Breaking News

प्राथमिक विद्यालय मे मनमोहक रंगोलियों के द्वारा बच्चों ने मनाया दीपोत्सव, बच्चों की अद्भुत कला से सभी बड़े हुए दंग


बलिया।। दक्षता जन्मजात होती है, यह किसी बड़े और महंगे स्कूल की मोहताज नही होती है। इसको जहां मौका मिलता है, वह स्वतः ही बाहर निकल कर आसपास के लोगों को आश्चर्य चकित कर देती है। अगर ग्रामीण परिवेश और प्राथमिक विद्यालय के बच्चों मे ऐसी प्रतिभा दिखती है तो उस छात्र छात्राओं को तो शुभकामनायें है ही, वहां के शिक्षक शिक्षिकाओं को नमन करने का मन करता है जो ऐसे छात्र छात्राओं के हुनर को बाहर लाने के लिये तराश कर हीरा बना रहे है।





 कंपोजिट विद्यालय वाराडीह लवाई पट्टी, शिक्षा क्षेत्र - नगरा, जनपद - बलिया के प्रांगण में प्रभाकर गुप्ता (स.अ.) के नेतृत्व तथा शैलेन्द्र प्रताप यादव ( ए.आर.पी. नगरा) के संरक्षण में दीपोत्सव एवं रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ प्रधानाध्यापक  चंद्रिका राम ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इसमें बच्चों ने बढ़-चढ कर प्रतिभाग किया और एक से बढ़कर एक शानदार रंगोलियां बनाकर अपनी कला का प्रदर्शन किया।








दीपोत्सव कार्यक्रम के अन्तर्गत बच्चों ने स्वयं के हाथों द्वारा निर्मित मिट्टी के दीयों को रंगों, सितारों एवं मोतियों आदि संसाधनों से सुन्दर तरीकों से सजाया। जिसे देखकर मौजूद सभी लोगों द्वारा बच्चों की कला की भूरी-भूरी प्रशंसा की गई। रंगोली प्रतियोगिता के अन्तर्गत बच्चों ने विभिन्न रंगों व अनेक प्रकार के रंग-बिरंगे फूलों एवं पत्तियों जैसे प्राकृतिक संसाधनों का प्रयोग करते हुए लक्ष्मी-गणेश के पद-चिन्ह, दीपक, ॐ तथा स्वास्तिक आदि अनेक प्रकार की सुन्दर-सुंदर रंगोली बनाकर प्रदर्शित किया।



 कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण बच्चों तथा शिक्षिका किमी यादव, रति वर्मा एवं श्रीकान्ती शर्मा जी के सहयोग से बना हुआ भारत का मानचित्र रहा जो फूलों एवं पत्तियों से बनाया गया था। इस मानचित्र के केन्द्र में भारत के राष्ट्र ध्वज तिरंगे का चित्रण किया गया था और सम्पूर्ण मानचित्र को दीपों से सुसज्जित किया गया था। इसके अतिरिक्त पुष्प-पत्तियों द्वारा निर्मित निपुण भारत मिशन का स्लोगन पढ़े भारत, बढे़ भारत व पढ़े वाराडीह लवाई पट्टी, बढे़ वाराडीह लवाई पट्टी भी आकर्षण का केंद्र रहा। इन स्लोगनों के माध्यम से बच्चों में पढाई के प्रति जुनून उत्पन्न करने का प्रयास किया गया। कार्यक्रम का समापन दीपावली की अग्रिम शुभकामनाओं एवं मिष्ठान्न वितरण के साथ किया गया।