Breaking News

श्रीरामपुर गंगा घाट पर पहुंचे पुलिस अधीक्षक : कार्तिक पूर्णिमा स्नान स्थल का किया सुरक्षा से सम्बंधित पॉइंट्स का निरीक्षक,मातहतों को दिये आवश्यक निर्देश



मधुसूदन सिंह

बलिया ।। आगामी 18 नवम्बर को पड़ने वाले कार्तिक पूर्णिमा स्नान को लेकर बलिया का पुलिस प्रशासन काफी सजग दिख रहा है ।बता दे कि कार्तिक पूर्णिमा महा स्नान के दिन 5 से 10 लाख तक स्नानार्थी स्नान के लिये दर्दर क्षेत्र में स्नान करके पुण्यलाभ के लिये आते है ।

 इसी के परिप्रेक्ष्य में रविवार को पुलिस अधीक्षक बलिया राजकरन नय्यर,अपर पुलिस अधीक्षक विजय त्रिपाठी,सीओ सिटी भूषण वर्मा ,शहर कोतवाल बालमुकुंद मिश्र ,थानाध्यक्ष हल्दी (पिछले 4 सालों तक बलिया की ट्रैफिक व्यवस्था देखते थे ) के साथ श्रीरामपुर घाट के गंगास्नान स्थल पर पहुंच कर सुरक्षा व्यवस्था के सम्बंध में व्यापक चर्चा की । बता दे कि पुलिस विभाग में चुनाव के कारण हुए तबादलों के चलते पूरी नई टीम बन गयी है । पिछले साल का अनुभव रखने वाले उच्चाधिकारियों में कोई नही है । इसी लिये पुलिस अधीक्षक ने बलिया की लगभग 4 साल तक ट्रैफिक व्यवस्था देखने वाले वर्तमान में एसओ हल्दी सुशील चन्द द्विवेदी को अपने इस निरीक्षण में साथ रहने के लिये बुलाये थे ।








श्री नय्यर ने घाट के पंडो व दुकानदारों से भी पूर्व के वर्षो में स्नान के दिन कैसी व्यवस्था हुई थी, के सम्बंध में जानकारी प्राप्त की । श्री नय्यर स्नानार्थियों की सुरक्षा के प्रति बेहद ही संवेदनशील व सजग दिखे । यही नही श्री नय्यर ने वहां उपस्थित पत्रकारों से भी पिछले वर्षों में घाट पर कैसी सुरक्षात्मक व्यवस्था होती थी,के सम्बंध में जानकारी हासिल करने से भी संकोच नही किये ।

कोई आतंकी वारदात न हो,पहले से की गई है तैयारी

बलिया के सबसे ज्यादे भीड़भाड़ वाले इस आयोजन में कोई आतंकी बारदात न हो, इसके लिये श्री नय्यर ने पहले से ही इसको रोकने वाली एएस चेक की अर्द्ध सैनिक बल की  कम्पनियां ददरी मेला (नंदी ग्राम )की शुरुआत से ही बलिया आ गयी है । इनके द्वारा नंदी ग्राम के बाद मीना बाजार के समय भी चेकिंग की जाएगी । यही नही कार्तिक पूर्णिमा स्नान के दिन भी गंगा घाट और रास्तो पर इनके द्वारा सघनता के साथ चेकिंग की जाएगी ।

जल पुलिस व स्थानीय गोताखोर रहेंगे मुस्तैद

स्नान के दिन कोई स्नानार्थी गहरे पानी मे न चला जाये,इसके लिये जल पुलिस व स्थानीय गोताखोरों की टीम मुस्तैद रहेगी । वही रास्ते मे भी कोई अवरोध न हो इसके लिये जगह जगह वाहनों को घाट पर जाने से रोकने के लिये बैरियर लगाये जायेंगे । बिना अधिकृत पास वाले किसी भी वाहनों को घाट पर आने नही दिया जायेगा ।





पूर्व की भांति शहर में वाहनों के प्रवेश पर रहेगा प्रतिबंध

श्री राजकरन नय्यर ने कहा कि महा स्नान के दिन शहर में वाहनों के प्रवेश पर पूर्व के वर्षो की भांति ही प्रतिबंध रहेगा । जैसे सिकंदरपुर की तरफ से आने वाले वाहनों को बहादुरपुर पुल के पहले,बांसडीह की तरफ से आने वाले वाहनों को मंडी के पास,बैरिया की तरफ से आने वाले को कदम चौराहा के अंतर्गत काशीपुर के पास और फेफना की तरफ से आने वाले वाहनों को माल्देपुर मोड़ व गड़वार की तरफ से आने वाले वाहनों को गड़वार रोड पर बने बैरियर पर ही रोक दिया जायेगा ।

सुरक्षित स्नान व ददरी मेला का आयोजन है हमारी प्राथमिकता

श्री नय्यर ने कहा कि हमारी पहली प्राथमिकता बलिया के ऐतिहासिक कार्तिक पूर्णिमा स्नान को सकुशल सम्पन्न कराने के साथ ददरी मेले के भी सकुशल आयोजन को पूर्ण कराना है । मेला हो या स्नान, पुलिस सतर्कता के साथ मुस्तैद रहेगी । महिलाओ के प्रति होने वाली छेड़छाड़ आदि की घटनाओं को रोकने के लिये सादी वर्दी में हमारे पुरुष व महिला आरक्षियों की पूर्व की भांति ही ड्यूटी लगायी गयी है । कहा कि हम हर हाल में कार्तिक पूर्णिमा स्नान व ऐतिहासिक ददरी मेला स्नान को सकुशल सम्पन्न कराने के लिये कृतसंकल्पित है ।


बाइट - SP बलिया