Breaking News

अग्निपथ पर सवार होकर आयी बलिया की सुबह,मचायी भारी तबाही





मधुसूदन सिंह

बलिया ।। आज की सुबह की सूरज की किरणें अग्निपथ पर चढ़कर बलिया में पहुंची है । शुक्रवार को अग्निपथ का बलिया में भारी विरोध देखने को मिला है । प्रदर्शनकारियों ने लगता है कि एक सोची समझी रणनीति के तहत रोडवेज व रेलवे को निशाना बनाया है । युवाओं का ऐसा विरोध बलिया में दशकों बाद देखने को मिला है ।

अभी तक छात्रों के जो भी विरोध प्रदर्शन हुए थे, उसमे छात्र इतने उग्र नही होते थे,जितने इस बार हुए है । एक तरफ प्रशासन शुक्रवार को नमाज के दौरान कोई बखेड़ा न हो, इसके प्रयास में लगा हुआ था कि अग्निपथ भर्ती योजना का विरोध करने वाले प्रदर्शनकारियों ने अलसुबह ही ऐसा तांडव मचा दिया जिसका न तो प्रशासनिक  अधिकारियों को अंदेशा था, न ही आम लोगो को ।

स्टेडियम में एकत्रित होने के बाद इन प्रदर्शनकारियों ने अलग अलग स्थानों पर उग्र होते हुए गड़वार रोड के महबूब मंजिल के पास बेल्थरारोड की तरफ से सवारियों से भरी अनुबंधित रोडवेज की बस पर एकाएक पत्थरबाजी शुरू कर दी जिससे इस बस में बैठे 3 सवारियों को चोट भी आयी । इस बस में 30 सवारियों के बैठे होने की एआरएम ने पुष्टि की है । सूचना मिलते ही पहुंची पुलिस ने लाठी भांजकर प्रदर्शनकारियों को भगाकर बस को रोडवेज तक पहुंचाया ,अन्यथा इस बस को भी प्रदर्शनकारी फूंक देते । इसके साथ ही कई अन्य बसों के भी शीशे फोड़े जाने की सूचना है ।





प्रदर्शनकारियों का दूसरा दल जिसमे 200 से अधिक युवा बताये जा रहे है,सीधे रेलवे के काजीपुरा में बने वाशिंगपीट पहुंच कर वहां खड़ी मेमो की बोगियों में आग लगा दी । जिससे बोगियां धूं धूं कर जलने लगी । इसकी सूचना मिलते ही आरपीएफ जीआरपी स्टेशन अधीक्षक संजय सिंह समेत अन्य अधिकारी और स्थानीय पुलिस के अधिकारी व जवान घटना स्थल पर पहुंचकर लाठी भांजकर उपद्रवियों को भगाये । फायर ब्रिगेड के जवानों ने घण्टों मशक्कत के बाद बोगियों में लगी आग को बुझाया ।

वही प्रदर्शनकारियों की एक अन्य टीम रेलवे स्टेशन पर पहुंचकर तोड़फोड़ की, मिठाई की दुकान व अन्य दुकानों को निशाना बनाते हुए स्टेशन मालगोदाम रोड पर जमकर तांडव करते हुए खड़े वाहनों को निशाना बनाया । पूर्वी तूफान मासिक पत्रिका के संपादक की कार के शीशे तोड़ दिये । कुल मिलाकर आज की सुबह बलिया में युवाओं के तांडव से शुरू हुई है ।










बलिया की जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने पुलिस अधीक्षक राजकरन नय्यर,सीओ सिटी प्रीति त्रिपाठी, शहर कोतवाल प्रवीण सिंह के साथ मोर्चा संभालकर प्रदर्शनकारियों को भागने पर मजबूर किया । बलिया की खबर की जानकारी होते ही आयुक्त आजमगढ़ और डीआईजी आजमगढ़ भी बलिया पहुंच कर घटना स्थल का निरीक्षण किया । आज के इस उपद्रव के लिये अबतक 50 युवाओं को पुलिस ने हिरासत में लिया है ,अन्य की वीडियो फुटेज के माध्यम से पहचान करने की कोशिश की जा रही है । इस घटना के बाद सुरक्षा की दृष्टि से रोडवेज की बसों को कार्यशाला में खड़ा कर दिया गया है । रोडवेज पर सवारियों के आने के बाद बसों को कार्यशाला से बुलाकर रोडवेज पर सवारियों को बैठाकर भेजा जा रहा है ।


बाइट - ARM रोडवेज