Breaking News

अब जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय में हुए सहायक आचार्य भर्ती मामले की एसआईटी करेंगी जांच




मधुसूदन सिंह

बलिया /लखनऊ।। जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय में हुई 28 सहायक आचार्यो की नियुक्ति में हुई अनियमितता की शिकायत की जांच अब एस आई टी को सौप दी गयी है। पिछले 19 दिसंबर 2022 को डॉ अनिल कुमार सिंह विशेष सचिव उत्तरप्रदेश शासन ने पुलिस महानिदेशक राज्य विशेष अनुसंधान दल को पत्र भेजकर जांच करके जांच आख्या उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है।

पुलिस महानिदेशक,  राज्य विशेष अनुसंधान दल , लखनऊ को भेजे गये पत्र में डॉ अनिल कुमार सिंह ने लिखा है कि 

1- उपर्युक्त विषयक विशेष सचिव, उच्च शिक्षा अनुभाग-1 के पत्र संख्या-उ०शिवगं० -90 /सत्तर-1-202, दिनांक 23.11.2022 (संलग्नक सहित छायाप्रति संलग्न) का कृपया सन्दर्भ ग्रहण करने का कष्ट करें।

2- अवगत कराना है कि शिकायत कर्ता डॉ यादवेन्द्र प्रताप सिंह के प्रत्यावेदन दिनांक 04.09.2022 में की गयी शिकायत के परिप्रेक्ष्य में जन नायक चन्द्रशेखर विश्वविद्यालय बलिया में सहायक आचार्य पद हेतु चयन एवं नियुक्ति प्रक्रिया में अनियमितता की शिकायत की जांच हेतु उच्च शिक्षा अनुभाग--1 के कार्यालय ज्ञाप दिनांक 21.10.2002 (प्रति संलग्न) द्वारा निम्नलिखित जांच समिति का गठन किया गया है, जिसमें जांच की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है-

1. निदेशक, उच्च शिक्षा उ090, प्रयागराज -अध्यक्ष 

 2 जिलाधिकारी, बलिया के प्रतिनिधि (अपर जिलाधिकारी से अनि)- सदस्य 

3. फुल सचिव जननायक, चन्द्रशेखर विश्वविद्यालय बलिया- सदस्य 

इस सम्बन्ध में मुझे यह कहने का निदेश हुआ है कि विशेष सचिव, उच्च शिक्षा अनुभाग-1 के पत्र दिनांक 23.11.2022 द्वारा किये गये अनुरोध पर सम्यक विचारोपरान्त विषयापित प्रकरण की राज्य एस०आई०टी० से जांच कराये जाने का निर्णय लिया गया है। कृपया प्रकरण की शीघ्र एसआईटी से जांच कराकर आख्या शासन को उपलब्ध कराने का कष्ट करें। बता दे कि शिकायतकर्ता डॉ यादवेंद्र प्रताप सिंह ने पूर्व में गठित जांच समिति की कार्य पद्धति और देर करने, की शिकायत शासन से की थी, जिसके आधार पर शासन ने यह निर्णय किया है।










                      क्या है पूरा मामला

बता दे कि अगस्त माह मे जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय मे सहायक आचार्यों की नियुक्ति के लिये परीक्षा हुई थी। जिसमे 28 सहायक आचार्यों की नियुक्ति हुई। इन नियुक्तियों मे विभिन्न स्तरों पर शासन के निर्देशों की अवहेलना कर धांधली के माध्यम से नियुक्ति करने का गंभीर आरोप गड़वार थाना क्षेत्र के एकईल निवासी डॉ यादवेंद्र प्रताप सिंह ने लगाते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से शिकायत कर दी। इसी शिकायत के आधार पर शासन ने निदेशक उच्च शिक्षा उ0प्र0 प्रयागराज की अध्यक्षता मे तीन सदस्यों वाली समिति का गठन किया है जिसमे जिलाधिकारी बलिया द्वारा नामित एक अधिकारी एडीएम और विश्वविद्यालय के कुलसचिव तीसरे सदस्य बनाया है।





वरिष्ठ कोषाधिकारी ममता सिंह ने लगाया था बंधक बनाने का आरोप 

 यह घटना 10 नवंबर को हुई है और यह आरोप खुद वरिष्ठ कोषाधिकारी ममता सिंह ने लगाया है। श्रीमती सिंह ने जिलाधिकारी को भेजें शिकायती पत्र मे कहा है कि जब मैने जांच के शुरू होने के कारण, जांच रिपोर्ट आने के बाद ही वेतन भुगतान की बात कही तो कुलपति जी के इशारे पर सभी नव नियुक्त 28 सहायक आचार्य पहले से लिखें हुए कागज पर जिसमे लिखा था कि मेरे द्वारा वेतन रोकने का आदेश जारी किया गया है, पर जबरदस्ती हस्ताक्षर कराना चाहते थे। कुलपति महोदया ने भी ललकारतें हुए कहा कि जब तक हस्ताक्षर न करें दरवाजा मत खोलना। ममता सिंह ने अपनी सुरक्षा के लिये सुरक्षा गार्ड की जिलाधिकारी से मांग की है।


विश्वविद्यालय मे जब यह आदेश पहुंचा तो अंदर अंदर भूचाल आ गया। फिर जांच शुरू होने से पहले वेतन निकालने की एक चाल चली गयी, जिसको वरिष्ठ कोषाधिकारी ममता सिंह के चलते सफलता नही मिल पायी। वेतन नही देने का निर्णय ममता सिंह को बंधक बन कर चुकाना पड़ा। अब देखना है कि इस घटना के सामने आने के बाद शासन क्या निर्णय लेता है।

यह है मूल शिकायत 









आखिर जांच मे हो रही है इतनी देर क्यों

शिकायतकर्ता डॉ यादवेंद्र प्रताप सिंह द्वारा 4.9.2022 की गयी शिकायत के बाद शासन द्वारा पत्रांक -2799/सत्तर -1-2022 दिनांक 23 सितंबर 2022 के द्वारा बनायीं गयी जांच समिति से 15 दिनों मे जांच रिपोर्ट तलब की थी। लेकिन आज दिनांक तक यह जांच शुरू ही नही हुई है। प्राप्त खबरों के अनुसार शिकायतकर्ता से कुलसचिव /सदस्य जांच समिति द्वारा पिछले 2 नवम्बर को जारी पत्र के माध्यम से अपनी शिकायत को बयानहल्फी के द्वारा भेजनें की मांग की गयी है। यह पत्र शिकायतकर्ता को 5 नवम्बर को मिला है। बलिया एक्सप्रेस से बातचीत करते हुए शिकायतकर्ता डॉ यादवेंद्र प्रताप सिंह ने कहा है कि शनिवार तक बयानहल्फी कुलसचिव तक पहुंच जायेगी।