Breaking News

स्वास्थ्य स्वयं सेवक अभियान :प्रशिक्षण एवं सम्मेलन सम्पन्न

 







बलिया । स्वास्थ्य स्वयं सेवक अभियान प्रशिक्षण एवं सम्मेलन हनुमानगंज स्थित भाजपा कार्यालय पर सोमवार को सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि क्षेत्रीय महामंत्री सहजानन्द राय व जिलाध्यक्ष जय प्रकाश साहू ने पण्डित दीन दयाल उपाध्याय व डॉ० श्यामा प्रसाद मुखर्जी के चित्र पर द्वीप प्रज्जवलित व पुष्पांजलि अर्पित कर किया। सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि सहजानन्द राय ने कहा कि देश में कोरोना वायरस की तीसरी लहर की आशंका व्यक्त की जा रही है, कोरोना वायरस की तीसरी लहर में आप स्वास्थ्य स्वयं सेवकों की बहुत बड़ी भूमिका होने जा रही है। कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ यह चाहते है कि पूरा प्रदेश कोरोना से मुक्त हो इसके लिए हर एक गांव में एक महिला व एक पुरुष के साथ एक चिकित्सक स्वास्थ्य स्वयं सेवक होगे। 



जिलाध्यक्ष श्री साहू ने कहा कि प्रशिक्षित कार्यकर्ता समाज को मनोबल को बढ़ाने के लिए सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के उद्देश्य से विभिन्न गांवों का दौरा करेगे साथ ही वे गम्भीर रोगों के लिए चिकित्सा सहायता सुनिश्चित करने के आलावा कोविड-19 से सम्बन्धित उचित व्यवहार की ट्रेनिंग भी देगे। कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत जनता से सीधा सम्पर्क हो और उनकी समस्याओं को हम स्वास्थ्य के विषय में ज्यादा जागरूक किया जा सकें। उनके मास्क सेनिटाजेशन एवं टीकाकरण कराया जा सके। 

कार्यक्रम संयोजक जिला मंत्री अरुण सिंह बन्टू ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार कोविड- 19 की वैक्सीन के लिए 1 साल में पूरे विश्व को सहयोग कर अपनी अलग छवि बनाई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना से लड़ाई के लिए पूरे मनोयोग से जुटे रहे। राष्ट्रीय स्वास्थ्य स्वयं सेवक अभियान है, यह कोई कार्यक्रम नहीं हैं। ग्राम के हर व्यक्ति तक सेवा देनी है।


स्वास्थ्य स्वयं सेवको की टोली पूर्व समर्पण के भाव से काम करेगी। जिला मंत्री कृष्णा पाण्डेय ने कहा कि दिनचर्या में उपयोग होने वाली आहार वस्तुओं का उपयोग करना चाहिए जिससे पौष्टिक आहार एवं व्ययाम कर शरीर को स्वस्थ्य रखा जा सकें जिससे कोरोना महामारी के तीसरी लहर से बचा जा सके,क्षेत्रीय उपाध्यक्ष श्री मती सुनिता श्रीवास्तव ने कहा कि हमारी सरकार ने इस वैश्विक महामारी से निबटने के लिए कई कार्य कर रही है,उसी मे से एक कार्य यह भी है कि तिसरी लहर से बचने के लिए भाजपा के स्वास्थ्य स्वयं सेवक घर घर जाकर लोगो स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करेगें।

 इस दौरान सभी 31 मण्डलो से आये 1 युवा, 1 महिला व 1 चिकित्सक को कोरोना से लड़ने के लिए चिकित्सकीय कीट उपलब्ध करायी गयी। जिला चिकित्सालय से आये वरिष्ठ चिकित्सक द्वारा कोरोना से बचाव हेतु सुझाव दिये गये। इस मौके पर जिला महामंत्री प्रदीप सिंह, आलोक शुक्ला,अशोक यादव,सतबीर सिंह,सत्येन्द्र सिंह,आरकेस दूवे,जयप्रकाश जयशवाल,नितु पाण्डेय, राकेश गुप्ता, राजेश शर्मा आदि लोग उपस्थित रहे।