Breaking News

आज से 45 साल से अधिक उम्र वालो को लगेगा कोरोना प्रतिरोधक टीका



ए कुमार

लखनऊ ।। आज (1 अप्रैल )से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग कोविड वैक्सीनेशन लगवाने के लिए पात्र होंगे ।यह शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रो में दोनों जगह लागू होगा । प्रदेश में अब तक कुल 46,75,434 लोग टीके की पहली डोज ले चुके है । वही 9,90,519 व्यक्तियों को टीके की दूसरी डोज भी लगायी जा चुकी है । अब तक कुल 56,65,953 कोविड वैक्सीनेशन का टीकाकरण किया गया है ।

स्वास्थ्य कर्मियों में से 8,90,246 व्यक्तियों ने पहली डोज तथा दूसरी डोज 5,85,298 लोगों ने ली थी, वही 03 लाख से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों ने अभी तक दूसरी डोज नहीं ली है,उनको टीकाकरण सेंटर पर जाकर दूसरी डोज तत्काल लेने के निर्देश जारी किया गया है ।

फ्रंट लाइन वर्कर में से  7,59,727 ने पहली डोज तथा दूसरी डोज 4,05,221 लोगों ने ली । इनमें भी लगभग साढ़े तीन लाख ऐसे लोग है जो अभी तक अपनी दूसरी डोज नहीं ली है । ऐसे लोगो को भी निर्देश दिये गये है कि  वे सेंटर पर टीकाकरण केंद्रों पर जाकर दूसरी डोज तत्काल लगवाये ।

बता दे कि सभी मेडिकल कालेज, जिला चिकित्सालय और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर सोमवार से शनिवार तक कोविड वैक्सीनेशन का टीकाकरण किया जा रहा है । वही यूपी सरकार ने अप्रैल के महीने में इसके अतिरिक्त कुछ जो हमारे हेल्थ एण्ड वैल्सनेस सेंटर जो स्वास्थ्य केन्द्रों पर बनाये गये थे को हेल्थ एण्ड वैल्सनेस सेंटर के रूप में अपग्रेड किया गया है .

सोमवार, गुरूवार और शुक्रवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, हेल्थ एण्ड वैल्नेस सेंटर कोविड वैक्सीनेशन का टीकाकरण किया जायेगा । टीका लगवाने के लिये कोविन पोर्टल पर जाकर प्री आनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है । अगर जो लोग आनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाते है, वो स्वयं अपना आधार कार्ड या कोई पहचान पत्र लेकर वैक्सीनेशन सेन्टर पर जायें वहां पर मौजूद स्वास्थ्य कर्मी द्वारा आपका पंजीकरण करके आपका टीकाकरण कर दिया जायेगा ।

फोकस वैक्सीनेशन के लिए एक कैलेंडर बनाया जायेगा । इस समय विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है । संक्रमण अभी समाप्त नहीं हुआ है इसलिए कोविड प्रोटोकाॅल का पालन अवश्य करें ।