Breaking News

मंत्री ने डीएम को लिखा खत : मस्जिदों के लाउडस्पीकरों की उच्च ध्वनि से परेशानी,छात्रो की पढ़ाई व ध्यान योग साधको की साधना में व्यवधान

 


मधुसूदन सिंह

बलिया ।। प्रदेश सरकार के मंत्री व बलिया नगर विधायक आनंद स्वरूप शुक्ल ने जिलाधिकारी को खत लिखकर मस्जिदों में अजान व नमाज के समय बजने वाले तेज ध्वनि के लाउडस्पीकरों पर आपत्ति की है । श्री शुक्ल ने कहा कि काजीपुरा की मस्जिद के पास ही कई विद्यालय है जिसमे पढ़ने वाले छात्रों को परेशानी हो रही है ।

श्री शुक्ल ने लिखा है कि बलिया में स्थित मस्जिदों में नमाज के दौरान अजान, दिन भर लाउडस्पीकर के माध्यम से धार्मिक प्रचार-प्रसार,मस्जिद निर्माण हेतु चंदा एकत्र करने एवं विभिन्न प्रकार की सूचनाओं को अत्यधिक तेज आवाज में प्रसारित किया जाता है, जिससे छात्र-छात्राओं के पठन-पाठन एवं बच्चों, वृद्ध व बीमार लोगों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है । साथ ही जनसामान्य को अत्यधिक ध्वनि प्रदूषण का सामना करना पड़ रहा है।

यह भी अवगत कराना है कि मेरे विधान सभा क्षेत्र में स्थित मदीना मस्जिद काजीपुरा, थाना-कोतवाली, बलिया के समीप अनेक शैक्षणिक संस्थान स्थित है, जिनमें सेंट जोसेफ, महर्षि विद्या मंदिर, सतीश चन्द्र महाविद्यालय आदि में अध्ययनरत विद्यार्थियों को लाउडस्पीकर की तेज आवाज के कारण पठन-पाठन में व्यवधान उत्पन्न हो रहा है। मस्जिद में पांचों वक्त नमाज की अजान तथा सारा दिन अन्य सूचनाएं प्रसारित की जा रही है जिससे होने वाले वाले शोर के कारण मेरे योग, ध्यान, पूजा-पाठ तथा शासकीय कार्यों में व्यवधान उत्पन्न होता है।

मंत्री श्री शुक्ल ने जिलाधिकारी को माननीय सर्वोच्च न्यायालय के आदेश से लेकर ध्वनि प्रदूषण रोकने के लिये जो कानून बनाये गये है,सबकी जानकारी भी दी है । श्री शुक्ल के इस पत्र के बाद बलिया का राजनैतिक पारा काफी गरम होने वाला है । अब देखना है कि इस पत्र के ऊपर जिलाधिकारी का क्या रुख रहता है ।