Breaking News

शिव बारात निकलने से पूर्व हुई लावा भुजाई की रस्म : कई सौ की संख्या में सजी धजी महिलाओ ने लिया भाग,अनुष्का किन्नर की अगुवाई में किन्नरों ने भी लिया भाग

 



मधुसूदन सिंह

बलिया ।। 1 मार्च को निकलने वाली शिव बारात के पूर्व दूल्हा (भगवान शिव) पक्ष की कई सौ महिलाओ ने सोमवार की सुबह बालेश्वर मंदिर से महावीर घाट स्थित लावा भुजने वाले की घोड़सार तक पहुंच कर लावा भुजवाया और इसको लेकर पुनः बालेश्वर मंदिर वापस आ गयी । इसको देखने के बाद ऐसा नही लग रहा था कि यह कोई सांकेतिक रूप से किया जा रहा है । बल्कि ऐसा लग रहा था कि किसी के घर लड़के की शादी हो रही है और औरतें उसी से संबंधित रश्में कर रही है ।





बता दे कि अभी दो दिन पहले महिलाओ द्वारा शादी के पूर्व होने वाली हल्दी की रश्म के लिये इसी तरह मटिकोड़ भी किया था । जिसके बाद भगवान शिव व माता पार्वती को हल्दी लगाने के बाद एक दूसरे को हल्दी भी लगायी थी । इस वर्ष महाशिवरात्रि के दिन होने वाले शिव विवाह को लेकर महिलाओं में खास उत्साह देखा जा रहा है ।



इस साल महिलाओ के साथ साथ किन्नर समुदाय भी बढ़चढ़ कर हर कार्यक्रम में हिस्सेदारी कर रहा है । सोमवार के कार्यक्रम में दुल्हन की तरह सजधज कर लगभग 5 सौ से अधिक महिलाओ ने जमकर डीजे की धुन पर डांस भी किया । इसमें इन महिलाओं का किन्नर समुदाय भी अनुष्का चौबे के नेतृत्व में जमकर डांस करके साथ दिया । महिलाओ के बीच किन्नरों से आशीर्वाद लेने की होड़ भी देखी गयी ।