Breaking News

नगर पंचायत रतसर का सुरते हाल: नालियों की सफाई न होने से नगर पंचायत रतसर का बुरा हाल,घरों में घुसा गन्दा पानी,जनता बेहाल




रतसर (बलिया)।। कोरोना काल को देखते हुए सरकार द्वारा स्वच्छता मिशन के तहत लंबे समय से दो दिवसीय सप्ताहिक बंदी किया जा रहा है । सप्ताह के इन दो दिनों शनिवार व रविवार को साफ सफाई व सेनेटाइजेशन के साथ ही मच्छररोधी दवा का छिडकाव आदि कार्य कराना है लेकिन धरातल पर यह कार्य कच्छप गति से हो रहा है। गांव में तो ऐसे कार्य होते दिखते नही और कस्बाई क्षेत्रों की स्थिति भी दयनीय है। नवसृजित नगर पंचायत रतसड़ कलां में कस्बा के अंदर तीन माह में तीन से चार बार ही कुछ जगहों पर मात्र सेनेटाइजेशन का कार्य हुआ है। जबकि इस नगर पंचायत से जुड़े छतवां , रतसड़ खूर्द , सरभारी कलां , जिगनहरा , शंकरपुर टड़वां आदि जगहों पर नपं कर्मचारी आज तक पहुंचे ही नही । लोगों की शिकायत है कि स्वच्छता मिशन के नाम पर कागजों पर काम दिखाकर भ्रष्टाचार का खेल हो रहा है। दूसरी तरफ नालियों की सफाई ना होने से जलजमाव की स्थिति भी गंभीर समस्या बनी हुई है। पूरे कस्बा क्षेत्र में जाम पड़ी नालियों के चलते बरसात का पानी सड़क पर फैलकर दुर्गन्ध दे रहा है जिससे संक्रामक रोगों का प्रसार देखने को मिल रहा है। हर दूसरा परिवार संक्रामक रोग के चपेट में है। लोंगो की माने तो  बरसात पूर्व ही नपं द्वारा नालियों की सफाई के लिए सर्वे कराया गया था लेकिन आजतक नालियों की सफाई का कार्य प्रारंभ नही हुआ।


 गौरतलब है कि रतसड़ कलां के अंदर आठ छोटे- बड़े तालाब है जिनमें नालियों के माध्यम से नाबदान व बरसात का पानी इकट्ठा होता है। इसके साथ ही जलविद्युत उपकेंद्र से खेजुरी रोड के मरियम सेवा आश्रम तक लगभग दो किमी. लंबा नाला का निर्माण भी हुआ है। इस नाले से कस्बा के उत्तरी क्षेत्र के बड़े हिस्से का बरसात का पानी निकल जाता है। लेकिन नालियों के जाम रहने से चारों तरफ जल जमाव की स्थिति से लोगों जूझना पड़ रहा है।



 जलजमाव से नगर पंचायत के दक्षिण मुहल्ला का कोराड़ , कोल्हाड़ा , दलित बस्ती , कस्तूरबा विद्यालय , पश्चिम मुहल्ला , अगरधत नाथ मुहल्ला , पुलिस चौकी , हरिराम ब्रह्म स्थान , भटवलिया , बरयां का पश्चिमी भाग बूरी तरह प्रभावित है। समस्या के संदर्भ में ईओ सीमा राय ने बताया कि जलजमाव से निजात के लिए उच्चाधिकारियों से वार्ता हुई है । पंपिंग सेट खरीद की प्रक्रिया पूरी कर जल्द ही प्रभावित क्षेत्रों से पानी निकालने व नालियों की सफाई का कार्य कराया जायेगा ।