Breaking News

कैसे गणित से होगी दोस्ती, प्रो आशीष पाण्डेय ने सनबीम के छात्रों को बताये ट्रिक्स



आई आई टी के प्रोफेसर द्वारा दिया गया अर्जुन की भांति एकाग्र होकर लक्ष्य साधने का मूलमंत्र

बलिया।   जिले के अगरसंडा ग्राम स्थित सनबीम स्कूल  अपने विद्यार्थियों के हित हेतु सदैव प्रयत्नशील रहता है। विविध शैक्षणिक क्रिया कलापो से लेकर क्रीड़ा क्षेत्र तक विद्यार्थियों को प्रतिभाग कराकर छात्रों के सर्वांगीण विकास हेतु हर संभव प्रयास करता रहा है। इसी क्रम में दिनांक 1 अगस्त 2022 को विद्यालय प्रांगण में विद्यार्थियों को उनके भविष्य को उज्ज्वल बनाने हेतु, उन्हें सतत प्रयास करते रहने हेतु  आई आई टी के प्रोफेसर आशीष पांडेय के प्रेरणात्मक सभा का आयोजन किया गया था।  कैसे गणित जैसे विषय को आसानी के साथ अध्ययन किया जा सकता है, के लिए प्रो पाण्डेय ने बच्चों को ट्रिक्स बताये। गणित के साथ दोस्ती कैसे होगी के ट्रिक्स ने बच्चों के दिलो से गणित के डर को निकालने मे काफ़ी हद तक सफल कहा जा सकता है।

 प्रो पाण्डेय ने विद्यालय के संकल्प सभागार में कक्षा 12वीं के मैथ्स ग्रुप के बच्चों को  अपने चुने हुए विषय में एकाग्रचित होकर अध्ययन करने तथा उनमें सफलता प्राप्त करने हेतु कई महत्वपूर्ण टिप्स दिए। प्रोफेसर पांडे ने कहा कि कैरियर का प्रत्येक क्षेत्र अपने आप में महत्वपूर्ण है। यह भ्रम कतई नहीं होना चाहिए कि अमुक क्षेत्र ही हमारे लिए सब कुछ है।विद्यार्थियों को  अपने रूचि के अनुसार कैरियर का चुनाव कर  उन्हे हर कठिनाई का सामना पूरे उत्साह एवं एकाग्रता के साथ करना चाहिए। विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि चाहे वह डिफेंस,आर्किटेक्चर, कमर्शियल ,एयर होस्टेस ,मास कम्युनिकेशन, होटल मैनेजमेंट ,कंप्यूटर साइंस मेक्निकल इंजीनियर आदि का क्षेत्र हो,आप कोर्स को भलीभांति पूर्ण कर कैरियर बना सकते हैं। कहा कि कैरियर का चुनाव कर लेने के बाद लक्ष्य हासिल करने के लिए महाभारत के अर्जुन कि तरह सिर्फ मछली की आंख (लक्ष्य हासिल करना ) ही दिखनी चाहिये। अगर ऐसी एकाग्रता आपने कर ली तो सफलता आपके कदमों मे होगी।इस दौरान बच्चों ने उनसे कैरियर चुनाव संबंधित प्रश्न पूछे,जिनका प्रो पाण्डेय ने भली-भांति जबाब देकर बच्चों कि जिज्ञाषाओ को शांत किया ।






कौन है प्रो आशीष पाण्डेय?

बता दें कि प्रोफेसर आशीष पांडेय बलिया जिले के मूल निवासी हैं जिन्होंने अपनी विद्यालयी शिक्षा बलिया के माल्देपुर स्थित नागाजी सरस्वती विद्या मंदिर से पूरी की। तत्पश्चात भुवनेश्वर (उड़ीसा)के राष्ट्रीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान(एन आई एस आई)से पंचवर्षीय एकीकृत बीएससी एवं एमएससी पूर्ण कर 2018 में उरबाना शैंपेन (यू आई यू सी) में इलिनोइस विश्व विद्यालय में प्रोफेसर वेरा मिक्योंग हूर के सानिध्य में अपनी पीएचडी पूर्ण की। वर्तमान समय में प्रोफेसर पांडेय इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी दिल्ली में गणित विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर कार्यरत है।

बराबर कैरियर की सलाह लेना आवश्यक :डॉ अरुण सिंह गामा 

  इस मौके पर विद्यालय के निदेशक डॉ कुंवर अरुण सिंह ने बच्चों को विषय विशेषज्ञों व कैरियर विशेषज्ञों से बराबर सलाह लेने की बात कही। कहा कि आज के बदलते परिवेश में तकनीकी युक्त अनेक क्षेत्र महत्वपूर्ण हैं। कैरियर की अपार संभावनाएं हैं। बस आपको इच्छाशक्ति व लगन से निर्बाध चलते रहना है।

      विद्यालय की प्रधानाचार्या डॉ अर्पिता सिंह ने भी बच्चों को कैरियर संबंधी सुझाव देते हुए कहा कि विद्यालय समय - समय पर आपके मार्गदर्शन हेतु तमाम क्षेत्रों के विशेषज्ञों के साथ वर्कशॉप आयोजित कर रहा है। इसमें आप सबकी उपस्थिति अत्यंत आवश्यक है। 

       इस अवसर पर दैनिक जागरण के पूर्व वरिष्ठ पत्रकार बंकेश तिवारी, सीनियर कोऑर्डिनेटर  पंकज सिंह तथा  वरिष्ठ वर्ग के समस्त शिक्षक उपस्थित थे।