Breaking News

डीआईओएस ने प्रभारी प्रधानाचार्य,2 सहायक अध्यापकों,4 परिचारकों का अनुपस्थित अवधि का वेतन किया अवरुद्ध,मचा हड़कम्प



मधुसूदन सिंह

बलिया ।। जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ ब्रजेश मिश्र द्वारा  22.11.2021 को श्री लंगदू बाबा इण्टरमीडिएट कालेज हरिहाकला बलिया का आकस्मिक निरीक्षण करने से हड़कम्प मच गया है । इस निरीक्षण में प्रभारी प्रधानाचार्य,2 सहायक अध्यापक और 4 परिचारक (1 पुरुष,3 महिला परिचारिका) बिना अवकाश के आवेदन के अनुपस्थित पाये जाने पर डीआईओएस ने सभी का अनुपस्थित अवधि का वेतन अवरोधित करते हुए विद्यालय के सभी शिक्षकों व शिक्षणेत्तर कर्मियों को सचेत करते हुए निर्देश दिये है कि भविष्य में ऐसा पाये जाने पर कठोर कार्यवाही भी की जा सकती है ।

                क्या है पूरा मामला

जिला विद्यालय निरीक्षक के सोमवार को किये गये आकस्मिक निरीक्षण के समय विद्यालय में श्री राजकुमार यादव, सहायक अध्यापक श्री अयण कुमार पाण्डेय, परिचारक एवं श्री प्रीतम राम् परिचारक उपस्थित थे। विद्यालय से अनुपस्थित पाये गये शिक्षकों एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों में श्री कमलेश कुमार सिंह प्रभारी प्रधानाचार्य,श्री आत्मानन्द सिंह सहायक अध्यापक,श्री लल्लन प्रसाद यादव सहायक अध्यापक,श्री जाहिद हुसैन परिचारक,श्रीमती वंदना उपाध्याय ,श्रीमती रानी पाण्डेय, व श्रीमती कुसुम मिश्रा सभी परिचारक भी अनुपस्थित पाये गये । इस पर विद्यालय से अनुपस्थित पाये गये शिक्षकों / शिक्षणेत्तर कर्मचारियों का अनुपस्थित अवधि का वेतन अवरूद्ध कर दिया गया है।

           सहायक अध्यापक द्वारा बड़ा खुलासा

 विद्यालय के निरीक्षण के क्रम में श्री राजकुमार यादव, सहायक अध्यापक के द्वारा अपना लिखित अभिकथन दिया गया है जिसके अनुसार "इस विद्यालय में छः परिचारक कार्यरत है। आज श्री अरूण कुमार पाण्डेय एवं प्रीतम राम दोनों परिचारक उपस्थित है। श्री जाहिद हुसैन परिचारक अनुपस्थित है। इस विद्यालय में कार्यरत श्रीमती वन्दना उपाध्याय, श्रीमती रानी पाण्डेय एवं श्रीमती कुसुम मिश्रा तीनों परिचारिका अनुपस्थित है और ये तीनों परिचारिका दिनांक-10.12.2015 जो कि मेरी ज्वाइनिंग तिथि है से, विद्यालय नहीं आयी है। मैने अपने कार्यकाल में इन तीनों परिचारिकाओं को कभी विद्यालय में नहीं देखा है। मेरे अतिरिक्त शेष तीन शिक्षक श्री कमलेश कुमार सिंह, श्री आत्मानन्द सिंह एवं श्री लल्लन प्रसाद यादव आज अनुपस्थित है।"

 सरकारी धन के गलत आहरण हेतु दुरभिसंधि के मिले संकेत

श्री राजकुमार यादव, सहायक अध्यापक के द्वारा दिये गये लिखित अभिकथन में अंकित तथ्यों के प्रति श्री अरूण कुमार पाण्डेय, परिचारक एवं श्री प्रीतम राम, परिचारक के द्वारा अपनी सहमति व्यक्त की गयी। उपरोक्त अभिकथनों से यह स्पष्ट हुआ कि श्रीमती वन्दना उपाध्याय, श्रीमती रानी पाण्डेय एवं श्रीमती कुसुम मिश्रा के द्वारा विद्यालय में अपनी उपस्थिति दर्ज नहीं करायी जाती है। यह एक आश्चर्यजनक स्थिति है कि बिना विद्यालय गये उक्त तीनो परिचारिकाओं के वेतन का भुगतान माह फरवरी 2021 तक होता रहा है। यह स्थिति इस तथ्य की ओर संकेत करती है कि विद्यालय के प्रबन्धक प्रधानाचार्य एवं इन परिचारिकाओं के साथ दुरभिसंधि रही है और राजकोष से अनियमित भुगतान कराकर शासकीय धन की क्षति कारित की गयी है। 






 छात्र व छात्राओ का नही था कही अतापता

विद्यालय के निरीक्षण से यह भी स्पष्ट हुआ कि प्रधानाचार्य का विद्यालय पर कोई प्रभावी नियंत्रण नही है। विद्यालय में एक भी छात्र / छात्रा उपस्थित नही और विद्यालय के शिक्षक एवं कर्मचारी बेकार बैठे हुये थे। यह स्थिति चिन्ताजनक है क्योंकि इन शिक्षकों को दिये जाने वाले वेतन का कोई औचित्य समझ में नहीं आ रहा है। यह भी महत्वपूर्ण है कि निकट भविष्य में कक्षा 10 और 12 के छात्र/छात्राओं को परिषदीय परिक्षायें देनी है जिसके दृष्टिगत यह आवश्यक है कि विद्यालय में सभी शिक्षणेत्तर कर्मचारियों की उपस्थिति सुनिश्चित हो तथा पठन पाठन के वातावरण का सृजन हो परन्तु इसके लिये यह आवश्यक है कि विद्यालय में नामांकित छात्र-छात्राओं की उपस्थिति प्रधानाचार्य एवं शिक्षकों के द्वारा सुनिश्चित किया जाये।

                डीआईओएस ने दी चेतावनी

 विद्यालय में कार्यरत प्रधानाचार्य एवं समस्त शिक्षकों को भविष्य के लिए सचेत करते हुये निर्देशित किया जाता है कि यदि उनके कार्य व्यवहार में अपेक्षित सुधार नहीं हुआ तो उनके विरुद्ध कार्यवाही करने के लिए वाध्य होना पड़ेगा। विद्यालय में आधारभूत सुविधाओं का अभाव है तथा विद्यालय में सी०सी०टी०वी० कैमरे स्थापित नहीं किये गये है। विद्यालय में जेनरेटर, अग्निशमन यन्त्र एवं स्वच्छ शौचालय का अभाव है। प्रबन्धक को निर्देशित किया जाता है कि विद्यालय में आधारभूत सुविधाओं का विकास सुनिश्चित करें।