Breaking News

पीएम मोदी ने पालम एयरबेस पर दी सीडीएस बिपिन रावत समेत 13 शहीदों को श्रद्धांजलि, परिजनों को बढ़ाया ढांढस



नईदिल्ली ।। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के पालम एयरबेस पर CDS बिपिन रावत समेत सभी 13 शहीदों को श्रद्धांजलि दी है। बता दे कि बुधवार को तमिलनाडु में हेलीकॉप्टर दुर्घटना के शिकार हुए सीडीएस जनरल बिपिन रावत (CDS Bipin Rawat) और उनकी पत्नी मधुलिका रावत समेत अन्य सभी 11 सैन्य अधिकारियों और कर्मियों का पार्थिव शरीर गुरुवार शाम दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पहुंचा था।


इस दौरान प्रधानमंत्री ने शहीदों के परिजनों से भी मुलाकात कर उन्हें ढांढ़स बढाया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, एनएसए अजीत डोभाल, सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे, नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार और वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने भी सभी शहीदों को पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।








ये सभी पार्थिव शरीर C130J विमान से लाए गए हैं। सभी शहीदों के परिजन पालम एयरपोर्ट पहुंच चुके हैं। हालांकि अभी तक सिर्फ़ तीन पार्थिव शरीरों की ही पहचान की जा सकी है। इनमें सीडीएस बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत के शव शामिल हैं।


जानकारी के मुताबिक रात 9 बजे एक श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हुए। ख़बरों के मुताबिक पार्थिव शरीर को लाने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह खुद वेलिंग्टन अस्पताल गये थे।

इससे पहले रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में सीडीएस जनरल बिपिन रावत समेत अन्य सभी मृतकों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा- जनरल रावत ने साहस के साथ देश की सेवा की। उनका निधन सशक्त सेना और देश के लिए बड़ा नुकसान है।




राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका के असामयिक निधन से स्तब्ध और व्यथित हूं। देश ने अपने सबसे बहादुर सपूतों में से एक को खो दिया है। मातृभूमि के लिए उनकी चार दशकों की निस्वार्थ सेवा असाधारण वीरता और वीरता से चिह्नित थी। उसके परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं। राष्ट्रपति ने कहा कि हेलिकॉप्टर दुर्घटना में लोगों की जान जाने के बारे में जानकर मुझे बहुत दुख हुआ है। मैं अपने कर्तव्य का पालन करते हुए मरने वालों में से प्रत्येक को श्रद्धांजलि देने में साथी नागरिकों के साथ शामिल होता हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना।

जनरल रावत के निधन के बाद पीएम मोदी ने कहा कि भारत के पहले सीडीएस के रूप में, जनरल रावत ने रक्षा सुधारों सहित हमारे सशस्त्र बलों से संबंधित विविध पहलुओं पर काम किया। वह अपने साथ सेना में सेवा करने का एक समृद्ध अनुभव लेकर आए। भारत उनकी असाधारण सेवा को कभी नहीं भूलेगा।

सीडीएस जनरल रावत के निधन के बाद केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि देश के लिए एक बहुत ही दुखद दिन हैं। उन्होंने कहा कि हमने अपने सीडीएस जनरल बिपिन रावत जी को एक बहुत ही दुखद दुर्घटना में खो दिया है। अमित शाह ने कहा कि वह सबसे बहादुर सैनिकों में से एक थे, जिन्होंने अत्यंत भक्ति के साथ मातृभूमि की सेवा की है। उन्होंने कहा कि उनके अनुकरणीय योगदान और प्रतिबद्धता को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है। मुझे गहरा दुख हुआ है।

सीडीएस जनरल बिपिन रावत के निधन को लेकर कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने कहा कि मैं जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी के निधन के बाद परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं। यह एक अभूतपूर्व त्रासदी है और इस कठिन समय में हमारी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ हैं। अपनी जान गंवाने वाले अन्य सभी लोगों के प्रति भी मेरी संवेदना है। इस दुख की घड़ी में भारत एक साथ खड़ा है।

बुधवार दोपहर को कोयंबटूर और सुलूर के बीच दुर्घटनाग्रस्त हुए एमआई-सीरीज के हेलिकॉप्टर में सीडीएस बिपिन रावत, उनकी पत्नी, रक्षा सहायक, सुरक्षा कमांडो और वायुसेना के पायलट समेत कुल 14 लोग सवार थे। दुर्घटना में घायल हुए ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का वेलिंगटन में सेना के अस्पताल में इलाज चल रहा है।