Breaking News

इंद्रधनुषी आभा, छात्र छात्राओं का टेक्नोलॉजी के साथ अनोखे अद्भुत व अतुलनीय अंदाज में प्रस्तुतीकरण के साथ मना सनबीम का मनभावन वार्षिकोत्सव



मधुसूदन सिंह 

 बलिया। अद्भुत, मनभावन,  जीवंत चित्रण, करतल ध्वनियों की गड़गड़ाहट, झलकता उत्साह, मुस्कान से लबरेज प्रत्येक अभिभावकों व दर्शकों का चेहरा, इंद्रधनुषी रंग बिखेरते नन्हे बच्चों के उत्कृष्ट प्रदर्शन मे सीनियर बच्चों के योगदान,सब कुछ सनबीम के विशाल प्रांगण के वृहद नमन हाल में नयनाभिराम दृश्य उभार रहा था । जनपद मे नित नये आयाम गढ़कर इतिहास रचने वाले सनबीम विद्यालय के भव्य वार्षिकोत्सव जेनेसिस 2022 'वर्व ऑफ बलिया' का यह कार्यक्रम भी जनपद ही नही आसपास के जनपदों के विद्यालयों के लिये भी एक चुनौती देने का काम किया है । टेक्नोलॉजी के मिश्रण और छोटे बड़े सभी छात्र छात्राओं का इसके साथ प्रस्तुत किये गये कार्यक्रम बलिया जनपद मे पहला और मनभावन के साथ ही उत्कृष्ट था।












कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों द्वारा तुलसी वेदी पर दीप प्रज्वलन के साथ हुआ। बच्चों ने गणेश वंदना की। तत्पश्चात  जूनियर बच्चों के सधे हुए नृत्य ने मानो लोगों को अपलक बना दिया हो। दर्शक दीर्घा में बैठा हर कोई इस मनभावन दृश्य से उत्साहित व रोमांचित हो रहा था। प्रांगण के खुले परिसर में चांद की धवल चांदनी भी अपनी उपस्थिति दर्ज करा रही थी तो संपूर्ण श्रमिक विद्यालय विद्युत की कृत्रिम व दूधिया रोशनी से रोशन होकर दुल्हन की भांति अपनी अद्भुत छटा बिखेर रहा था। हाल में विद्युत के रंगारंग चकाचौंध के बीच पारंपरिक व आधुनिक वाद्य यंत्रों के सुर, लय, ताल से तालमेल करते गीत - संगीत - नृत्य - नाट्य प्रस्तुति आदि ने हर किसी को जोश से भर दिया। कराटे के प्रदर्शन ने जहां लोगों में कौतूहल जगाया वहीं बच्चों के भाषण करतब व प्रस्तुता के शब्दों का जादू समग्र परिसर में समा बांध रही थी।







कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी लखनऊ के कुलपति प्रोफ़ेसर प्रदीप कुमार मिश्र ने कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए शिक्षण गतिविधि के साथ-साथ कला कौशल पर भी अपने विचार व्यक्त किए। वाराणसी से पधारे सनबीम ग्रुप आफ एजुकेशनल डीएचके एडूसर्व के निदेशक हर्ष मधोक ने सनबीम स्कूल के विशिष्ट शैली में बच्चों की उभरती प्रतिभा को रेखांकित किया। सनबीम इंस्टिट्यूशन के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर संदीप मुखर्जी ने भी बच्चों व टीम की भूरि -भूरि प्रशंसा की। डीएचके एडुसर्व क्यूसीआर एंड डी के एडिशनल डायरेक्टर  पीवी पाल ने अपने उद्बोधन में कहा कि सनबीम विद्यालय एक वृहद परिवार की तरह है और इसमें बच्चों के सर्वांगीण विकास पर ध्यान दिया जाता है। उन्हें हर एक नई विधा से जोड़ा जाता है। उन्हें विकास का हर अवसर प्रदान किया जाता है।





     विद्यालय के चेयरमैन संजय पांडेय ने विद्यालय के निरंतर विकास पर प्रकाश डाला। सचिव अरुण कुमार सिंह ने बच्चों के सतत लगन और परिश्रम की मुक्त कंठ से प्रशंसा की।विद्यालय के डायरेक्टर डॉ कुंवर अरुण सिंह ने कहा कि विद्यालय का ध्यान मात्र पठन-पाठन पर ही केंद्रित करना नहीं है अपितु उन्हें बहुमुखी प्रतिभा से जोड़ना भी है। आधुनिक पढ़ाई व क्रियाकलापों के जितने भी मापदंड हैं, हम निरंतर उसमें खरे उतरते जा रहे हैं। अभी हाल में ही देश के सम्मानित हुए सर्वश्रेष्ठ 500 विद्यालय में बलिया का  यह सनबीम भी एक है। नवाचारी शिक्षा के निमित्त हम संकल्पित होकर दिन - रात एक किए हुए हैं।








     प्रधानाचार्या डॉ अर्पिता सिंह ने कार्यक्रम में पधारे सभी अतिथियों व आगंतुकों का आभार व्यक्त करते हुए बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना की। उन्होंने विद्यालय की गतिविधियों को विस्तार से प्रस्तुत किया। साथ ही कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय के सभी शिक्षकों, शिक्षणेत्तर कर्मचारियों एवं कार्यक्रम में लगे सभी लोगों की प्रशंसा की। कार्यक्रम के दौरान विद्यालय की विभिन्न गतिविधियों में विजेता छात्र-छात्राओं को सम्मानित भी किया गया।

      अतिथियों द्वारा विद्यालय की पत्रिका का लोकार्पण भी किया गया। जिले एवं अन्य जनपद से आए  अतिथियों को विद्यालय प्रशासन द्वारा बुके, मोमेंटम ,शाल देकर सम्मानित किया गया।  मीडिया जगत से कार्यक्रम में शामिल पत्रकारों को वाइस चेयरमैन के द्वारा सम्मानित भी किया गया। संचालन में  विद्यालय के छात्र-छात्राएं क्रमशः सर्वकृतिका, हर्षिता, शौर्य , आरुषि, उत्कल व अक्षत थे। इस अवसर पर शिक्षा व विभिन्न जगत से आए गणमान्य सुधि जनों  के साथ प्रशासक , सभी कोऑर्डिनेटर्स व शिक्षकगण मौजूद रहे। एनसीसी के सदस्य व काउंसिल मेंबर्स मुस्तैदी कार्यक्रम में लगे रहे। 

Ram