Breaking News

अंत्योदय कार्ड धारक तत्काल बनवाएँ आयुष्मान कार्ड ,लें मुफ्त इलाज का लाभ

 




जिले में अब तक 22004 अन्त्योदय राशनकार्ड धारकों के आयुष्मान कार्ड बन चुके हैं 

जिले के 324779 अन्त्योदय कार्ड धारक सूची में किए गये हैं शामिल 

बलिया ।। राज्य के अन्त्योदय कार्ड धारक परिवारों को आयुष्मान भारत योजना से आच्छादित किया गया है। मुख्यमंत्री की ओर से योजना की समीक्षा के दौरान अन्त्योदय राशन कार्ड के लाभार्थियों को प्राथमिकता के आधार पर आयुष्मान कार्ड जारी करने के निर्देश दे दिये गये हैं।

कार्यवाहक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० आनन्द कुमार ने बताया कि जिले के अन्त्योदय राशनकार्ड धारक परिवारों का डाटा राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा मुख्यमंत्री जन-आरोग्य अभियान के डाटा के साथ इन्टीग्रेट कर दिया गया है, एवं अन्य लाभार्थियों की भांति अन्त्योदय लाभार्थियों का भी आयुष्मान कार्ड बनना प्रारम्भ हो गया है। अन्त्योदय राशनकार्ड लाभार्थियों का डाटा आधार से जुड़ा होने के कारण आधार कार्ड एवं राशनकार्ड की सहायता से इन लाभार्थियों का सत्यापन आसान है तथा इस समूह के लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड त्वरित गति से बनाना सम्भव है।




आयुष्मान भारत के नोडल अधिकारी डॉ० विजय यादव ने बताया कि निर्देश सम्बन्धित विभागों को जारी खाद्य एवं रसद विभाग के कर्मियों की सहायता से अन्त्योदय लाभार्थी परिवारों को प्रेरित करते हुए 12 दिसंबर 2021 से सम्बंधित ग्राम के राशन वितरण केंद्र पर राशन वितरण के साथ आयुष्मान कार्ड भी बनाया जायेगा तथा निकटतम कॉमन सर्विस सेन्टर अथवा आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन-आरोग्य योजना के अन्तर्गत आबद्ध किसी भी चिकित्सालय में जाकर आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।

जिला कार्यकम समन्वयक डॉ० चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि जिले के 324779 अन्त्योदय कार्ड धारक  सूची में शामिल किए गये हैं, जो अपना आधार कार्ड और अन्त्योदय कार्ड की कापी लेकर संबंधित राशन वितरण केंद्र पर तथा अपने नजदीकी सेंटर पर जाकर निःशुल्क आयुष्मान कार्ड बनवाकर 5 लाख तक निःशुल्क इलाज का लाभ उससे संबद्ध हास्पिटल में ले सकते हैं। जनपद में अब तक 22004 अंत्योदय राशनकार्ड धारकों के आयुष्मान कार्ड बनाये गये हैं।