Breaking News

अन्न महोत्सव: जनपद में 1.33 लाख लाभार्थियों में निशुल्क राशन किट का वितरण,बोले आनंद शुक्ल -नगर विधानसभा के 3.5 लाख को मिल रहा निःशुल्क राशन

 








प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना :जिले की 1340 दुकानों पर जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों ने राशन वितरित किया

सूचना विभाग ने एलईडी स्क्रीन के माध्यम से प्रधानमंत्री जी के कार्यक्रम का दिखाया सीधा प्रसारण

बलिया: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत बुधवार को निःशुल्क अन्न वितरण का कार्यक्रम 'अन्न महोत्सव' के रूप में पूरे जिले में हुआ। इस दौरान कुल 1.33 लाख लाभार्थियों को राशन किट दिया गया, जिसमें ग्रामीण क्षेत्र के 1.21 लाख व शहरी क्षेत्र के 11 हजार लाभार्थी शामिल हैं। राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उपेंद्र तिवारी, राज्यमंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला, मण्डलायुक्त विजय विश्वास पंत, जिलाधिकारी अदिति सिंह समेत अन्य जनप्रतिनिधियों ने विभिन्न उचित दर दुकानों पर राशन वितरण किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योजना के लाभार्थियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की, जिसका सीधा प्रसारण एलईडी के माध्यम से सभी कोटेदार के यहां मौजूद लाभार्थियों व ग्रामीणों को दिखाया गया। अन्न महोत्सव को लेकर लाभार्थियों में खासा उत्साह देखने को मिला। इस अवसर सूचना विभाग द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम व प्रचार साहित्य के वितरण के जरिए सरकार की योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया गया।



नगर विधानसभा के 3.5 लाख को मिल रहा निःशुल्क राशन: राज्यमंत्री

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों में राशन वितरण किया

कोरोना काल में कोई भूखा ना सोए, इस उद्देश्य से शुरू हुई योजना

बलिया: राज्यमंत्री आनंद स्वरूप शुक्ल ने शहर के गुदरी बाजार स्थित उचित दर दुकानदार के यहां पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों में राशन वितरण किया। प्रदेश सरकार की ओर से मिले वाटरप्रूफ बैग में राशन किट दिया गया।

इस अवसर पर श्री शुक्ल ने कहा कि कोरोना काल के दौरान पूरे भारत के गरीबों के दर्द को प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री जी ने नजदीक से महसूस किया। कोई भूखा नहीं सोए, इसका संकल्प लेते हुए महीने में दो बार फ्री राशन देने की योजना का शुभारंभ किया। इसके तहत भारत में 80 करोड़ व प्रदेश के 15 करोड़ को निःशुल्क राशन दिया जा रहा है। अकेले नगर विधानसभा के साढ़े तीन लाख लोगों को निःशुल्क राशन मिल रहा है। राशन वितरण के दौरान राज्यमंत्री ने लाभार्थियों का हाल-चाल भी जाना।

इससे पहले उचित दर दुकानदार शिवकुमार गिरी ने माल्यार्पण कर राज्यमंत्री शुक्ल का स्वागत किया। इस अवसर पर व्यापार मंडल के रामकुमार 'मुन्ना', डिंपल सिंह, मनीष सिंह गुड्डन आदि थे। अध्यक्षता अभिषेक सोनी व संचालन संजीव कुमार डम्पू ने किया। 


निःशुल्क राशन संग विभिन्न योजनाओं के जरिए सरकार दे रही सुविधाएं








बलिया: हनुमानगंज ब्लॉक के कपूरी में राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उपेंद्र तिवारी ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों को नि:शुल्क राशन वितरण किया। प्रदेश सरकार की ओर से मिले वाटरप्रूफ बैग में तीन किग्रा गेहूँ, दो किग्रा चावल का वितरण किया।


मंत्री श्री तिवारी ने कहा कि गरीब परिवार के लाभार्थियों को निःशुल्क राशन के अलावा विभिन्न योजनाओं के माध्यम से हर प्रकार की सुविधाएं मिल रही है, जिसमें पीएम आवास योजना, किसान सम्मान निधि योजना, उज्जवला योजना, शौचालय, जननी सुरक्षा योजना व मातृत्व वंदना योजना आदि शामिल है। इस अवसर पर पूर्ति निरीक्षक रत्नेश सिंह, ग्राम प्रधान अभय वर्मा, कोटेदार विक्रेता मुन्नी देवी व ग्रामीण उपस्थित थे।


  मंडलायुक्त व जिलाधिकारी ने भ्रमण कर रखी नजर


बलिया: मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत व जिलाधिकारी अदिति सिंह ने भ्रमण कर 'अन्न महोत्सव' का जायजा लेते रहे। जिले भर के अधिकारियों से संपर्क करके राशन वितरण व्यवस्था पर नजर बनाए रखा। दोनों अधिकारियों ने पियरिया, रसूलपुर, गुरगुजपुर समेत कुछ उचित दर दुकानों पर लाभार्थियों के बीच राशन किट का भी वितरण किया। साथ ही लाभार्थियों से बातचीत कर राशन वितरण की पारदर्शिता का सत्यापन किया।

लाभार्थियों से बातचीत में जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना काल में आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की दिक्कतों को समझते हुए निःशुल्क राशन देने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत की गई। इसके तहत मुफ्त अनाज दिवाली तक मिलेगा। साथ में डीएसओ कृष्ण गोपाल पांडेय व अन्य अधिकारी थे।


प्रधानमंत्री का संवाद सुन उत्साहित दिखे ग्रामीण


अन्न महोत्सव के अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लाभार्थियों से सीधा संवाद किया। उन्होंने महिला लाभार्थियों से उनके घर गृहस्थी से जुड़ी जानकारी ली। महिलाओं ने भी अपनी-अपनी भाषा में प्रधानमंत्री जी को विभिन्न लाभकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए धन्यवाद दिया। उधर, एलईडी के माध्यम से सीधा प्रसारण देख रहे जिले के शहर के लेकर ग्रामीण क्षेत्र के लोग, खासकर महिलाएं पीएम के साथ संवाद सुन काफी उत्साहित दिखीं। वहीं, सूचना विभाग की ओर से भी एलईडी स्क्रीन की व्यवस्था कर कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दिखाया गया।