Breaking News

उच्च न्यायालय के आदेश पर तीन पोखरियों को अतिक्रमण मुक्त कराने के लिये हुई मापी

 




बृजेश सिंह

भीमपुरा बलिया ।।कस्बे में तीन स्थानों पर स्थित तालाब व गड़ही के ऊपर अबैध निर्माण व कब्जे के मामले में  उच्च न्यायालय में दायर जनहित याचिका के आदेशक्रम में गुरुवार को तालाब व गड़ही की नापी की गयी। बेल्थरारोड तहसीलदार/उप जिलाधिकारी की उपस्थिति में राजस्व निरीक्षकों ने तालाब की मापी करते हुए उसपर किये गए अबैध कब्जे का सीमांकन किया। जिसके बाद तहसीलदार ने कब्जाधारकों को अवैध निर्माण को तोड़ने व बीडीओ को तालाब में पाटी गयी मिट्टी को हटाने के लिए  निर्देशित करने को कहा। वही एक व्यक्ति को कब्जा बेदखली करने की भी बात कही।

   स्थानीय कस्बे व बाजार में आराजी न0 89 में 57 डिसमिल, 400ग में 13 डिसमिल व 438 में एक एकड़ 48 डिसमिल के रकबे पर तालाब व गड़ही स्थित है। लेकिन समय के साथ साथ कुछ लोग उसपर निर्माण कर अतिक्रमण करने लगे जिससे धीरे धीरे उसका अस्तित्व समाप्त होने की कगार पर पहुंच गया। यह देख गांव के रामबहादुर सिंह व अन्य द्वारा स्थानीय तहसील व जनपद के अधिकारियों से तालाब व गड़ही की कई बार नापी कराई लेकिन अबैध कब्जे का मामला जस का तस पड़ा रहा। अंततः गांव वालों ने उच्च न्यायालय का रुख किया। वहाँ पर तालाब पर अबैध कब्जे को हटाने के लिए एक जनहित याचिका दायर की। उसके क्रम में तहसीलदार जितेन्द्र सिंह राजस्व निरीक्षकों संग तीनों स्थानों पर स्थित पोखरी और गड़ही व उस पर हुए कब्जे को चिन्हित कराते हुए आगे की कार्यवाही करने को निर्देश दिया। बाजार में स्थित गड़ही पर हुए कुछ पक्के निर्माण व पाटी गयी मिट्टी को खोदने का आदेश वीडियो को पत्र जारी कर करने को कहा। वही गांव में स्थित गड़ही पर अबैध कब्जा को बेदखली करने का निर्देश दिया। इस दौरान बर्तमान प्रधान संग गाँव की जनता का हुजूम जुटा पड़ा था। कानूनगों के अलावा राजस्व निरीक्षकों में हरिकेश सिंह, राजेश सिंह, पूजा सिंह, राकेश शर्मा शामिल रहे।




उच्च न्यायालय के आदेश पर हुई 3 पोखरियों की मापी

  उच्च न्यायालय के आदेशक्रम में भीमपुरा में कुल तीन पोखरियों की नापी कर उनपर किये गए अबैध कब्जे को चिन्हित कराया गया। सभी पर अबैध कब्जा किया गया था। जिसे हटाने और बाजार स्थित पोखरी में पाटी गयी मिट्टी को खुदवाकर पुराने स्वरूप में लाने के लिए विडियो नगरा को पत्र भेजा जाएगा।

          जीतेन्द्र सिंह तहसीलदार बेल्थरारोड