Breaking News

विश्व पर्यावरण दिवस और सीएम योगी का जन्मदिन : यूपी में 25 करोड़ पौधों को लगाने का लक्ष्य पूर्ण





ए कुमार

लखनऊ ।। विश्व पर्यावरण दिवस के साथ साथ आज सीएम योगी का जन्मदिन भी है । सीएम योगी ने अपने जन्मदिन को यादगार बनाने के लिये पूरे प्रदेश में पौध रोपण का अभियान कोरोना काल मे भी चलाये रखा और आज अपने लखनऊ आवास पर पौध रोपण करके पूरे प्रदेश में पौध रोपण का 25 करोड़ का लक्ष्य प्राप्त किया ।

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी जन्मदिन की बाधाई दी है। प्रधानमंत्री मोदी ने सुबह आठ बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को फोन कर जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं ।

 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विश्व पर्यावरण दिवस पर लखनऊ में वृक्षारोपण किया। उन्होंने कहा, "पर्यावरण है तो प्रकृति भी है। प्रकृति है तो जीव सृष्टि भी है। विगत वर्ष कोविड के बावजूद 25 करोड़ से अधिक वृक्षारोपण का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।"उक्त अवसर पर आला अधिकारी मौके पर मौजूद रहे।


सीएम योगी का जीवन परिचय

लखनऊ :  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आज 50वां जन्मदिवस है । नाथ सम्प्रदाय के अगुवा, गोरक्षपीठ के महंत योगी आदित्यनाथ ने लगातार पांच बार सांसद भी रह चुके हैं. योगी से यूपी की सत्ता के शीर्ष पर पहुंचने वाले योगी आदित्यनाथ का नाम अजय सिंह बिष्ट था. लेकिन नाथ सम्प्रदाय की ओर से दीक्षा लेने के बाद उन्होंने अपना नाम बदल लिया.यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का जन्म 5 जून 1972 को उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले के पंचूर गांव में हुआ था. इनके पिता का नाम आनन्द सिंह बिष्ट और माता का नाम सावित्री देवी है. योगी कुल सात-भाई बहन हैं. योगी आदित्यनाथ अपने माता-पिता के पांचवें संतान हैं. मात्र 22 साल की उम्र में वह योगी बन गए.गढ़वाल विश्वविद्यालय से गणित से बीएससी करने वाले योगी आदित्यनाथ साल 1993 में गणित में एमएससी की पढ़ाई के दौरान गोरखपुर पहुंचे. 15 फरवरी 1994 को गोरखनाथ मंदिर के महंत अवैद्यनाथ से दीक्षा लेकर घर को छोड़ दिया और योगी बन गए.साल 1998 में महंत अवैद्यनाथ ने योगी आदित्यनाथ को अपना उत्तराधिकारी घोषित कर दिया. इसके अलावा उन्होंने योगी आदित्तयनाथ को लोकसभा प्रत्याशी भी घोषित कर दिया।