Breaking News

वाह रे बाढ़ विभाग ,मिट्टी से रोक रहा है मिट्टी की कटान ,ग्रामीणों में दहशत

 




डॉ सुनील ओझा

रामगढ़ (बलिया )।।  जिले में गंगा के द्वारा खतरे के लाल निशान को पार करते ही कटान के खतरे से कई गांव  लोग परेशान हो गये है । वही बाढ़ विभाग ने भी अपनी सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग का उदाहरण पेश करते हुए आनन फानन में फ्लड फाइटिंग का काम शुरू किया है। विभाग ने रामगढ़ में बने स्परों के पूरब पश्चिम गंगा की बैकरोलिंग और तेज बहाव के कारण जहां कटान जारी है, को रोकने के लिए अपने अभिनव अभियांत्रिक तजुर्बे को अमल में लाते हुए  बाढ़ विभाग व ठेकेदार के लोग मिट्टी भरी बोरियों को पानी मे गिराकर कटान को रोकने का प्रयास कर रहे हैं । इस कोशिश को देखने के बाद स्थानीय लोगो के होश उड़ गये है ।

 स्थानीय लोगों का कहना है कि बाढ़  विभाग व ठेकेदारों की लापरवाही का ही आलम है कि आज विभाग द्वारा मिट्टी भरी बोरियों से मिट्टी के कटान को रोकने का प्रयास किया जा रहा है । लोगों का कहना है कि जब मिट्टी भरी बोरियों से ही मिट्टी के कटान को रोका जा सकता था तो करोणों रुपए खर्च करने की क्या जरूरत थी । बाढ़ विभाग द्वारा  कटान रोकने का नाटक कर  सरकारी धन को लूटने की नीयत से पानी मे बालू की जगह मिट्टी की बोरियों को डालकर कटान रोकने का प्रयास किया जा रहा है। 

लूट के इस खेल को देखते हुए दहशतजदा क्षेत्रीय लोगों का कहना है कि अब तो गंगा खतरे के निशान को भी पार कर गयी  और बाढ़ का पानी हर तरफ फैलने लगा है। बाढ़ आने  का अभी 15 सितम्बर तक काफी लम्बा  समय है । अगर गंगा ने अपना विकराल रुप दिखाया तो एनएच 31  सहित अनेकों गांव कही कटान की जद में ना आ जाए ।  इस आशंका से तटवर्ती लोगो में  दहशत व्याप्त है । 

बुधवार को केंद्रीय जल आयोग गायघाट केंद्र पर  दिन के 12 बजे गंगा का जलस्तर 57, 740 मीटर दर्ज किया गया  और गंगा आधा सेमी प्रति घण्टा के रफ्तार से बढ़ाव पर रही है । गंगा के बढ़ने से सुघर छपरा से लेकर पोखरा तक एनएच सड़क के दक्षिण तरफ जल ही जल दिख रहा है ।