Breaking News

बेलहरी ब्लाक के तीन हजार अंत्योदय लाभार्थियों का बनेगा आयुष्मान कार्ड

 





डॉ सुनील कुमार ओझा 

बेलहरी बलिया ।। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार ने खास पहल की है। शासन की ओर से मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान से  अंत्योदय कार्ड लाभार्थियों को  जोड़ने के संबंध में जिलाधिकारी और मुख्य चिकित्सा अधिकारी को  पत्र भेजा गया है।  पत्र में अंत्योदय कार्ड लाभार्थियों को भी इस योजना से आच्छादित किए जाने का निर्देश दिये  गये हैं । इस क्रम में जिला प्रशासन की ओर से अंत्योदय कार्ड धारकों को कॉमन सर्विस सेंटर के वीएलई के माध्यम से नि:शुल्क आयुष्मान कार्ड बनाए जाने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा जनपद के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, आयुष्मान योजना से जुड़े अस्पतालों में भी नि:शुल्क आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे।



आयुष्मान भारत योजना भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है,  जिसमें लाभार्थी परिवार को प्रति वर्ष पाँच लाख रुपये तक के नि:शुल्क इलाज की सुविधा दी जाती है ।  वर्ष 2011 की जनगणना से बहुत से लाभार्थियों के छूट जाने के कारण मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान शुरू किया गया था जिससे सभी को लाभ मिल सके। 

इस कार्यक्रम की शुरुआत हर ब्लॉक में 5-5 लाभार्थियों को अपने जनप्रतिनिधि के द्वारा करना था जिसमें हमारे जनप्रतिनिधि क्षेत्रीय अध्यक्ष भाजपा के रंगनाथ मिश्रा उर्फ (भईया जी) ,जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि राजीव चतुर्वेदी, राम सिद्ध इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य एवं ग्राम सोनवानी के प्रधान प्रतिनिधि अनुराग मिश्रा द्वारा  किया गया।

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे डॉक्टर मुकर्रम अहमद अधीक्षक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सोनवानी बलिया ने बताया कि आयुष्मान गोल्डेन कार्ड  ब्लाक में अंत्योदय कार्ड (लाल कॉर्ड) लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। जिसमें कैंप लगाकर अपने हॉस्पिटल पर अंतोदय कार्ड से  गोल्डन कार्ड बनाया जा रहा है योजना को अधिक से अधिक लाभार्थियों को लाभ मिल सके और इस योजना को सफल बनाया जा सके।

बीसीपीएम संजय यादव ने बताया कि ब्लाक बेलहरी में करीब 2875 अंत्योदय कार्ड धारक हैं जिसमें कभी तक करीब 270 अंतोदय कार्ड से आयुष्मान गोल्डेन  बन गया है अपने ब्लॉक की सभी आशाओं को बता दिया गया है कि आप अपने अपने क्षेत्र से  सभी (लाल कार्ड) अंतोदय कार्ड वाले लाभार्थियों को अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर ले जाकर आयुष्मान गोल्डेन कार्ड बनवाएं । यह उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाएं हैं जो छूटे हुए लाभार्थी या गरीब तबके के लोग जो बच गए उनको ये लाभ मिल सके । लाभार्थियों को पांच लाख का बीमा सरकार की तरफ से दी जा रही है । इस कार्यक्रम में ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर राकेश कुमार सिंह सीएससी प्रभारी (VLE) जितेंद्र यादव , समस्त कर्मचारी उपस्थित थे।