Breaking News

बिजली के बकायेदारों के लिये खुशखबरी : आ गयी एकमुश्त समाधान योजना,2किलोवाट तक के उपभोक्ताओं के लिये 6 किश्तों में जमा करने का भी विकल्प



मधुसूदन सिंह/ए कुमार

लखनऊ ।।  प्रदेश के  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर विद्युत उपभोक्ताओं की सुविधा के लिये एकमुक्त समाधान योजना प्रारम्भ की गयी है, जो 21 अक्टूबर से 30 नवम्बर 2021 तक लागू रहेगी । उपभोक्ता इस अवधि में योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है । 30 नवम्बर 2021 तक उपभोक्ताओं को अपना बकाया जमा करना होगा। यह घोषणा प्रदेश के ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री पं० श्रीकान्त शर्मा ने की है।


उन्होंने बताया है कि इस योजना में छोटे उपभोक्ताओं तथा किसानों का विशेष ध्यान रखा गया है और उन्हें सरचार्ज में 100 प्रतिशत की छूट दी गयी है। योजना के तहत घरेलू विद्युत पंखा (एलवी-1) एवं वाणिज्यिक उपभोक्ता (एल०एन०वी०-21 के दो किलोवाट भार तक के छोटे उपभोक्ताओं तथा निजी नलकूप (एजी-5) (समस्त विद्युतभार) वाले उपभोक्ताओं को सरचार्ज राशि पर 100 प्रतिशत की छूट दी गयी है। साथ ही दो किलोवाट तक के घरेलू विद्युत पंखा (एलएमपी०-1) के छोटे उपभोक्ताओं को बकाया राशि में अधिकतम 6 किश्तों में जना करने का भी विकल्प है।

इसके अतिरिक्त घरेलू बत्ती पचा (एल०एम०वी०-1) के दो किलोवाट से अधिक भार वाले उपभोक्ता तथा वाणिज्यिक (एल०एम०वी०-2) के दो किलो से अधिक 5 किलोवाट तक के उपभोक्ताओं का भी ध्यान रखते हुये उन्हें सरचार्ज राशि में 50 प्रतिशत की छूट प्रदान की गयी है।



इस तरह पावर कारपोरेशन ने छोटे एवं मध्यम घरेलू एवं वाणिज्यिक उपभोक्ताओं तथा किसानों के लिये अत्यन्त लाभकारी एवं सुविधा जनक योजना प्रारंभ की है। उपभोक्ता को योजना का लाभ लेने हेतु सम्बन्धित अधिशाषी अभियंता एवं एसडीओ कार्यालय तथा ग्रामीण क्षेत्रों में सी०एस०सी केन्द्रों पर ऑनलाइन विद्युत बिल जमा कराने की सुविधा है। इसके अतिरिक्त उपभोक्ता स्वयं भी पावर कारपोरेशन की वेबसाइट www.upenergy.in पर जाकर योजना का लाभ ले सकते हैं।


इस योजना अन्तर्गत स्थाई रूप से विच्छेदित बकायेदारों के प्रकरण भी समाधान हेतु अर्ह है । साथ ही विवादित एवं विभिन्न न्यायालयों में लम्बित मामले भी समाधान हेतु अर्ह होंगे। पावर कारपोरेशन एमडी एम०देवराज ने विद्युत वितरण निगमों के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि योजना का लाभ उपरोक्त श्रेणी के प्रत्येक बिजली बकायेदार को मिले इसके लिये व्यापक अभियान चलाया जाये। सभी कार्मिक प्रतिदिन योजना की समीक्षा करें साथ ही उपभोक्ताओं की सुविधा हेतु नियमित रूप से कैम्पों का आयोजन भी किया जाये।


ऊर्जा मंत्री पं० श्रीकान्त शर्मा ने बकायेदार उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे इस योजना का लाभ उठाकर अपना बकाया बिजली बिल समय से जमा कर दे जिससे भविष्य में उन्हें कोई परेशानी न हो।