Breaking News

किसानों के लिये बड़ी खबर : फसल का हुआ नुकसान तो इसकी सूचना फसल बीमा क्राप लॉस ऐप के माध्यम से कराये उपलब्ध




बलिया।। जनपद के समस्त कृषकों को सूचित करते हुए उप कृषि निदेशक इन्द्राज ने बताया है कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत

रबी-2021-22 में नुकसान हुए फसल की सूचना "फसल बीमा क्राप लॉस ऐप" के माध्यम से उपलब्ध कराये, जिससे बीमित कृषकों को योजना का लाभ प्राप्त हो सकें।भारत सरकार के फसल बीमा पोर्टल पर फसल बीमा क्राप लॉस ऐप के माध्यम से कृषकों द्वारा क्रॉप लॉस इंटीमेशन की सूचना/शिकायत दर्ज कराने की व्यवस्था है। इस ऐप पर फसल नुकसान की जानकारी दर्ज कराने हेतु ऐप के उपयोग के सम्बन्ध में प्रक्रिया निम्न है जिसमें प्ले स्टोर पर जाए।"फसल बीमा ऐप" खोजे अथवा निम्न लिंक से डाउनलोड करें, https://play. google. com/store/apps/details?id=in.farmguide farmerapp.central इंस्टाल करें।









आवेदन शुरू करने के लिए यदि कृषक ने अपना बीमा ऐप के माध्यम से कराया है तो अपना मोबाइल नम्बर और पासवर्ड डालकर "Login" पर क्लिक करें, अथवा आवेदन शुरू करने के लिए "Continue without login" पर क्लिक करें, अपना नाम और वैध मोबाइल नंबर डालें, और ओटीपी डालकर सत्यापित करें। कृषक ने कहाँ से एनरोलमेंट कराया है (Bank,CSC,Farmer व Intermediary) दर्ज करें। यदि कृषक के पास एप्लीकेशन/पालिसी नम्बर नही है तो उसके स्थान पर 123.... आदि कोई भी अंक दर्ज करके "select other option" पर क्लिक करें, और अपना खाता संख्या दर्ज करके "Done"पर क्लिक करें। फसल नुकसान सम्बन्धित विवरण (जैसे–फसल का नाम, नुकसान की तिथि, नुकसान का कारण आदि) भरकर सम्बन्धित फोटो अथवा विडियो अपलोड करके जानकारी दर्ज करें।