Breaking News

राजेश सिंह को गो तस्करी,तो मनोज सिंह को शराब तस्करी रोकने की पुलिस अधीक्षक ने दी बड़ी जिम्मेदारी

 



मधुसूदन सिंह

बलिया ।। पुलिस अधीक्षक बलिया डॉ विपिन ताडा की राडार पर हमेशा ही गो तस्करी व शराब की तस्करी प्राथमिकता में एक नम्बर पर रही है । इन दो में थोड़ी भी शिथिलता बरतना पुलिस कर्मियों के लिये भारी पड़ जा रहा है । इसका उदाहरण सिकंदरपुर व दोकटी के थाना प्रभारियों की लाइन में आमद है । डॉ ताडा की डायरी में इन दो अपराधों को नियंत्रित करने में शिथिलता बरतने वाले को क्षमा नामक शब्द नही लिखा है । उपरोक्त को रोकने के लिये राजेश कुमार सिंह को सिकंदरपुर और मनोज कुमार सिंह को दोकटी का थानाध्यक्ष बनाया है ।

बलिया शहर कोतवाल से सिकंदरपुर थाना प्रभारी बनकर गये विपिन सिंह ,गो तस्करी के खेल को विभागीय संलिप्तता को जबतक समझ पाते ,इनका विकेट गिर गया । बता दे कि यहां वर्षो से थाने के संरक्षण में गो वंशीय जानवरो को सरयू नदी पार कराकर बिहार भेजने का सिलसिला चलता आ रहा था । सूत्रों ने तो यह भी बताया है कि पिछले साल तक स्थानीय थाना क्षेत्र के काजीपुर में गोमांस बेचने का सिलसिला थाने के हल्के के सिपाही के संरक्षण में चलता था और संरक्षण देने के एवज में 40 हजार प्रति सप्ताह वसूली होती थी । वर्तमान पुलिस अधीक्षक के आने के बाद से यह धंधा बन्द पड़ा बताया जा रहा है । इस धन्धे में कौन कौन संलिप्त है,इसका खुलासा हल्का इंचार्जों से कड़ाई से पूंछताछ में खुल सकता है ।

वही बिहार बार्डर से सटा दोकटी थाना शराब की अवैध तस्करी के लिये जनपद में काफी मशहूर है जैसे कभी गो तस्करी के लिये नरही थाना मशहूर था । यहां पोस्टिंग के लिये भारी चढ़ावा देना पड़ता था । भरौली बक्सर पुल के क्षतिग्रस्त हो जाने से इस थाने की रैंकिंग में गिरावट आ गयी है । पिछले दिनों दोकटी थाना क्षेत्र में लाइसेंसी दुकान के बगल में पकड़ी गई 10 लाख की पकड़ी गई छुपाकर रखी गयी शराब के चलते यह थाना भी काफी चर्चा में आ गया है । स्थानीय कई लोगो ने मुख्यमंत्री तक इस क्षेत्र में हो रही अवैध शराब की तस्करी में स्थानीय पुलिस की भूमिका की संलिप्तता की शिकायत कर दी है, जिसपर मुख्यमंत्री जी ने अपर मुख्य सचिव गृह/डीजीपी को आदेश जारी कर जांच रिपोर्ट तलब की है । बलिया एक्सप्रेस ने भी इस खबर को प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया । नतीजन पुलिस अधीक्षक ने यहां के थानाध्यक्ष अमित सिंह को हटाकर हल्दी थानाध्यक्ष मनोज कुमार सिंह को दोकटी थानाध्यक्ष बना दिया है । अब दोकटी थाना के हल्का प्रभारियों पर भी पुलिस अधीक्षक की कार्यवाही वाली तलवार लटक गयी है ।

शनिवार की देर रात जारी आदेश में पुलिस अधीक्षक बलिया डॉ विपिन ताडा ने बांसडीह कोतवाल राजेश कुमार सिंह को सिकंदरपुर का थानाध्यक्ष बनाकर इस थाना क्षेत्र में वर्षो से नासूर बन चुकी गोवंशीय पशुओं की तस्करी को रोकने व इसके गुनाहगारों को कानून का पाठ पढ़ाने की बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है ।अब देखना है कि राजेश कुमार सिंह सिकंदरपुर थाना क्षेत्र से गोवंशीय जानवरो की तस्करी व दियारे में बनने वाली अवैध शराब के नेटवर्क को कैसे ध्वस्त करते है ।

बहुत दिनों से पुलिसिंग की मुख्यधारा से विरत ऑफिस में अपनी सेवा देने वाली निरीक्षक सुनील कुमार सिंह को बांसडीह कोतवाल बनाया गया है । श्री सिंह अबतक प्र0 ज 0शि0/आईजीआरएस के प्रभारी की जिम्मेदारी निभा रहे थे । वही राजकुमार सिंह सीयर चौकी प्रभारी पर पुलिस अधीक्षक ने विश्वास जताते हुए हल्दी थाना प्रभारी बनाया है ।