Breaking News

सबसे बड़ा सवाल : बलिया में कौन रोकेगा अवैध शराब का कारोबार,रेवती पुलिस ने पकड़ी 12 लाख की शराब




 मधुसूदन सिंह

बलिया ।। सबसे बड़ा सवाल यह हो गया है कि बलिया में कौन अवैध शराब के कारोबार को रोकेगा । शनिवार को रेवती पुलिस ने एक पिकअप से 12 लाख की शराब पकड़ी है । सख्त मिजाज नये जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह के आने के बाद भी बलिया मुख्यालय पर बैठे शराब माफियाओं का अवैध रूप से शराब तस्करी का खेल बदस्तूर जारी है । बलिया एक्सप्रेस ने जिलाधिकारी के रूप में कार्यभार ग्रहण करते समय खबर के माध्यम से बता दिया था कि अवैध शराब की तस्करी रोकना सबसे बड़ी चुनौती जिलाधिकारी के सामने होगी । चुनौती इस परिपेक्ष्य में कि जो भी अवैध रूप से शराब भेजी जा रही है, वह बलिया मुख्यालय पर स्थित लाइसेंसी गोदामो से ही भेजी जाती है ।

बलिया एक्सप्रेस ने यह भी खुलासा किया था कि कौन लाइसेंसी कितनी मात्रा में शराब की अवैध तस्करी किया है,बहुत आसान है ।अगर इन होलसेलरो के सेल रजिस्टर और रिटेलरों के खरीद रजिस्टर को लेकर मिलान करा दिया जाय तो सारी गड़बड़ियां खुद बखुद उजागर हो जायेगी । वही जितनी भी शराब पकड़ी जाती है उसके ऊपर लगे बारकोड खुद चीख चीख कर होलसेलर का नाम बता देते है । लेकिन धन्य है बलिया का आबकारी विभाग जो वर्तमान जिला आबकारी अधिकारी के रहते  जांच करके प्रशासन को परेशान करने वाले कारोबारी पर नकेल कसने की कोई कार्यवाही दिखती ही नही है । अब रही सही उम्मीद जिलाधिकारी महोदय से ही बची है,जिनके कंधों पर अभी टीकाकरण और चुनाव जैसी बड़ी जिम्मेदारी पहले से ही है । 









रेवती पुलिस व स्वाट टीम ने पकड़ी लगभग 12 लाख की शराब

पुलिस अधीक्षक  राजकरन नय्यर द्वारा चलाये जा रहे रोकथाम अवैध कच्ची शराब निर्माण,ब्रिकी,अवैध शराब तस्करी व गिरफ्तारी वाँछित अभियुक्त/वारण्टीयों अभियान में क्षेत्राधिकारी बैरिया अशोक कुमार मिश्रा के निर्देशन मे थाना रेवती प्र0नि0 रामायण सिंह, उ0नि0 चन्द्रशेखर सिंह, व स्वाट टीम प्रभारी उ0नि0 अजय यादव , हे0का0 हरेन्द्र पटेल,हे0का0 प्रकाश चन्द्र यादव, हे0का0 आलोक सिह,हे0का0 वेद प्रकाश दूबे,का0बृजेश यादव, का0 गौरव प्रकाश सरोज, ,का0संदीप सोनकर ,का0 राकेश यादव, का0 कृष्ण कुमार सिंह,का0 विकास सिंह,का0 विनोद रघुवंशी व रि0का0 संजीव पटेल  की संयुक्त टीम द्वारा 22.01.2022 को एक अदद पीकप वाहन से 72 पेटी बन्टी विस्की फ्रूटी व 70 पेटी 08 पीएम फ्रूटी व 10 पेटी गोल्डेन विस्की  कुल 1375 लीटर अवैध अंग्रेजी शराब व अभियुक्त अमित प्रसाद तिवारी को पचरुखा मंदिर के  पास से गिरफ्तार किया गया ।

 गिरफ्तार अभियुक्त के कब्जे से एक अदद अवैध तमन्चा .315 बोर मय 01 अदद जिन्दा कारतुश .315 बोर मिला । जिसके सम्बन्ध थाना स्थानीय पर सुसंगत धाराओं में अभियोग पंजीकृत कर न्यायालय भेजा जा रहा है । बरामद अवैध शराब तस्करी हेतु बिहार ले जा रहे थे जिसकी अनुमानित कीमत मय वाहन के 24 लाख रुपये है । 




अपर पुलिस अधीक्षक बलिया का बयान





 

   पंजीकृत अभियोग

1. मु0अ0सं0 028/2022 धारा 60/63/72 उ0प्र0आब0 अधि0 

2. मु0अ0सं0 29/2022 धारा 3/25 आर्म एक्ट 

आबकारी अधिनियम बना तस्करो का हथियार

लाइसेंसी गोदामो से लाइसेंसी फुटकर विक्रेताओं के नाम अवैध रूप से भेजी गई शराब, अगर पकड़ भी जाती है तो कर भुगतान करके परिवहन की जा रही शराब को पुलिस अगर पकड़ती है तो उसे आबकारी अधिनियम की धारा 60/63/72 के तहत कार्यवाही करनी पड़ती है । इसमें पकड़े गये अभियुक्तों की जमानत ही 2 से 3 दिनों में हो जाती है । वही पकड़े गये माल पर आबकारी विभाग कुछ जुर्माना लगा देता है । ऐसे में बड़ी मछली फंसती ही नही है ।

बरामदगी

1.  72 पेटी बन्टी विस्की अवैध अंग्रेजी शराब

2. 70 पेटी 08 पीएम फ्रूटी अवैध अंग्रेजी शराब

3.  10 पेटी गोल्डेन विस्की अवैध अंग्रेजी शराब (कुल शराब 1375 लीटर)

4. 01 अदद तमंचा .315 बोर 

5. 01 अदद जिन्दा कारतूस .315 बोर


      गिरफ्तार अभियुक्त का नाम व पता

अमित प्रसाद तिवारी पुत्र विनोद प्रसाद तिवारी  सा0 तिवारी टोला  थाना रिविल गंज जिला सारण , बिहार उम्र करीब  23 वर्ष