Breaking News

18 वर्ष से अधिक वाले करेंगे मतदान,कड़ाके की ठंड में जागरूकता रैली निकाल रहे है नौनिहाल



 मधुसूदन सिंह

बलिया।। कितनी बिडम्बना है कि जिसको मतदान करना है,वह ठंड में घर के अंदर बैठा है जो अभी पढ़ाई का ककहरा सीख रहे है,उनके कंधों पर मतदाताओं में जागरूकता फैलाने की जिम्मेदारी लाद दी गयी है । नौनिहालों के जिम्मे चाहे पल्स पोलियो अभियान हो,कोरोना का टीकाकरण हेतु जागरूकता रैली निकालनी हो, सब कुछ जिम्मे है सिवाय पढ़ाई के । इस कड़ाके की ठंड में बिना टोपी के नौनिहालों से रैली निकलवाना कितना सही है,यह पाठक वर्ग तय करें ।

 विधानसभा चुनाव सिर पर है। ऐसे में परिषदीय विद्यालयों द्वारा जगह जगह मतदाता जागरूकता रैली निकाल कर लोगो को मतदान करने के लिए जागरूक किया जा रहा है लेकिन आश्चर्य जनक पहलू यह है कि जिनकी उम्र 18 वर्ष हो गई है, वोट उन्हें देना है और रैली 5 से 14 वर्ष के छात्र निकाल रहे है। जबकि मतदाता जागरूकता रैली माध्यमिक विद्यालय एवं महाविद्यालय के छात्र छात्राओं द्वारा निकाला जाना चाहिए। दूसरी बात कि कड़ाके की सर्दी में क्या मतदाता जागरूकता रैली निकालना जरूरी है। यदि बच्चो को सर्दी लग जाएगी तो उसका जिम्मेदार कौन होगा ?





शिक्षा क्षेत्र नगरा के प्राथमिक विद्यालय बराईच से मंगलवार को मतदाता जागरूकता रैली निकाली गयी। विद्यालय के प्रधानाध्यापक रजनीश दूबे ने हरी झंडी दिखा कर रैली को रवाना किया।इस मौके पर प्रधानाध्यापक ने कहा कि स्वस्थ लोकतंत्र के लिए मतदान जरूरी है। चुनाव चाहे लोकसभा का हो या विधानसभा, निकाय व ग्राम पंचायत का हो। 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके युवाओं एवं युवतियों को मतदाता सूची में नाम दर्ज कराकर लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए। कहे कि मतदान हर नागरिक का मौलिक अधिकार है। लोकतांत्रिक देश में मतदान का विशेष महत्व है। इसका सदुपयोग हर नागरिक को करना चाहिए। छात्र छात्राओं को संदेश दिया कि आप सभी अपने अभिभावकों से बताएं कि 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके परिवार के सदस्यों का नाम मतदाता सूची में जरूर दर्ज कराएं।जागरूकता रैली विद्यालय परिसर से निकल पूरे ग्राम पंचायत का भ्रमण करते हुए पुन: विद्यालय परिसर पहुंच सम्पन्न हुई।

 रैली में शामिल छात्र छात्राएं पहले मतदान फिर जलपान, वोट करे वफादारी से चयन करे समझदारी से, जागरूक लोगो की एक ही पहचान सब जन करेंगे अपना मतदान आदि नारे लगा रहे थे।रैली में विद्यालय के बच्चों ने अध्यापक राजीव मिश्र की देख रेख में मतदान अवश्य करें, विषय पर नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत कर ग्रामीणों को जागरूक किया, जिसकी ग्रामीणों ने काफी सराहना की। ग्राम प्रधान हीरा गुप्ता, राम प्रसाद शर्मा, प्रेम शंकर यादव, जय प्रकाश मौर्य, जमाल अख्तर अंसारी,अनुराधा मिश्रा, अनीता देवी, पूजा मौर्य, अंशिका यादव आदि शिक्षक, शिक्षिकाएं मौजूद रहे।