Breaking News

एक समान शिक्षा के लिये राधेश्याम ने मांगी भीख में शिक्षा



   मधुसूदन सिंह 

चितबड़ागांव बलिया।। समाजवादी पार्टी के युवा नेता राधेश्याम यादव ने सभी को समान शिक्षा मिले इसके लिये एक आंदोलन छेड़ रखा है। इस आंदोलन के क्रम में आज राधेश्याम यादव ने चितबड़ागांव में कटोरा लेकर शिक्षा की भीख मांगी।

राधेश्याम यादव की प्रमुख मांगे है कि सभी के लिये शिक्षा एक समान हो।  पूर्व व वर्तमान सांसद व विधायक अपने बच्चों की तरह वोट देने वाले के बच्चों को पढ़ने की व्यवस्था करें नहीं तो सरकारी सुविधा छोड़ें।



 कहा है कि एक देश में दो तरह की शिक्षा व्यवस्था क्यों? सरकारी स्कूलों में सिर्फ किसान मजदूर ,रिक्शा चालक, ठेला चालक ,और फुटपाथ पर रहने वाले का बच्चा पढ़ेगा और प्राइवेट स्कूलों में नेता अधिकारी अमीर का बच्चा पढेगा ऐसा क्यों? प्रधानमंत्री जी से निवेदन है की संसद में एक बिल लाकर शिक्षा एक समान की व्यवस्था करें। ज़ब प्रधानमंत्री का बेटा और प्रधानमंत्री के घर में झाड़ू पोछा करने वाले का बेटा एक साथ एक ही स्कूल में पढ़ेगा तभी देश का विकास होगा। आज हमारे प्रदेश व देश की सरकारी शिक्षण संस्थाओं में पढ़ने पढ़ाने की व्यवस्था गिर चुकी है। इसके पीछे सारा दोष हमारे चुने गए जनप्रतिनिधियों का है। पद पाते ही उनका स्तर अचानक बढ़ जाता है। वह अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए प्राइवेट वह महंगे विद्यालयों में पढ़ने के लिये,यहां तक कि विदेशों में भेजते हैं जबकि आज देशवासियों जिसमें सबसे ज्यादा मध्यम, निम्नआय वर्ग,  गरीब वर्ग के लोग रहते है,अपने बच्चों को सरकारी विद्यालय में ही पढ़ाते हैं जहां शिक्षा व्यवस्था दिनों-दिन बिगड़ती जा रही है।







अंग्रेजों के शासन काल में हमारे देश के महापुरुषों ने आजादी के लिए सबसे पहले शिक्षा को जरूरी समझा और आज देश में दो तरह की शिक्षा व्यवस्था चल रही है। जरूरत यह है कि सबसे पहले चुने हुए जनप्रतिनिधि अपने बच्चों, अपने आश्रितों को सरकारी विद्यालय में पढ़ने के लिए भेजें। जब यह लोग अपने बच्चों को अनिवार्य रूप से पढ़ने के लिए सरकारी स्कूलों में भेजेंगे तो वहां की समस्या को समझेंगे। इस समस्या को सुधार करने का प्रयास करने को लेकर समान शिक्षा संघर्ष मोर्चा के तत्वधान में दिनांक 26फरवरी2023 दिन रविवार को फेफना विधानसभा के चितबड़ागांव में 12:00 बजे से  यात्रा निकाली गयी।

 बता दे कि राधेश्याम यादव इससे पहले शिक्षा एक समान हो, के लिए 4000 किलोमीटर साइकिल चुके है। प्रधानमंत्री जी का घेराव करने पर गिरफ्तारी हो चुकी है। पटना बिहार,  लखनऊ उत्तर प्रदेश ,हावड़ा पश्चिम बंगाल ,भोपाल व महाराष्ट्र मुख्यमंत्री जी का घेराव करने में गिरफ्तारी हो चुकी है। यही नहीं 10 दिसंबर 2018 को बाबा रामदेव के आवास हरिद्वार उत्तराखंड से प्रधानमंत्री कार्यालय तक दंडवत मार्च किया है।

बनारस से नई दिल्ली प्रधानमंत्री कार्यालय तक पैदल यात्रा कर चुके है।जयप्रकाश नगर सिताबदियारा से नई दिल्ली प्रधानमंत्री कार्यालय तक साइकिल यात्रा भी किया।