Breaking News

संविधान दिवस पर जागरूक मतदाता बनने का लिया संकल्प :विभिन्न कार्यक्रमो का हुआ आयोजन

 


संविधान दिवस पर जागरूक मतदाता बनने का लिया संकल्प :विभिन्न कार्यक्रमो का  हुआ आयोजन

बलिया। स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत कम्पोजिट उच्च प्राथमिक विद्यालय डूहा टोला नवानगर में संविधान दिवस के अवसर पर मतदाता जागरूकता अभियान के अन्तर्गत  बैठक का का आयोजन  किया गया।श्री प्रेम कमल शर्मा ने  बैठक की अध्यक्षता की।संविधान दिवस पर संविधान निर्माता डा. बी.आर. अंबेडकर जी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उनके विचारों को आत्मसात करने पर बल दिया गया। इस अवसर पर सभी ने संविधान की प्रस्तावना की शपथ ली ।इस दिवस पर आगामी विधानसभा चुनाव मे जाति तथा धर्म से ऊपर उठकर बिना किसी प्रलोभन के निर्भीक होकर निष्पक्ष मतदान मे भाग लेने और लोकतंत्र को मजबूत बनाने का संकल्प लिया गया।18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग एवं उससे  ऊपर के वयस्क व्यक्तियों को जिनका वर्तमान मतदाता सूची में नाम नहीं है, उन्हें चिन्हित कर  उन्हें मतदाता सूची मे अपना नाम फार्म 6 में भरकर बीएलओ के पास भेजने हेतु प्रेरित किया गया। सभा का संचालन सहायक अध्यापक श्री अंचल कुमार कोरी द्वारा किया गया। उन्होंने महिला मतदाताओं से आग्रह किया कि उन्हें मतदान में अवश्य भाग लेना चाहिए क्योंकि मतदान में भाग लेने से ही उन्हें समाज में बराबरी का हिस्सा मिलेगा जिससे वे अपने देश तथा समाज के लिए अच्छा काम कर सकती हैं ।महिलाएं ही देश का भविष्य तय करती है।   अतःउन्हें मतदान अवश्य करना चाहिए। उन्होंने नए मतदाताओं से आग्रह किया कि वे अपना नाम मतदाता सूची में अवश्य पंजीकृत करवाएं। सभा मे समस्त शिक्षक ,रसोइया एवंआगनबाड़ी स्टाफ तथा गांव के समाजसेवी अवनीश ,अरविन्द, शैल कुमारी व अन्य महिला पुरुष मतदाता उपस्थित थे।

 
मतदाताओं की सुविधा हेतु चतुर्थ विशेष कैंप का आयोजन

बलिया। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला अधिकारी अदिति सिंह ने बताया  कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अहर्ता तिथि 1 जनवरी 2022 के आधार पर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों कि निर्वाचन  नियमावलीयों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत मतदाताओं की सुविधा हेतु 27 नवंबर 2021 दिन शनिवार को समस्त पदाभिहित स्थलों/ मतदेय स्थलों पर चतुर्थ/अंतिम विशेष कैंप का आयोजन किया जाएगा, जिसमें जन सामान्य से दावे और आपत्तियां यथा फार्म 6, 7,8 व 8ए प्राप्त किए जाएंगे।
 उक्त विशेष अभियान दिवस पर समस्त बीएलओ/पदाभिहित अधिकारी अपने-अपने निर्धारित मतदेय स्थल पर उपस्थित रहेंगे तथा उच्च अधिकारियों द्वारा भ्रमण कर उनकी उपस्थिति सुनिश्चित की जाएगी। अन्यथा की स्थिति में उनके विरुद्ध लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की सुसंगत धाराओं के अंतर्गत कार्यवाही की जाएगी।
अतः जनपद के समस्त मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधिगण/समाजसेवी संगठनों से अपील है कि मजबूत लोकतंत्र में सबकी भागीदारी के लिए भारत निर्वाचन आयोग के अपेक्षानुसार सभी अर्ह व्यक्तियों/ नवयुवक/नवयुक्तियों/महिलाओं का नाम जो 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष या उससे अधिक आयु प्राप्त कर चुके हैं परंतु उनका नाम निर्वाचक नियमावली में सम्मिलित होने से छूट गए हैं,निर्वाचक नियमावली में शामिल कराने तथा अपात्र मतदाताओं का नाम अपमार्जित कराने में अपना सक्रिय  सहयोग प्रदान करें, जिससे त्रुटिरहित सर्वशुद्ध निर्वाचक नामावली तैयार हो सके।












स्वीप के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन

बलिया।स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत शिक्षा क्षेत्र बेलहरी में  मतदाताओं की बैठक हुई जिसमें सभी महिला पुरूष मतदाताओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया ।इस बैठक में मतदाताओं ने अपने विचार रखते हुए कहा कि वह इस बार के विधानसभा के चुनाव में ना केवल शत प्रतिशत मतदान करेंगे अपितु लोगों के घर जा जाकर उनसे मतदान करने के लिए प्रोत्साहित भी करेंगे क्योंकि मतदान करना हम सब का  कर्तव्य है ।यह एक उत्सव है जिसे हम सभी को हर्षोल्लास के साथ मनाना चाहिए ।यह लोकतंत्र का पर्व है जिसमें हम सभी को बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए। कुछ मतदाताओं ने अपने विचार रखते हुए कहा कि उनके परिवार में जिन भी युवक युक्तियों की आयु 18 वर्ष से ऊपर हो चुकी है वे उनका नाम मतदाता सूची में पंजीकृत करवा रहे हैं क्योंकि यही नए मतदाता आने वाले भारत का भविष्य तय करेंगे ।अतः नए मतदाताओं को इस पावन पर्व में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए ।इस कार्यक्रम के अंत में सभी मतदाताओं ने शपथ ली की वे लोकतंत्र की रक्षा के लिए मतदान अवश्य करेंग।

इसी क्रम में प्राथमिक विद्यालय भरसोता  विकासखंड बेल्हरी में महिलाओं को मतदाता जागरूकता की शपथ दिलाई गई।मतदाताओं ने शपथ लेते हुए कहा कि वे लोगों के घर जा जाकर मतदान के बारे में जागरूक करेंगीं। कमपोजिट विद्यालय सिकंदरपुर नवानगर में मतदाता पाठशाला का आयोजन किया गया यहां पर भी लोगों ने मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत शपथ ग्रहण की।