Breaking News

जनपद में 22 नवंबर से 7 दिसंबर तक चलेगा फाइलेरिया मुक्ति अभियान :सीएमओ

 



मादा क्यूलेक्स मच्छर के काटने से होता है फाइलेरिया 

 सात दिसंबर तक चलेगा यह अभियान 


बलिया ।। स्वास्थ्य  विभाग 22 नवंबर से जनपद में फाइलेरिया मुक्ति अभियान चलायेगा। अभियान को सफल बनाने के लिए शनिवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय सभागार में सभी ब्लॉक के अधीक्षक/ प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी, बीपीएम / बीसीपीएम को प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षक  डॉ० जसप्रीत कौर ने बताया - फाइलेरिया से बचाव कैसे किया जाए और दवा कैसे और किस-किस को खिलाना है । प्रशिक्षण कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० तन्मय कक्कड़ ने बताया कि फाइलेरिया मादा क्यूलेक्स मच्छर के काटने से होने वाला एक संक्रामक रोग है।  इसे हाथी पांव के नाम से भी जाना जाता है। 

उन्होंने बताया कि इस रोग से बचाव के लिए समय-समय पर अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया जाता है। वर्ष में एक बार नि:शुल्क फाइलेरिया रोधी दवा  खिलायी जाती है,  जिससे लोगों को इस बीमारी से बचाया जा सके। उन्होंने उपस्थित सभी अधीक्षक/प्रभारी चिकित्सा अधिकारी,स्वास्थ्य कर्मियों से कहा कि 22 नवंबर से फाइलेरिया मुक्ति अभियान चलाया जायेगा और यह अभियान 7 दिसंबर तक चलेगा। अभियान में किसी तरह की कोई लापरवाही न बरती जाए । अपने-अपने क्षेत्रों में फाइलेरिया रोग से पीड़ित लोगों की सूची बनाएं और घरों में रहने वालों का नाम व उम्र, लिंग के बारे में उल्लेख करें। जिससे अभियान के दौरान पीड़ित लोगों को एमडीए की दवा खिलायी जा सके। 



जिला मलेरिया अधिकारी सुनील कुमार यादव ने बताया कि अभियान से पूर्व सभी स्वास्थ्य कर्मी अपने अपने क्षेत्र के सभी परिवारों को फाइलेरिया रोग से बचाव की जानकारी देंगे, वहीं फाइलेरिया रोधी दवा एमडीए की तिथि के बारे में जानकारी भी उपलब्ध कराएंगे । इसके अलावा भ्रमण के दौरान घर- घर जाकर परिवार के सभी सदस्यों से मिलेंगे  और उन्हें फाइलेरिया रोग एवं उससे होने वाली परेशानियों तथा उसके बचाव के तरीके के बारे में बताएंगे। जिला मलेरिया अधिकारी ने जनपद वासियों से अपील की है कि  सभी लोग टीम द्वारा खिलाई जाने वाली एल्वेन्डाजोल एवं डीईसी  दवा  का सेवन अवश्य करें जिससे जनपद को  फाइलेरिया रोग से मुक्त कराया जा सके। 

प्रशिक्षण में पाथ संस्था से डॉ सुचिता, पीसीआई से क्षेत्रीय प्रबंधक  विकास द्विवेदी एवं जिला समन्वयक अर्पित श्रीवास्तव एवं उनकी टीम.  सी-फार प्रतिनिधि शक्ति पांडेय एवं आशीष पांडेय, वरिष्ठ मलेरिया निरीक्षक  ताज मुहम्मद, कृष्ण कुमार पांडेय व  सुशील यादव,  बायोलॉजिस्ट  हेमन्त कुमार एवं वीबीडी सलाहकार  रागिनी एवं  विभाग के समस्त अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।