Breaking News

सकारात्मक सोच व सार्थक विचार की पोषक पत्रकारिता ही समाज के लिए उपयोगी - स्वामी लक्ष्मण दास जी महाराज





देश भर में राष्ट्रीय पत्रकार सुरक्षा कानून लागू हो :डॉ भगवान प्रसाद उपाध्याय 

भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के सम्मेलन में पारित किए गए कई महत्वपूर्ण प्रस्ताव 

 अमरकंटक अनूपपुर ।।सकारात्मक सोच और सार्थक व सृजनात्मक विचार की पोषक पत्रकारिता  ही  समाज और संस्कृति के लिए सर्वथा उपयुक्त होती है हमें अपनी सांस्कृतिक विरासत की रक्षा के लिए जनोन्मुखी पत्रकारिता को आत्मसात करना चाहिए ।हमें ऐसी पत्रकारिता का पक्षधर बनना चाहिए जो कल्याणकारी मार्ग पर चलती हो, किसी के भी अहित की कल्पना पत्रकारिता के मानदंडों के विपरीत है। उपरोक्त उद्गार  बर्फानी आश्रम सत्संग सभागार अमरकंटक में महामंडलेश्वर स्वामी लक्ष्मण दास  जी  महाराज ने उस समय व्यक्त किए जब वह भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक एवं मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़ के संयुक्त प्रांतीय सम्मेलन में उद्घाटन के अवसर पर पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे। स्वामी जी ने कहा कि राष्ट्रहित सर्वोपरि होता है और हमें किसी भी ऐसे मार्ग को नहीं चुनना चाहिए जो किसी भी प्रकार से समाज और देश के लिए अहितकर हो। पत्रकार बंधु अपनी सकारात्मक सोच को बढ़ायें और सृजनात्मक प्रतिभा का विकास करें तो निश्चित रूप से वे देश और समाज को सही दिशा दिखा सकते हैं।

           समारोह के मुख्य अतिथि भारतीय राष्ट्रीय  पत्रकार महासंघ के राष्ट्रीय संयोजक डॉक्टर भगवान प्रसाद उपाध्याय ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि महासंघ पत्रकार हितों की रक्षा के लिए सतत संघर्षशील है और पत्रकारों के सम्मान व सुरक्षा के लिए विगत दो दशक से सार्थक प्रयास करता रहा है। महासंघ कभी भी किसी भी पत्रकार का उत्पीड़न कदापि नहीं होने देगा। देशभर में फैली सैकड़ों जिला और मंडल इकाइयों के माध्यम से राष्ट्रीय चेतना को मुखर करने एवं पत्रकारिता को सही दिशा प्रतिपादित करने के लिए महासंघ संघर्ष करता रहा है, अब आवश्यकता है कि पत्रकारों के लिए देश भर में राष्ट्रीय पत्रकार सुरक्षा कानून लागू किया जाए और पत्रकारों के हित में जो भी विसंगतियां आड़े आ रही हैं उन्हें दूर किया जाए।       





       समारोह की अध्यक्षता भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के राष्ट्रीय संरक्षक एवं राष्ट्रीय रामायण मेला के अध्यक्ष डॉ बालकृष्ण पांडेय  ने किया। उन्होंने कहा कि किसी भी संगठन के लिए अनुशासन का पालन अति महत्वपूर्ण है यदि महासंघ में अनुशासित और समर्पित पदाधिकारी रहेंगे तो यह सदैव आगे बढ़ता रहेगा।  पत्रकारों के लिए उन्होंने जर्नलिस्ट काउंसिल बनाने का सुझाव भी दिया और कहा कि जिस प्रकार अधिवक्ताओं, चिकित्सकों या अन्य बौद्धिक वर्ग के लिए पंजीकृत अधिकार प्राप्त आयोग बने हुए हैं इसी तरह पत्रकारों के लिए भी देशभर में समान रूप से पत्रकार आयोग बनाया जाना चाहिए जो सर्व विधि अधिकार संपन्न हो।  समारोह का संचालन भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ की मध्यप्रदेश इकाई के प्रांतीय अध्यक्ष पुरुषोत्तम मिश्र ने किया। अपने स्वागत उद्बोधन में उन्होंने दूरदराज से आए उत्तर प्रदेश मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ के पत्रकारों का हार्दिक स्वागत किया।

भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ की छत्तीसगढ़ इकाई के प्रांतीय अध्यक्ष महेश प्रसाद में संगठन को सर्वाधिक महत्वपूर्ण और सशक्त संगठन बनाने का संकल्प लिया और कहा कि आने वाले भविष्य में यह देश का शीर्ष संगठन होगा। भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के वरिष्ठ राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सुधीर सिंह राठौर,राष्ट्रीय सचिव उमेश चंद्र द्विवेदी, राष्ट्रीय प्रवक्ता सुखदेव द्विवेदी,राष्ट्रीय संगठन सचिव चुन्नू कुशवाहा चंदन,राष्ट्रीय सचिव रामबाबू चौबे राम भैया, मध्य प्रदेश के मुख्य महासचिव राजकुमार बजाज,प्रांतीय प्रवक्ता दिलीप कुमार त्रिपाठी, छत्तीसगढ़ इकाई के प्रांतीय मुख्य महासचिव सत्येंद्र कुमार सोनी,सूरजपुर बलरामपुर और कोरिया जिला से  आए जिला अध्यक्ष रीवा के जिलाध्यक्ष वीके मिश्रा, सतना के राकेश गर्ग, विष्णुधर भट्ट, सुरेंद्र कनौजिया, मध्य प्रदेश युवा प्रकोष्ठ के प्रभारी सचिन शर्मा, छत्तीसगढ़ प्रदेश के प्रभारी द्रोणाचार्य दुबे, प्रयागराज, मिर्जापुर के कई वरिष्ठ पत्रकार साथियों सहित कई राष्ट्रीय पदाधिकारियों और प्रांतीय पदाधिकारियों ने सम्मेलन को संबोधित किया।

प्रांतीय अध्यक्ष मध्य  प्रदेश पुरुषोत्तम मिश्र द्वारा 6 सूत्री मांग पत्र पढ़कर सुनाया गया, जो मुख्यमंत्री एवं प्रधानमंत्री के नाम संबोधित था। परित किए गए प्रस्तावों में अनेक महत्वपूर्ण प्रस्तावों को करतल ध्वनि से लोगों ने स्वीकृति प्रदान की। शहडोल से आए सुधीर कुमार त्रिपाठी, प्रयागराज से प्रदीप कुमार सिंह, कोरिया से सावन कुमार, बिलासपुर से अजय सिंह बिसेन, सूरजपुर से राकेश जायसवाल, बलरामपुर से एसके द्विवेदी,  सीधी जिले से कनिष्क तिवारी सहित उत्तर प्रदेश मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ के डेढ़ सौ से अधिक पत्रकार प्रतिनिधियों ने सम्मेलन में भाग लेकर इसे सफल बनाया।