Breaking News

पीएनबी से सभी सरकारी विभाग हटा लें खाते, डीएम बलिया ने दिया आदेश

 


मधुसूदन सिंह

बलिया ।। सरकारी बैंकों के कार्मिकों और ग्राहकों के बीच नोकझोंक की खबरें अक्सर देखने व सुनने को मिल जाती है । लेकिन बलिया में जो घटना घटी है,वह चर्चा का विषय बन गयी है । खाते में पैसा होने के वावजूद ठेकेदार का चेक बाउंस होना,एक तरफ जहां बैंक की रेपुटेशन को खराब करने वाली घटना है, तो वही इस घटना के बाद डीएम बलिया इन्द्र विक्रम सिंह का आदेश जिले में चर्चा का विषय बन गया है ।






बता दे कि जिलाधिकारी बलिया के हस्ताक्षर से एक आदेश की प्रति सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है । इसमें जिलाधिकारी ने कहा है कि नगर पालिका क्षेत्र में नाले का कार्य करा रहे ठेकेदार का चेक खाते में पैसे होने के वावजूद पीएनबी द्वारा बाउंस किये जाने से ठेकेदार द्वारा नाले का निर्माण कार्य रोक दिया गया । बलिया में जल भराव से निजात के लिये इस नाले का बरसात से पूर्व निर्माण कार्य पूर्ण होना शासन प्रशासन की प्राथमिकता में है । ऐसे में जिलाधिकारी ने सभी सरकारी विभागों/कार्यालयों के विभागाध्यक्षयो को आदेशित किया है कि सभी अधिकारी 8 जून से पहले अपने अपने विभागों/कार्यालयों के बैंक खाते पंजाब नेशनल बैंक में है ,वो इस बैंक से खातों को तत्काल बन्द कर दूसरे राष्ट्रीयकृत बैंक में खोलकर पूरी रकम का ट्रांसफर नये खाते में करा लें । 8 जून तक इस आदेश का पालन नही करने वालो के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी ।




वन व बिजली विभाग भी नाला निर्माण में बन रहे है खलनायक

एनसीसी तिराहा से लेकर विकास भवन होते हुए कटहर नाले तक बन रहे नाले के निर्माण की गति को कम करने में बिजली विभाग और बन विभाग भी खलनायक का रोल अदा कर रहे है । कुंवर सिंह चौराहे के पास का ट्रांसफार्मर, पोल और विकास भवन के पास के दो तीन पेड़ वर्तमान समय मे निर्माण कार्य को अवरोधित किये हुए है ।

कार्यदायी संस्था छात्र शक्ति के जिम्मेदार भी समय से कार्य पूर्ण न होने से खिन्न दिखे । इनका साफ कहना था कि 29 मई 2021 को वर्क आर्डर जारी होने के बाद से पिछले साल हुई रिकार्ड तोड़ बारिश ने जहां काम की गति को रोके रखा तो दूसरी तरफ नगर पालिका के अधिकारियों की लापरवाहियों से समय से भुगतान मिलना तो दूर तीन तीन चेक इनके बाउंस हो गये , जो निश्चित रूप से कार्य को प्रभावित किये ।

कहा कि दूसरी तरफ बिजली विभाग और वन विभाग से भी सहयोग समय से नही मिल रहा है, जिससे निर्माण की गति को हम चाह कर भी तेज नही कर पा रहे है । कुंवर सिंह चौराहे के पास का ट्रांसफार्मर और विकास भवन के पास के पेड़ों को प्रशासन दो से तीन दिन के अंदर हटा दे, तो अधिकतम 20 दिनों में नाला निर्माण का कार्य पूर्ण हो जायेगा।

पीएनबी बलिया शाखा के मुख्य प्रबंधक से जब इस सम्बन्ध में बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि अभी मैं पिछले सोमवार को ही कार्यभार ग्रहण किया हूं ,मुझे इस प्रकरण की अभी कोई जानकारी नही है । ऐसा अगर कोई पत्र आता है तो उसका उचित माध्यम से उत्तर भेज दिया जायेगा ,अभी मुझे कोई जानकारी नही है ।

कही पीपीएस तो बाउंस का कारण नही ?

पिछले 4 अप्रैल से भारतीय रिजर्व बैंक ने बड़े भुगतान के लिये (10 लाख से अधिक) के लिये पीपीएस (पॉजिटिव पेमेंट सिस्टम ) लागू किया है । इस के अनुसार किसी भी खाता धारक (चाहे व्यक्तिगत खाता हो या सरकारी )को 10 लाख या इससे ऊपर के भुगतान के लिये चेक काटने के 1 दिन पूर्व बैंक को यह बताना जरूरी है कि मेरे द्वारा अमुक व्यक्ति को 10 लाख या इससे ऊपर की रकम का चेक काटा जा रहा है। इसके बाद अगर चेक धारक चेक को जमा करता है तो उसका भुगतान हो जाएगा । अगर ऐसा नही हुआ है तो भुगतान नही होगा और चेक लौट जाएगा । संभावना यह भी है कि पीपीएस के चलते नगर पालिका द्वारा जारी किया हुआ चेक बाउंस हो गया होगा ।