Breaking News

खुशखबरी के लिए 15 दिन का इएल दे दीजिये कप्तान सरकार



मधुसूदन सिंह

बलिया।। खुशखबरी पाने के लिए 15 दिन के लिए इएल मांगने के लिए पुलिस अधीक्षक बलिया को एक युवा सिपाही द्वारा दिया गया आवेदन वायरल होकर चर्चा मे सुर्खियां बटोर रहा है। युवा सिपाही ने अपनी सात माह की शादी मे अबतक खुशखबरी (पत्नी के गर्भवती न होने ) न मिलने से परेशान होकर छुट्टी की दरखास्त दिया है।

बता दे कि जिले की डायल 112 में तैनात गोरखपुर के सिपाही ने यह आवेदन दिया है. इस प्रार्थना पत्र में जवान ने अपने अधिकारी को लिखा है, 'महोदय, प्रार्थी की शादी को सात महीने हो गए. अभी तक खुशखबरी नहीं मिली. मैडम (पत्नी) ने डॉक्टर के सलाह के अनुसार दवा ली है और उसके साथ रहना है। प्रार्थी घर पर निवास करेगा।अतः श्रीमान जी से निवेदन है कि प्रार्थी को 15 दिन की EL (अर्जित अवकाश) देने की कृपा करें। आपकी महान कृपा होगी.'। प्रभारी ने इस आवेदन को अग्रसारित भी कर दिया है।



महिलाओ को 180 दिन, तो पुरुष को मिलता है 15 दिन का इएल 

बता दें कि यूपी पुलिस विभाग में महिलाओं के लिए मातृत्व और पुरुषों के लिए पितृत्व अवकाश का प्रावधान है। महिलाओं को यह छुट्टी 180 दिन तो पुरुषों के लिए 15 दिन की होती है। पूरी नौकरी के दौरान यह अवकाश सिर्फ दो बार ही लिया जा सकता है।






चिट्ठी हुई वायरल, चटकारे के साथ पढ़ रहे है लोग 

वायरल होने के बाद पुलिस महकमे में यह पत्र  चर्चा में आ गया है। एक तरफ जहां पुलिस महकमे के लोग इसको लेकर चटखारे ले रहे हैं, तो दूसरी तरफ अवकाश के लिए जो वजह बतायी गयी है,को लेकर खूब विचार विमर्श भी कर रहे हैं।

छुट्टी न मिलने की पीड़ा दर्शाती है चिट्ठी 

24 घंटे की ड्यूटी और काम के दबाव की वजह से पुलिसकर्मियों को कभी कभी अपने परिजनों की शादी या किसी सुख-दुख में शामिल होने के लिए छुट्टी तक नहीं मिल पाती है। ऐसी सूरत मे खास तौर पर महिला पुलिस कर्मी भी काफी परेशान दिखती है। पुलिस विभाग में छुट्टी न मिलने के कारण कभी कभी लोग नौकरी को अलविदा तक कह देते हैं या फिर सुसाइड जैसे खौफनाक कदम उठाने तक की सूचनाएं भी आती हैं।

यही नहीं, प्रदेश में किसी त्योहार या संवेदनशील स्थिति की वजह से भी पुलिस विभाग में सारी छुट्टियां निरस्त कर दी जाती हैं। ऐसे में पुलिसकर्मी समाज और देश हित में अपनी जिम्मेदारियां तो पूरी कर पाते हैं, मगर उनकी घर की जिम्मेदारी अधूरी रह जाती है।बलिया पुलिस के जवान का अनोखा आवेदन पत्र भी कुछ हद तक पुलिस कर्मियों की व्यथा की ओर इशारा करता है।