Breaking News

एफसीआई बलिया के अधिकारियों का नया कारनामा : गेंहू जमा होने के बाद सीजनल कर्मियों का कमीशन रोका, डीएम दरबार पहुंची कमीशन दिलाने की गुहार

 


उत्तर प्रदेश सहकारी समिति कर्मचारी संघ शाखा बलिया  ने जिलाधिकारी को पत्रक सौंपा

विक्की कुमार गुप्ता

बलिया ।। अभी एफसीआई के अधिकारियों द्वारा राइस मिलर्स के साथ की गई ज्यादती की खबर ठंडी भी नही हुई थी कि अब पीसीएफ के सीजनल दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों का कमीशन गलत तरीके से रोककर एफसीआई बलिया फिर से चर्चा में आ गयी है । एफसीआई ने मनमानी कटौती करते हुए पीसीएफ के कर्मियों का कमीशन रोक लिया है । अब ये दैनिक वेतन भोगी कर्मी जिनका वेतन इसी कमीशन से मिलता है, भुखमरी की कगार पर पहुंच गये है । गुरुवार को पीसीएफ कर्मचारी यूनियन के नेताओ ने जिलाधिकारी को पत्रक देकर एफसीआई से कमीशन दिलाने की गुहार लगायी है ।

 बता दे कि सीजन में  समिति के सचिव/ केंद्र प्रभारी द्वारा गेहूं खरीद वर्ष 2021 - 22 में एफ०सी०आई द्वारा स्थापित गेहूं क्रय केंद्र पर अमूल्य समर्थन योजना के अंतर्गत किसानों से गेहूं क्रय किया गया था । क्रय किए गए गेहूं की डिलीवरी एफसीआई डिपो बलिया में पी०सी०एफ के द्वारा नियुक्त परिवहन ठेकेदार के माध्यम से करा दिया गया है । पी०सी०एफ के एजेंट के रूप में हम सभी पैक्स के केंद्र प्रभारियों द्वारा गेहूं की खरीद की जाती है जिस पर वर्तमान सत्र ₹27 प्रति कुंटल कमीशन के रूप में देय है किंतु आज तक पी०सी०एफ द्वारा ना तो कमीशन का भुगतान किया गया और ना ही पल्लेदारी व न ही अन्य खर्चे का भुगतान किया गया ।

इन लोगो का कहना है कि जब ये लोग  23 सितंबर को पी०सी०एफ जिला कार्यालय पर गये और अपना वेतन अबतक न मिलने का कारण पूंछा तो पता चला कि वर्तमान सत्र में गेहूं में एफ०सी०आई द्वारा की गई मनमाने तरीके से कटौती की गई है जिसके कारण एफसीआई से कमीशन नही आया है ।

इन लोगो का कहना है कि एफ०सी०आई द्वारा की गई वर्तमान सत्र की कटौती पूर्णतया अनुसूचित है जो हम सभी को स्वीकार्य नहीं हैं । इस प्रकार की कटौती से हम सभी के समक्ष भुखमरी की स्थिति उत्पन्न हो गई है क्योंकि हम सभी अवैतनिक कर्मचारी हैं जिस कारण गेहूं खरीद के अर्जित कमीशन से ही हम सभी के वेतन के मदद में भुगतान होता  है । 

सभी ने जिलाधिकारी से एफ०सी०आई द्वारा की गई मनमानी कटौती का संज्ञान में लेते हुए सहानुभूति पूर्वक विचार करते हुए कटौती की गई धनराशि वापस करने हेतु आवश्यक कार्रवाई करने की गुहार लगायी है ।

 पत्रक देने वालो में मुख्य रूप से हरिंदर यादव, सुनील सिंह ,चंदन कुमार सिंह, शिवजी सिंह, अशोक सिंह, संजय गुप्ता, विवेक कुमार यादव ,अशोक सिंह ,गोरखनाथ यादव ,राजू तिवारी ,रामाशीष यादव, लालजी चौरसिया आदि लोग  मौजूद रहे ।