Breaking News

गंगा का हुआ रौद्र रूप, डूबा महाविद्यालय दुबेछपरा का प्रांगण, परीक्षा केन्द्र परिवर्तित

 




डॉ सुनील कुमार ओझा 

दुबेछपरा बलिया ।। मां गंगा के जलस्तर में अनवरत वृद्धि और रौद्र रूप धारण करने के कारण जहां तटवर्ती इलाकों के घरों में बाढ़ का पानी पहुंच गया ,  क्षेत्र की हजारों एकड़ फसल जलमग्न हो गई ,वहीं इस क्षेत्र के सबसे बड़े शिक्षा के मंदिर अमर नाथ मिश्र स्नातकोत्तर महाविद्यालय का प्रांगण भी पूरी तरह से जलमग्न हो गया है ।

स्थिति की गम्भीरता को देखते हुए स्थानीय अमरनाथ मिश्र स्नातकोत्तर महाविद्यालय दुबेछपरा जहां पर जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय की एम० ए० एवं बी० एड० (चतुर्थ सेमे०) के  तीन महाविद्यालयों का  परीक्षा केन्द्र निर्धारित था, उस केन्द्र की शेष परीक्षाओं का स्थान परिवर्तित करते हुऐ बैरिया के बाबा लक्ष्मण दास इण्टर कालेज में कराने की महाविद्यालय प्रशासन की मांग को स्वीकार करते हुऐ विश्वविद्यालय ने सहर्ष स्वीकृति प्रदान कर दी है । 

बताते चले कि गंगा के जलस्तर में लगातार वृद्धि को देखते हुऐ  बी० एड० प्रवेश परीक्षा दिनाकं 06/08/2021 की सकुशल समाप्ति के बाद महाविद्यालय के केन्द्राध्यक्ष एवं सहायक केन्द्राध्यक्षगण स्थिति पर लगातार नजर रखे हुऐ थे । दिनाकं 07/08/2021 को नीचे के कमरों का सारा सामान व्यवस्थित कराकर छात्र हित में परीक्षा केन्द्र परिवर्तन कराने की सिफारिश कुलपति महोदया के यहां की गई । जननायक चन्द्रशेखर विश्वविद्यालय , बलिया की कुलपति महोदया डॉ कल्पलता पाण्डेय जी ने स्थिति की गम्भीरता को समझते हुए तत्काल  परिक्षव केन्द्र का स्थान परिवर्तित कर दिया । कुलपति महोदया एवं महाविद्यालय प्रशासन के इस कार्य से जहाँ परीक्षार्थियों ने राहत की सांस ली वहीं क्षेत्र में इसकी काफी सराहना की जा रही है । सदैव से यह महाविद्यालय क्षेत्र एवं छात्रहित में कार्य करता रहा है । 

यह भी बता दे कि  इस परीक्षा केन्द्र पर तीन महाविद्यालयों के छात्र/ छात्राओ की परीक्षा थी जिसमें सर्वाधिक संख्या क्रमशः नीलम देवी स्ना० महाविद्यालय धतुरीटोला , श्री सुदृष्टि बाबा स्ना० महा० रानीगंज एवं उदित नारायण स्ना० महा० पिण्डारी की है । अब इस केन्द्र की दिनाकं 9 ,10 ,11 एवं 12 अगस्त  2021 को होने वाली परीक्षा निश्चित समय पर उसी केन्द्र व्यवस्थापक के नेतृत्व में परिवर्तित स्थान बाबा लक्ष्मण दास इण्टर कालेज , बैरिया में होगी ।