Breaking News

सोशल मीडिया पर चल रही खबरों पर विश्वास न करे पत्रकार-सीआरओ







भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ का शपथ ग्रहण व पत्रकार सम्मान समारोह सम्पन्न

अफसरों व प्रांतीय पदाधिकारियों का स्मृति चिन्ह भेंट कर हुआ सम्मान

सुल्तानपुर।। भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ की सुल्तानपुर इकाई के शपथग्रहण व सम्मान में मुख्य अतिथि के रूप में अपने संबोधन में मुख्य राजस्व अधिकारी शमशाद अहमद ने कहा कि खबर जो सोशल मीडिया पर चलती है ,उसका समाज पर बड़ा असर पड़ता है, ऐसी खबरों पर पत्रकारों को आंख मूंद कर विश्वास नही करनी चाहिये,मेरी सलाह है कि आप लोग अपनी खबरों को सोच समझ कर चलाये। लोक कल्याण के लिए अपनी मांगो को सरकार के समक्ष रख सकते है। संगठन के पदाधिकारियों को यह सोचना पड़ेगा कि आपका जीवन यापन कैसे चलेगा। सोशल मीडिया के माध्यम से समाज की कमियों को आप उजागर करते है। सभी को सकारात्मक और निष्पक्ष पत्रकारिता करनी चाहिए। पंचायत चुनाव सामने है। इसलिए आप सही खबरों का चुनाव कर खबरों का प्रकाशन करे। 

विशिष्ट अतिथि पुलिस क्षेत्राधिकारी (शहर) सतीश चंद शुक्ल ने कहा कि पत्रकारिता समाज के सामने सबका पक्ष रखती है। समाज मे हो रहे मामलों को आप सामने लाते है। आप निष्पक्ष पत्रकारिता करें, हम सभी का सहयोग मिलता रहेगा। 

बता दे कि रविवार को शहर के कलेक्ट्रेट स्थित अधिवक्ता सभाकक्ष में भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ का भव्य समारोह आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ माँ सरस्वती की चित्र पर माल्यार्पण व दीपप्रज्वलन कर किया गया। इस पत्रकार सम्मान समारोह के साथ ही आज की निष्पक्ष पत्रकारिता, परिचय पत्र वितरण व जयसिंहपुर और कादीपुर तहसील कार्यकरणी का गठन कराया व कार्यक्रम में अतिथियों का माल्यापर्ण कर स्वागत करते हुए प्रतीक चिंह भेंटकर उन्हें सम्मानित किया गया।

                             कार्यक्रम के शुभारंभ में वरिष्ठ संगठन मंत्री राकेश तिवारी ने जयसिंहपुर और कादीपुर तहसील पदाधिकारियों की घोषणा कर नवागत तहसील इकाई का उत्साह वर्धन किया। वही वरिष्ठ केशव प्रसाद मिश्रा ने कहा कि पत्रकार स्वयं की गरिमा को ध्यान में रखकर कार्य करे ताकि पत्रकारिता की गरिमा बनी रहे और समाज का कल्याण हो सके।

संगठन के प्रभारी मध्य जोन व प्रतापगढ़ के जिलाध्यक्ष अजय पांडेय ने कहा कि सभी पत्रकारों को पवित्र भावना से कार्य करना चाहिए। पत्रकार और पुलिस के बीच सुगम मार्ग बनाना चाहिए। सही पत्रकारिता को करने वाले तो सही है परंतु जो पत्रकार नही है, उसके बाद भी जो इसकी आड़ लेकर कार्य कर रहे है। वह वास्तविक पत्रकारिता के लिए घातक है। अधिकारियों को चाहिए कि पत्रकारिता को जिन लोगो ने मोहरा बना रखा है। ऐसे दुष्चरित्र लोगो पर कार्यवाही करने की जरूरत है। 

 जनपद प्रतापगढ़ के उपाध्यक्ष अमित मिश्रा व जिला संगठन मंत्री सुनील त्रिपाठी ने सुल्तानपुर संगठन पदाधिकारियों का स्वागत कर कहा कि आपका संगठन पहचान का मोहताज नही है। अन्य संगठन के लोग पत्रकार साथियों को गुमराह करते हैं। ब्यूरो चीफ बनना ही बड़ी बात नही उसकी जिम्मेदारी को संभालना ही बड़ी बात होती है। संगठन के राष्ट्रीय कार्यकारणी के सदस्य अशोक मिश्रा ने कहा कि संगठन में व्यवस्था चलाने के लिए अनुशासित होना जरूरी है ।पत्रकार साथियों के लिए पद बड़ा नही होना चाहिए। जो भी पत्रकार साथी जिस जिम्मेदारी का निर्वाहन कर सकता है उसपर विचार कर संगठन में उसे स्थान जरूर मिलेगा। पत्रकारों का हित ही सर्वपरि है। 

इसी क्रम में वरिष्ठ पत्रकार सत्य देव तिवारी, नवागत जयसिंहपुर तहसील अध्यक्ष दीपक श्रीवास्तव, पवन मिश्रा, अमरीश मिश्र, मूलचंद तिवारी, बल्दीराय तहसील अध्यक्ष घनश्याम मिश्र उर्फ भोला मिश्र व कादीपुर तहसील अध्यक्ष सूर्य प्रकाश तिवारी समेत कई पत्रकार साथियों ने कार्यक्रम को सम्बोधित कर अपना विचार व्यक्त किया। 

 प्रतापगढ़ के पत्रकार राजेश पाठक ने कहा कि संगठन को शीर्ष तक ले जाना है। आज की पत्रकारिता करना बहुत कठिन है। पत्रकार पत्रकारिता के प्रति ईमानदारी बरते जिससे समाज को एक नई दिशा मिल सके। इसी क्रम में संगठन के वरिष्ठ महामंत्री राकेश तिवारी ने कहा कि आज के दौर में पत्रकारिता करना दुष्कर कार्य हो गया है। इसलिए पत्रकारिता  विचार करने का विषय बन गयी है। पत्रकारिता का उद्देश्य व्यवसाय करना नही है। पत्रकारिता करने के उद्देश्य को स्प्ष्ट करने की जरूरत है। समाज का आईना बनना है तो पत्रकारिता बहुत अच्छी चीज है, पत्रकारिता करना बड़ी चुनौती है। पहले की और आज की पत्रकारिता में फर्क है। आज सोशल मीडिया का जमाना है। पत्रकारों के साथ विवादित मामला होने पर संगठन को आगे आना चाहिए , विवाद की वजह जानने की जगह यह देखना चाहिये कि पीड़ित साथी एक पत्रकार है। सोशल मीडिया को एक शस्त्र के रूप में सजग रहकर प्रयोग करे। कलम की धार पर नई क्रांति लायी जाएगी।

 जिला उपाध्यक्ष पंकज पांडेय ने कहा कि पत्रकारिता को पत्रकारिता के स्तर पर ही करना बेहतर है। संबोधन में विधि संवाददाता अंजली कसेरा ने कहा कि पत्रकारिता अगर द्वेष की भावना से करते है तो उसका परिणाम गलत है। पत्रकारिता के माध्यम से समाज के प्रति सजग प्रहरी के रूप में पत्रकार कार्य करे। पत्रकार समाज का महत्वपूर्ण अंग है। पत्रकार को कभी भी किसी को हानि पहुंचाने के लिए नही करनी चाहिए। क्योंकि आपकी पत्रकारिता के सहारे समाज को नई दिशा मिलती है। लोगो की भवनाएं आपसे जुटी हुई है। समाज के प्रति विश्वास को सदैव कायम रखें।

 वही संगठन के जिलाध्यक्ष अनुराग द्विवेदी ने कहा कि विगत 7 फरवरी 2021 को जनपद प्रयागराज में प्रांतीय सम्मेलन आयोजित हुआ। जिसमें लगभग 25 जिले व 15 प्रदेशो के लोग मौजूद रहे। इस सभी की मैजूदगी में जनपद सुलतानपुर के पत्रकार साथियों के सहयोग से जिला इकाई सुलतानपुर को स्वर्ण पदक से नवाजा गया। यह हम सभी के लिए गौरव की बात है। जनपद प्रतापगढ़ से व मुख्य राजस्व अधिकारी सरताज अहमद व पुलिस क्षेत्राधिकारी (शहर) सतीश चंद शुक्ल समेत सभी पत्रकार साथियों का हृदय से स्वागत कर आभार प्रकट करता हूँ। जिले का यह पहला संगठन है जिसमे 125 लोग एक साथ जुड़े है। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए मैं सभी को धन्यवाद देता हूँ। 

कार्यक्रम में पत्रकारों को प्रशस्ति पत्र व परिचय पत्र भेंटकर सम्मानित किया गया। समारोह कार्यक्रम में संगठन महामंत्री हरिकेश तिवारी, ऑडिटर नवनीत मिश्रा, कोषाध्यक्ष मनोज मिश्रा, बालगोविंद मौर्य, संगठन प्रवक्ता सुनील कुमार राठौर, सूचना मंत्री/अधिवक्ता अशोक शुक्ला, विधि संवाददाता अंजली कसेरा, राम सागर तिवारी, आशुतोष तिवारी, आबाद अहमद, बब्बन वर्मा, अंकित मिश्र, भूपेश पांडेय, आलोक पांडेय, डॉ अजय सिंह, पवन कुमार मिश्र, चित्रसेन सिंह, पंकज पांडेय, राज बहादुर, सन्दीप श्रीवास्तव बाबा, अंकुर मिश्रा, कृष्ण कुमार चौबे, शैलेश विक्रम, राम करन साहू, प्रतीक मिश्रा, घनश्याम वर्मा, अभय राज वर्मा, भूपेंद्र सिंह, दुर्गा प्रसाद निषाद, अरुण कुमार उपाध्याय, श्रीप्रकाश पांडेय, डॉ राम सुमिरन, श्री राम यादव, राम सुभावन, इंद्रजीत दुबे, अरविंद तिवारी, मसीउज्ज्मा, राहुल मिश्रा, विकास रॉव, पुष्पेंद्र तिवारी, शैलेन्द्र प्रताप सिंह, अरुण कुमार मिश्रा, श्रवेष श्रीवास्तव, विनोद उपाध्याय, देवेन्द्र उपाध्याय, प्रदीप दुबे, सर्व देव तिवारी, अरुण कुमार दुबे, जय प्रकाश त्रिपाठी, इन्द्रशेन दुबे, मोनू सिंह, अजित सिंह, गौरव पाठक, हेमंत निषाद, उपेंद्र सिंह, प्रमोद पांडेय, राजेश कुमार, धर्मराज दुबे, अनिल गुप्ता, धर्मेंद्र पाठक, प्रदीप पांडेय, ज्ञान पांडेय, हनुमान तिवारी, अनिल मिश्रा, एसए रिजवी, इजहार अहमद, कमलेश श्रीवास्तव, शचीन्द्र भारती, मूल चंद तिवारी, संतोष सिंह व प्रेम शंकर पांडेय समेत लगभग सौ के करीब पत्रकार व गणमान्य लोग उपस्थित होकर पत्रकार सम्मान कार्यक्रम को सफल बनाया। कार्यक्रम का गरिमामयी संचालन वरिष्ठ पत्रकार/अधिवक्ता जितेंद्र श्रीवास्तव ने किया।