Breaking News

जिला जेल मे विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का आयोजन



बलिया।। माननीय उ0प्र0 राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, लखनऊ के निर्देशानुसार एवं माननीय जनपद न्यायाधीश/अध्यक्ष, जिला विधिक सेव प्राधिकरण, बलिया श्री जितेन्द्र कुमार पाण्डेय के मार्गदर्शन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, बलिया के न्यायाधीश/सचिव सर्वेश कुमार मिश्र की अध्यक्षता में आज दिनांक 02.10.2022 को जिला कारागार, बलिया में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बलिया के तत्वावधान में ‘अन्तर्राष्ट्रिय अहिंसा दिवस’ के अवसर पर विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में उपस्थित लोगों को गॉधी जी के विचारों व सिद्धान्तों से अवगत कराया गया।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, बलिया के न्यायाधीश/सचिव सर्वेश कुमार मिश्र द्वारा अपने उद्बोधन में कहा गया कि गॉंधी जी अहिंसा के पुजारी थे। गॉधी जी अंहिसा के मार्ग को अपना कर देश को आजादी दिलायी तथा समाज में व्याप्त छुआ-छूत, ऊँच-नीच की भावना को खत्म किया तथा शासन व समाज के प्रत्येक स्तर पर प्रत्येक वर्ग व व्यक्ति की सहभागिता सुनिश्चित की। गॉधी जी के अहिंसा के सिद्धान्त को न केवल हमारे देश में मान्यता मिली, बल्कि इस सिद्धान्त को अन्तर्राष्ट्रीय समुदाय/देशों में भी मान्यता मिली।   लोगों ने अपने अधिकारों की मांग के लिए अहिंसा के सिद्धान्त को अपनाया।





गॉधी जी के इस सिद्धान्त को अन्तर्राष्ट्रीय मान्यता मिलने के कारण संयुक्त राष्ट्र संघ ने 15 जून 2007 को गॉधी जी के जन्म दिन 02 अक्टूबर को अन्तर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाने का संकल्प लिया, तब से प्रत्येक वर्ष 02 अक्टूबर को अन्तर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस मनाया जाता है।  कारागार में निरूद्ध बंदियों को बापू के द्वारा बताए गए सत्य अहिंसा के मार्ग पर चलने के लिए प्रोत्साहित किया और अपनी वाणी से बंदियों को भविष्य में अपराध न करने के लिए  संकल्प दिलाया। इस दौरान राजेन्द्र सिंह जेलर/प्रभारी जेल अधीक्षक, रीना तिवारी उपकारापाल तथा जेल में निरूद्ध विचाराधीन व सिद्धदोष बंदी भी उपस्थित रहे।