Breaking News

मुख्यमंत्री ने 1295 करोड़ रूपये की 284 विकास परियोजनाओं का किया लोकार्पण/शिलान्यास,प्रबुद्धजन सम्मेलन को किया सम्बोधित


 




महाकुम्भ-2025 का और भी भव्य रूप से होगा आयोजन-मा0 मुख्यमंत्री, उ0प्र0


 गरीबों को आवास, शौचालय, गैस कनेक्शन, बिजली कनेक्शन, पानी व इलाज की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं- उपमुख्यमंत्री,  केशव प्रसाद मौर्य


डबल इंजन की सरकार से योजनाओं को गरीबों तक पहुचाने में मिली सफलता-  उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक

 प्रयागराज।। मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने गुरूवार को आस्था, शिक्षा और प्रगति के संगम तीर्थराज प्रयागराज के परेड ग्राउण्ड में 1295 करोड़ रूपये की 284 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास एवं प्रबुद्धजन सम्मेलन को सम्बोधित किया। इस अवसर पर मा0 मुख्यमंत्री ने योजनाओं के लाभार्थिंयों को चेक, आवास की चाभी प्रदान की।

 मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ  ने प्रबुद्धजन सम्मेलन में उपस्थित लोगो को सम्बोधित करते हुए कहा कि तीर्थराज प्रयाग सम्पूर्ण भारतवासियों की आस्था का प्रतीक है। द्वादश माधव तीर्थराज प्रयाग की शोभा बढ़ा करके इसे तीर्थों में एक महत्वपूर्ण स्थान दिलाते है। उन्होंने कहा कि जब कुम्भ की बात आती है, तो सभी का ध्यान प्रयागराज की ओर स्वतः ही चला जाता है। मा0 मुख्यमंत्री ने कहा कि यह हमारा सौभाग्य है कि मा0 प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में अक्टूबर 2018 में कुम्भ के ठीक पहले प्रयागराज को उसका पुरातन नाम वापस प्राप्त हुआ। दुनिया का पहला गुरूकुल महर्षि भारद्वाज मुनि का आश्रम यहीं पर है और सरकार द्वारा उनकी भव्य प्रतिमा जो यहां पर स्थापित की गयी है, यह भी हमें गौरव की अनुभूति कराती है।







भव्यतम होगा कुम्भ का आयोजन 

मा0 मुख्यमंत्री जी ने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी ने आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में मुख्य महोत्सव को सम्बोधित करते हुए पंचप्रण की बात कहीं थी। उन्होंने विकसित भारत, विरासत के सम्मान, गुलामी की हर सोच से मुक्ति, एकता और एकीकरण तथा नागरिकों के कर्तव्य पालन के पंच प्रण का संकल्प लिया था। अयोध्या में भव्य मंदिर के निर्माण का कार्य हो या काशी में काशी विश्वनाथ काॅरिडोर, मां विंध्यवासिनी काॅरिडोर का कार्य या प्रयागराज का ऐतिहासिक कुम्भ हो, ये सभी उसी परम्परा के हिस्से है। जिस सुव्यवस्था, सुरक्षा और स्वच्छता के लिए प्रयागराज कुम्भ-2019 जाना गया, उससे भी दिव्य एवं भव्य आयोजन के साथ महाकुम्भ-2025 का आयोजन कराया जायेगा।

प्रयागराज के विकास को मिलेगी और गति 

 मा0 मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज यहां पर 1295 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण/शिलान्यास हुआ है, इससे प्रयागराज के विकास को और गति मिलेगी। स्मार्ट सिटी मिशन के अन्तर्गत प्रयागराज में अनेक कार्य हुए है और लगातार अनेक कार्य कराये जा रहे है। ग्रामीण क्षेत्र में हर घर जल योजना के अन्तर्गत नल से पानी पहुंचाने की योजना पूरी हो रही है, इससे ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोेगो को घर पर ही पीने का साफ पानी नल के माध्यम से उपलब्ध हो रहा है। अमृत योजना के अन्तर्गत शहरी क्षेत्रों में भी पीने का साफ पानी उपलब्ध करा रहे है।

प्रबुद्धजनों के सुझावो का सरकार करेंगी स्वागत 

मा0 मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सरकार आम-जनमानस की सुविधा के लिए पूरी तत्परता के साथ कार्य कर रही है तथा प्रयागराज के विकास के लिए प्रबुद्धजनों द्वारा दिए गए सुझावों का सरकार स्वागत करेगी। सरकार, युवाओं केे स्वावलम्बन व स्वरोजगार के लिए ईमानदारी से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि विकास के क्षेत्र में व्यवधान उत्पन्न करने वाले माफियाओं के साथ जीरो टाॅलरेंस की नीति अपनायी जा रही है। आज माफियाओं, भ्रष्टाचारिओं के अवैध कब्जे वाले जमीनों को मुक्त कराकर वहां पर गरीबों, अधिवक्ताओं, शिक्षकों, चिकित्सकों के लिए आवास का निर्माण कराया जायेगा।

अभ्युदय योजना से लाखों युवाओं को करायी जा रही है प्रतियोगिता की तैयारी 

उन्होंने कहा कि आज अभ्युदय योजना के माध्यम से लाखों युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओें की तैयारी करायी जा रही है। मा0 मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज परीक्षाओं को पूरी पारदर्शिता के साथ आयोजित कराया जा रहा है, जो भी इसमें रूकावट डालेगा, उसके साथ सख्ती से निपटते हुए कठारेतम कार्रवाई की जायेगी। 

प्रबुद्धजनों का यह है कुम्भ, विकास की नई इबारत लिख रहा है प्रयागराज 

मा0 उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने अपने सम्बोधन में कहा कि प्रयागराज की पावन धरती पर आज प्रबुद्धजनों का कुम्भ हो रहा है। मा0 प्रधानमंत्री व मा0 मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में देश व प्रदेश, विकास के पथ पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। मा0 प्रधानमंत्री जी एवं मा0 मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में पात्र व्यक्तियों को आवास उपलब्ध कराये गये है। कहा कि सरकार की यह प्राथमिकता है कि कोई भी गरीब व्यक्ति ऐसा न रह जाये, जिसके पास अपनी छत न हो। मा0 मुख्यमंत्री जी ने भ्रष्टाचार के विरूद्ध जीरो टाॅलरेंस की नीति के साथ कार्य किया है, जिससे आम-जनमानस को सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे पहुंच रहा है। मा0 मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में प्रदेश ही नहीं बल्कि प्रयागराज का भी चहुमुखी विकास हुआ है। आज प्रयागराज विकास की नई ईबारत लिख रहा है। मा0 उपमुख्यमंत्री जी ने कहा कि आने वाले महाकुम्भ-2025 को कुम्भ-2019 से भी भव्य एवं दिव्य रूप से आयोजित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि आज गरीब को आवास, शौचालय, गैस कनेक्शन, बिजली कनेक्शन, पानी व बीमारी के इलाज की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। केन्द्र व प्रदेश सरकार हर गरीब पात्र व्यक्ति तक इन सुविधाओं को पहुंचा रही है। प्रयागराज के विकास के साथ ही प्रदेश के अन्य धार्मिंक स्थलों का भी विकास हो रहा है।

गरीबो तक योजनाओं को पहुंचा रही है डबल इंजन की सरकार 

 उपमुख्यमंत्री  बृजेश पाठक ने अपने सम्बोधन में कहा कि प्रयागराज एक ऐतिहासिक पावन धरती है। इस धरती को मैं शीश झुकाकर नमन करता हूं। कहा कि देश व प्रदेश की सरकार आमजनता व गरीबों के लिए ईमानदारी के साथ काम कर रही है। मा0 प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में भारत का विश्व में सम्मान बढ़ा है। आज डबल इंजन की सरकार होने से योजनाओं को गरीबों तक पहुंचाने में सफलता मिली है। मा0 मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार की सभी योजनाओं को धरातल पर उतारने में व प्रदेश के अन्तिम व्यक्ति तक उसका लाभ दिलाने में प्रदेश अग्रणी रहा है। प्रदेश में माफिया राज को ध्वस्त कर उनकी कमर तोड़ दी गयी है। पूरे देश में उत्तर प्रदेश के लाॅ एण्ड आर्डर की चर्चा होती है। उन्होंने कहा कि शहरों व ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हो रही है। शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश आगे बढ़ रहा है। प्रदेश मंे उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार के द्वारा ग्लोबल इंवेस्र्टस समिट का आयोजन किया जा रहा है।   

अंतिम गांव तक विकास की रौशनी पहुँचाना मुख्यमंत्री जी का संकल्प 

 कैबिनेट मंत्री  नन्द गोपाल गुप्ता नंदी ने अपने सम्बोधन में मा0 मुख्यंमत्री जी का प्रयागराज की धरती पर स्वागत करते हुए कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी ने प्रदेश के विकास के लिए निरंतर कार्य कर रहे है। प्रदेश के अंतिम गांव तक विकास की रोशनी पहुंचे, अन्तिम व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचे, यह मा0 मुख्यमंत्री जी की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है। उन्होंने कहा कि सरकार ने जाति, मजहब, क्षेत्र से ऊपर उठकर सबका साथ सबका विकास और सबका विश्वास के मूलमंत्र के साथ कार्य किया है, जो जमीन पर दिखाई दे रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की भ्रष्टाचार मुक्त कानून व्यवस्था आज पूरे देश के लिए मिसाल बनी है एवं माफियाओं पर आज मा0 मुख्यमंत्री जी के सुशासन का बुल्डोजर चल रहा है। मा0 मुख्यमंत्री जी के यशस्वी नेतृत्व में 2017 से 2022 तक उत्तर प्रदेश उत्तम प्रदेश बना है, अब सर्वोत्तम प्रदेश बनने की ओर अग्रसर है।

प्रबुद्धजन सम्मेलन मे शामिल होकर सीएम योगी ने बढ़ाया मान 

 सांसद इलाहाबाद प्रो0 रीता बहुगुणा जोशी ने अपने सम्बोधन में कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी ने प्रबुद्धजन सम्मेलन में सम्मिलित होकर प्रबुद्धजनों का सम्मान बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में आज पूरे विश्व में भारत का मान बढ़ा है। उन्होंने नई शिक्षा नीति की सराहना करते हुए भविष्य के लिए उपयोगी बताया है। कहा कि मातृ भाषा में संवाद, मातृ भाषा में शिक्षा प्राप्त करना एवं कौशल विकास के साथ शिक्षा प्राप्त करना आने वाले समय में बहुत ही उपयोगी होगा। उन्होंने कहा कि भारत आने वाले समय में पूरी दुनिया को रास्ता दिखायेगा। मा0 सांसद फूलपुर श्रीमती केशरी देवी पटेल ने अपने सम्बोधन में कहा कि प्रयागराज की धरती से बहुत से प्रबुद्धजन आगे बढ़े है, जो हर क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कर रहे है। उन्होंने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी और मा0 मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में देश व प्रदेश में विकास के जो कार्य हुए है, उससे आज व कल के भारत में अंतर स्पष्ट दिखाई पड़ रहा है। मा0 मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में प्रयागराज में बहुत से विकास के कार्य कराये गये है और कराये जा रहे है। मा0 सांसद भदोही श्री रमेश चन्द्र बिंद ने प्रयागराज की धरती पर मा0 मुख्यमंत्री जी का स्वागत करते हुए अपने सम्बोधन में कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी एवं मा0 मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में देश और प्रदेश नई ऊंचाईयों को छू रहा है।

ये भी रहे उपस्थित 

इस अवसर पर महापौर श्रीमती अभिलाषा गुप्ता नंदी, जिला पंचायत अध्यक्ष डाॅ0 वी0के0 सिंह, मा0 विधायक शहर पश्चिमी श्री सिद्धार्थ नाथ सिंह, मा0 विधायक शहर उत्तरी श्री हर्षवर्धन वाजपेयी, मा0 विधायक फूलपुर श्री प्रवीण पटेल, मा0 विधायक फाफामऊ श्री गुरू प्रसाद मौर्य, मा0 विधायक बारा डाॅ0 वाचस्पति, मा0 विधायक कोरांव श्री राजमणि कोल, मा0 विधायक करछना श्री पीयूष रंजन निषाद, मा0 विधान परिषद सदस्य श्री सुरेन्द्र चौधरी, निर्मला पासवान, श्री के0पी0 श्रीवास्तव, प्रदेश उपाध्यक्ष श्री लक्ष्मण आचार्य, क्षेत्रीय अध्यक्ष श्री महेश चन्द्र श्रीवास्तव, प्रभारी श्री ओमकार केसरी, महानगर अध्यक्ष भाजपा श्री गणेश केसरवानी, गंगापार एवं यमुनापार के अध्यक्ष सहित अन्य मा0 जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।