Breaking News

विद्युत विभाग को है किसी बड़े हादसे का इंतजार : इंजीनियर के आदेश को लाईनमैन दिखा रहा ठेंगा

 

 



राजीव चतुर्वेदी

बाबूबेल हल्दी बलिया ।। आये दिन कही न कही करेंट लगने से लोगो की मौत की खबर समाचार पत्रों में छपती रहते है। इन घटनाओं से पता चलता है कि  कि बार बार विद्युत विभाग के जिम्मेदार लोगों को सूचना देने पर भी जर्जर तार नही बदले गये जिसके चलते ये हादसा हो गया।फिर विद्युतविभाग भी लीपा - पोती करके अपने कर्तव्यों की इतिश्री कुछ मुआवजा देकर कर लेता है। 

बताते चले कि सोनवानी विद्युत उपकेंद्र से सम्बद्ध  ग्राम सभा मुड़ाडीह के वार्ड संख्या 14 बाबूबेल ढाले के उत्तर तरफ गांव(टोला) के बीचोबीच  केबिल  डाल दिया गया लेकिन टोले के पश्चिम तरफ का तार उसी तरह छोड़ दिया गया । इसकी सूचना कई बार विद्युत विभाग के जिम्मेदार लोगों को भी दी गयी। मौके का वीडियो और फोटो तक फ्रेंचाइजी सेंटर हल्दी द्वारा प्रेषित किया गया मगर अभी तक  कोई कार्य नही हो सका। इस तरफ से दर्जनों लोग कटिया लगा कर अपने घरों को रोशन करते है। तार दिन पर दिन नीचे की तरफ झुकता जा रहा है और अब तो अमर नाथ ओझा के घर मे भी टच कर रहा है जो किसी बड़े हादसे के रूप में सामने आ सकता है। इसकी भी सूचना विभागीय उच्चाधिकारियों को सूचना दी जा चुकी है ।  लेकिन विद्युत विभाग के कान में जू तक नही रेग रहा है।

जेई कमलेश कुमार द्वारा मौका पर आकर निरीक्षण भी किया गया है बार- बार जे ई  द्वारा लाइनमैन मार्कण्डेय सिंह को निर्देशित करने के बाद भी  यही कहा जाता है कि पोल नही है , केबिल की व्यवस्था नही है । जब कि पोल हो या केबिल देने का कार्य जेई महोदय का ही काम है । सबसे बड़ा सवाल यह है कि इन तारो को सुव्यवस्थित तरीके से टाइट करने में भी कोई अड़चन है ? बिजली का बिल भी ओझा जी का नियमित जमा होता था लेकिन जब से बिजली विभाग ने इनके परिवार के समक्ष प्रतिक्षण अनहोनी को खड़ा कर दिया है तब से श्री ओझा जी दुःखी होकर 4 महीने से बिल भी नही जमा किये है।

कनेक्शन धारी संतोष चौबे ने कहा कि अब तो ऐसा प्रतीत हो रहा है कि विद्युत विभाग के खिलाफ अनशन, प्रदर्शन , चक्काजाम के बाद ही कोई काम हो पायेगा। लाइनमैन की गुंडई यह है कि  अब फोन नही उठाता । बैरिया के यशस्वी विधायक सुरेंद्र सिंह के क्षेत्र में भी बिजली विभाग के कर्मचारियों की यह गुंडई लोगो को आश्चर्यचकित कर रही है । ग्रामीणों में इतनी असुरक्षा की भावना घर कर गयी है कि ये कब किसके साथ अनहोनी हो जाय ,कहा नही जा सकता है । यही नही ये कर्मी ऐसे लोगो को दक्षिणा लेकर कनेक्शन दिये हुए है जिनका कनेक्शन कागज में है ही नही । ऐसे लोगो की बिजली खराब होते ही तुरंत बनती है, नही बनती है तो सिर्फ कनेक्शनधारियों का ।