Breaking News

डॉ. रामविचार रामरती सरस्वती बालिका विद्या मंदिर से निकली तिरंगा यात्रा







विक्की कुमार गुप्ता

बलिया।। पूरे देश में स्वतंत्रता की 75वी वर्षगांठ पर अमृत महोत्सव का कार्यक्रम मनाया जा रहा है। इसी क्रम में डॉ. रामविचार रामरती सरस्वती बालिका विद्या मंदिर, रामपुर उदयभान से आज बुधवार को एक तिरंगा यात्रा निकाली गई। इसमें बहनों द्वारा तिरंगा यात्रा विद्यालय से निकलकर टी.डी. कालेज, ओवरब्रिज, धर्मशाला रोड, चौक, रेलवे स्टेशन, चित्तू पाण्डेय चौराहा, विशुनीपुर, ओवरब्रिज होते हुए पुनः विद्यालय पहुंची जहां भारत माता की आरती के बाद कार्यक्रम का समापन हुआ। इस तिरंगा यात्रा में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ बलिया जिले के मा. जिला संघचालक श्री भृगु जी विशिष्ठ अतिथि व गोरक्षप्रान्त के सह प्रान्त कार्यवाह श्री विनय जी मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे।


इस तिरंगा यात्रा का नेतृत्व विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती उमा सिंह जी द्वारा किया गया।यात्रा के दौरान झांसी की रानी लक्ष्मीबाई, रानी चेनम्मा, डॉ हेडगेवार, भारत माता, लक्ष्मीबाई केलकर, सरस्वती बाई, आप्टे, भगिनी निवेदिता, चन्द्रशेखर आजाद, भगत सिंह, लव-कुश, सीता माता, ध्रुव, प्रह्लाद, अहिल्याबाई होलकर के रूप में सजी बच्चों की झांकी सबका ध्यान आकृष्ट कर रहीं थीं।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि गोरक्ष प्रांत के प्रांत कार्यवाह श्री विनय जी ने अपने उद्बोधन में बताया कि अगर कैकेई माता के वचन को भगवान राम ने नहीं माना होता तो भगवान राम जंगल नहीं जा पाते और भगवान राम जंगल जाने के बाद ही सामान्य राम से मर्यादा पुरुषोत्तम बन के आए। ऐसे ही हमारे इतिहास में पन्नाधाय का समर्पण है। पन्नाधाय ने राणा उदय सिंह के लिए अपने पुत्र का बलिदान कर दिया। जिसकी वजह से हम को महाराणा प्रताप जैसे योग्य शासक मिला। माता जीजाबाई ने जब पूरे भारतवर्ष में घोर अंधेरा था उस समय रामायण, महाभारत की कहानियां सुनाकर के अपने पुत्र को छत्रपति शिवाजी महाराज बनाया।




 झांसी की रानी लक्ष्मीबाई भी अंग्रेजों की समय में दिखाया कि हमारे यहां हमारी माता बहने भी देश विरोधियों से लड़ सकती हैं और शायद इसीलिए हमारे धर्म शास्त्रों में कहा गया है 'यत्र नार्यस्तु पूज्यंते रमंते तत्र देवता।' अर्थात जहां नारियों की पूजा होती है भगवान वही बसते हैं। इस स्वाधीनता के अमृत महोत्सव के अवसर पर बालिका विद्या मंदिर की बहनों ने पूरे बलिया जिले को एक गौरवपूर्ण संदेश के साथ साथ प्रेरणा देने का काम किया है।

इस अवसर पर प्रधानाचार्या श्रीमती उमा सिंह जी ने अतिथियों व उपस्थित बहनों, पत्रकार बंधूओं व पुलिस विभाग के लोगों का आभार व्यक्त किया कि इस  भीषण गर्मी में  सबने धैर्य के साथ इस यात्रा में सहयोग किया।

इस अवसर पर सत्यव्रत सिंह, डॉ सन्तोष तिवारी,विद्या भारती के प्रतिनिधि के रूप में पूर्व छात्र परिषद के प्रांत प्रमुख प्रशांत पाण्डेय, नागाजी सरस्वती विद्या मंदिर जीराबस्ती के प्रधानाचार्य श्री गोविंद सिंह, उपमा जी, अनामिका सिंह, के साथ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, राष्ट्र सेविका समिति, विद्याभारती, पूर्व छात्र परिषद, विद्याभारती, विद्यार्थी परिषद व भारतीय जनता पार्टी के  कार्यकर्ता बन्धु, मातृशक्तियाँ व विद्यालय परिवार के सदस्य उपस्थित थे।उपरोक्त जानकारी प्रचार प्रमुख मारुति नन्दन द्वारा दी गयी।