Breaking News

गुमशुदा वृषभ देव(सांड )चर्चा में ,तीन पर एफआईआर :खोज कर लाने वाले को 51000 इनाम

 



                          सांकेतिक चित्र

मधुसूदन सिंह

बलिया ।। जनपद में आजकल एक सांढ़ चर्चाओं का बाजार गर्म किये हुए है । दोकटी थाना क्षेत्र के चंदन सिंह का यह सांढ़ पिछले  22 दिनों से गायब है । यही नही चंदन सिंह ने तीन लोगों के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज कराया भी है । बावजूद चंदन सिंह ने अपने सांढ़ को ढूंढने वाले को 51 हजार रुपये इनाम देने की घोषणा कर जगह जगह पोस्टर भी चस्पा कराया है ।



 बता दे कि दोकटी थाना क्षेत्र के धतूरी टोला ग्राम सभा में कुछ दिन पहले एक सांड गुम हो गया । सांड के मालिक की लिखित तहरीर पर दोकटी।थाना में 3 लोगों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज हुआ। पुलिस सांड की खोज में जुटी हुई है। सांड के मालिक चंदन सिंह ने सांड की गुमशुदगी के पोस्टर जगह-जगह लगवाये है और उन्होंने इस पर 51000 का इनाम रखा है।









दोकटी थाना क्षेत्र के धतूरी टोला निवासी चंदन सिंह ने 2 सांड पाल रखा है जिसमें 1 सांड चरने गया था और गुम हो गया । जब वापस दरवाजे पर नहीं पहुंचा तो सांड के मालिक चंदन सिंह ने दोकटी थाना में लिखित तहरीर दिया । पुलिस ने तहरीर के आधार पर 3 लोगों के विरुद्ध धारा 379 के तहत मुकदमा दर्ज किया और अपराधी एवं सांड की खोजबीन में लग गयी है।

चंदन सिंह ने बताया कि हमारे हिंदू धर्म की परंपरा एवं गांव की मान्यता है कि सांड को त्रिशूल से पीछे दागकर 1 साल खिलाकर जब सांड बड़ा हो जाता है तो उसे छोड़ दिया जाता है । इसी परंपरा को निभाते हुए आज से 2 साल पहले चंदन सिंह ने दो सांड को त्रिशूल से पीछे दागकर अपने दरवाजे पर 1 साल तक सेवा करते रहे जब यह सांड बड़ा हो गया तो उन्होंने उनको छोड़ दिया । प्रतिदिन सुबह के समय यह उनके दरवाजे पर आकर चारा खाते है और दिन भर दोनों साथ साथ तालों में घूमते रहते थे । 24 जनवरी को जब एक सांड आया और एक नहीं आया तो उन्होंने खोजबीन शुरू कर दी ,काफी खोजबीन के बाद निराश होकर इन्होंने दोकटी थाने में विरुद्ध लिखित तहरीर दी ।