Breaking News

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अधिकारियों ने एमडीए राउंड का जाना हाल, टीम का दो दिवसीय दौरा संपन्न







बलिया।।भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के क्षेत्रीय कार्यालय के अधिकारियों ने गुरुवार एवं शुक्रवार को दौरा कर एमडीए राउंड का पर्यवेक्षण एवं अनुश्रवण  किया।

गुरुवार को क्षेत्रीय कार्यालय के अधिकारी डॉ०डी एन गिरी एवं डॉ० एन केसरी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी के कार्यालय जाकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी से औपचारिक भेंट की, उसके बाद  जिला मलेरिया अधिकारी के कार्यालय जाकर फाइलेरिया संबंधित समस्त अभिलेखों , रिपोर्ट, ड्रग एवं लॉजिस्टिक का ब्यौरा लिया,एवं फाइलेरिया एम डी ए अभियान की तैयारियों एवं प्रगति की समीक्षा की। इसके उपरांत शहरी क्षेत्र बलिया एवं ब्लॉक मुरली छपरा का भ्रमणकर फ़ाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत चल रहे सर्वजन दवा सेवन (एमडीए राउंड) अभियान का निरीक्षण किया।






डॉ. डी एन गिरी एवं डॉ. एन केसरी ने टीमों के कार्यों का सहयोगात्मक पर्यवेक्षण एवं अनुश्रवण किया। साथ ही सुधार के लिए दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने यह दिशा-निर्देश खास कर शहरी क्षेत्र के गुदरी बाजार एवं मुरली छपरा ब्लॉक में चिरंजी छपरा एवं बहुआरा गांव में फ़ाइलेरिया से बचाव की दवा का सेवन कराने के लिए दिए। चिरंजी छपरा प्राथमिक विद्यालय मे जाकर छात्र-छात्राओं से दवा खाने के विषय में फीडबैक लिए।



शुक्रवार को क्षेत्रीय कार्यालय के अधिकारियों ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चिलकहर एवं चिलकहर गांव का निरीक्षण कर एमडीए अभियान के संचालन को देखा और समुदाय के लोगों से बातचीत की। उन्होंने मुख्य तौर पर इस रोग से बचाव एवं इससे होने वाली दिक्कतों के बारे में चर्चा की ।प्राथमिक स्वास्थ केंद्र  चिलकहर पर टीम ने एमडीए अभियान के बारे में जाना और इससे संबंधित रिकॉर्ड्स को देखा। चिलकहर गांव में डॉ०डी एन गिरी एवं डॉ० एन केसरी ने स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को दवा खिलाते हुए देखा और उन्होंने यह भी देखा कि टीमें अपने सामने लोगों को दवा खिला रही हैं साथ ही वॉल मार्किंग एवं फिंगर मार्किंग भी कर रही हैं।टीमों ने  फैमिली रजिस्टर के सन्दर्भ में आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने इस बात पर भी खुशी जतायी कि स्वास्थ्य कार्यकर्ता समुदाय को अपने सामने ही दवा खिला रहे हैं। 

जिला मलेरिया अधिकारी सुनील कुमार यादव ने बताया कि क्षेत्रीय कार्यालय के अधिकारियो ने कहा कि प्रयास करें कि सभी लोग फाइलेरिया से बचाव की दवा का सेवन करें। साथ ही सभी संबंधित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देशित किया कि कार्यक्रम संबंधित समस्त रिपोर्टिंग, समीक्षा, समय से संपादित करना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर जिला मलेरिया अधिकारी सुनील कुमार यादव, मलेरिया इंस्पेक्टर सुशील कुमार यादव , पीसीआई के जिला समन्वयक संजय सिंह एवं संबंधित ब्लॉकों के बी सी पी एम भी साथ रहे।