Breaking News

बाढ़ विभाग के अधिशाषी अभियंता का बयान-लगभग 75 प्रतिशत कार्य पूर्ण,ग्रामीणों ने बताया झूठा बयान

 




डॉ सुनील ओझा 

रामगढ़ (बलिया) एनएच 31 को बचाने के लिए गंगापुर के रामगढ़ में हो रहे तीन स्परों के निमार्ण कार्य को लेकर अब स्थानीय जनता उग्र होकर  आंदोलन का रुख बनाने लगी । 

बुधवार को सुबह 10 बजे अचानक स्थानीय जनता कटानरोधी कार्यो के खिलाफ एनएच 31 सड़क को जाम कर दिया । जिससे घण्टो यातायात बाधित रहा । सूचना पर पहुंचे रामगढ़ चौकी इंचार्ज बीरेंद्र दुबे , हल्दी एसओ राजकुमार सिंह ने एसडीएम सदर जुनैद अहमद से दूरभाष पर वार्ता करके लोगों को समझाबुझाकर जाम समाप्त कराया । 

इसके तुरंत बाद बाढ़ खण्ड के अधिशासी अभियंता संजय कुमार मिश्र पहुचे । मौके पर उपस्थित ग्रामीणों के साथ इंटक जिलाध्यक्ष बिनोद सिंह व कांग्रेस जिलाध्यक्ष ओम प्रकाश पांडे ने अधिशासी अभियंता से पूछा कि सरकार का निर्देश है कि हर हाल में कटान रोधी कार्य 15 जून तक पूर्ण हो जाने चाहिए  लेकिन  क्यो 3 अगस्त तक कार्य पूर्ण नही हो सका ? तो अधिशासी अभियंता ने मौखिक रूप से कहा कि स्पर संख्या 27,500 किमी पर सौ प्रतिशत 27,200 किमी पर 70 प्रतिसत 26,900 किमी पर 75 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है ।

 लेकिन स्थानीय जनता इस बात को मानने को तैयार नहीं है । हालांकि कटान रोधी कार्य के लिए खोदे गए गढ़ो के अगल बगल निकाली गई नयी मिटटी के कारण कटान हो रहा है । जहाँ मिट्टी भरी बोरियों को डाला जा रहा है । वही अप व डाउन स्ट्रीम स्परों के पास बैक रोल धारा का दबाव बना हुआ है ।  बुधवार के दिन केंद्रीय जल आयोग गायघाट केंद्र पर दिन के 2 बजे गंगा का जलस्तर खतरा बिंदु से उपर 57, 740 मीटर दर्ज किया गया और गंगा आधा सेमी प्रति घण्टा की रफ्तार से बढ़ाव पर है ।

लेकिन अगर गंगा का जलस्तर घटने लगेगा तो तटवर्ती क्षेत्रों में कटान का खतरा बढ़ जाएगा । सड़क जाम करने वालों में बसपा के अंगद मिश्रा(फौजी) छात्र नेता अमूल कुँवर , दीपक,दिवाकर , छात्र नेता सोनू गुप्ता , दिनेश सिंह  सहित अनेक लोग उपस्थित रहे ।