे। कार्यक्रम की देखरेख में तेजस्वी सिंह, अर्चना,अनुप्रिया,शिप्रा श्रीवास्तव, सोनी यादव ,प्रदीप गुप्ता, गौरव राय, प्रशांत उपाध्याय ,विशाल यादव, नीलशिवम सिंह,सूरज यादव,अमृतांशु  अन्य छात्र छात्राए शामिल रहे। संचालन  छात्र हरीश यादव व धन्यवाद  छात्र अमन कुमार गुप्ता ने किया ।