Breaking News

प्राथमिक अध्यापकों की ट्रेनिंग मे खंड शिक्षा अधिकारियों द्वारा जमकर की जा रही है धन उगाही,150 की जगह 80 रूपये मे बन रहा है खाना, ऑडियो वायरल

 


मधुसूदन सिंह

बलिया।। इन दिनों सभी बीआरसी पर प्राथमिक अध्यापकों की ट्रेनिंग का सत्र चल रहा है। प्रत्येक पर लगभग 100 अध्यापकों का एक बैच ट्रेनिंग ले रहा है। सरकार के द्वारा ट्रेनिंग के दौरान अध्यापकों को चाय नाश्ता और भोजन के लिये प्रति अध्यापक 159 रूपये का बजट दिया गया है। इसके साथ ही नोट बुक और पेन भी मुहैया कराने का आदेश है। प्रत्येक वर्ष आयोजित होने वाले इस ट्रेनिंग सत्र का उद्देश्य अध्यापकों को पढ़ाने के लिए नये नये तरीको से अवगत कराना है। बावजूद इस ट्रेनिंग मे सभी अध्यापक शामिल न होकर कुछ अध्यापक सेटिंग के द्वारा सिर्फ अपनी हाजिरी बनवा कर ट्रेनिंग के अंतिम दिन प्रमाण पत्र लेने के लिए पहुंच जाते है। इसमें खंड शिक्षा अधिकारियों को भी भोजन के मद मे खर्च होने वाली रकम को बचाने का मौका मिल जाता है। बता दे कि पूरे जनपद के लगभग 8 हजार शिक्षकों के लिए यह ट्रेनिंग आयोजित है जिसमे 4 दिन की ट्रेनिंग मे आने वाले अध्यापकों पर सरकार 800 रूपये के लगभग एक अध्यापक पर भोजन स्टेशनरी के मद मे दी है। इसके अलावा व्यवस्था मे जनरेटर, कुर्सी मेज आदि का खर्च अतिरिक्त है। अब आप खुद सोचिये कि इस ट्रेनिंग के माध्यम से कितने लाख का बारा न्यारा किया जा रहा है।

सोहाँव ब्लॉक के अध्यापकों के लिए आयोजित ट्रेनिंग मे आये लोगों को सोमवार को घाटी चोखा दाल  चावल खिलाया गया, सब्जी आलू परवल की थी। यह आइटम 150 रूपये प्लेट की दर मे है। खंड शिक्षा अधिकारियों द्वारा इसी मे लम्बी कमाई की जा रही है। सोमवार को डस्टबिन मे डाले गये पत्तलों को देखिये और गिनती कीजिए कि क्या ये संख्या मे 100 है? ये जूठे पत्तल और दोने ट्रेनिंग मे कितने लोग आये थे, उनकी संख्या को बयान करने के लिए गवाही दे रहे है।



150 की जगह मात्र 80 रूपये मे बन रहा है खाना

खंड शिक्षा अधिकारियों द्वारा खाने मे खर्च होने वाले बजट 150 की जगह मात्र 80 रूपये प्रति अध्यापक की दर से खाना चाय पानी बनवाया जा रहा है और 70 रूपये प्रति अध्यापक बचाया जा रहा है। कही घाटी चोखा, तो कही पूड़ी सब्जी, तो कही दाल चावल पूड़ी सब्जी बनवाया जा रहा है।



सोहाँव ब्लॉक मे चल रहे ट्रेनिंग मे बन रहे खाने पर हो रहे खर्च के लिए खंड शिक्षा अधिकारी और खाना बनवाने वाले ठेकेदार के माध्यम हुई दर की ऑडियो वायरल हो गयी है। इस ऑडियो मे खंड शिक्षा अधिकारी खाना बनाने वाल ठेकेदार के कहने पर कि सरकार हम को क्यों हटा दिये है जबकि हमने 80 रूपये मे ही खाना नाश्ता देने की बात कह दी है तो क्यों हटाया जा रहा है? यह सिलसिला प्रत्येक ट्रेनिंग सेंटर पर चल रहा है।