Breaking News

जिला अस्पताल जो बना कुतिया का सुरक्षित प्रसूति गृह व वार्ड

 



कुलदीपक पाठक

देवरिया।। जिले के बाबू मोहन सिंह जिला अस्पताल देवरिया में महिला और पुरुषों का इलाज वर्षों से होता रहा है वही अब जिला अस्पताल बेसहारा कुत्तियों का प्रसव केन्द्र भी बन गया है । आपको बता दें कि जिला अस्पताल पुरुष के सर्जिकल वार्ड एवं बच्चों के वार्ड के निकट लिनेन स्टोर रूम कुत्तों का बसेरा बन गया है जहां एक कुतिया ने करीब आधा दर्जन बच्चों को जन्म दिया है।

सवाल यह उठता है कि लिनेन स्टोर रूम में कैसे कुत्तियां पहुंच जा रही है और जिम्मेदार इतनी लापरवाही कैसे बरत रहे। चादर गद्दे आदि कपड़े बिस्तर रखने वाले कमरे में जानवरों का बसेरा बनाए गया है और कुर्तियां का प्रसव केन्द्र बन गया है आखिर ड्यूटी पर तैनात लोग रोज मरीजों का चादर बदलने के लिए इसी रूम से चादर आदि निकालते हैं और बदलते हैं लेकिन क्या उनकी नजर नहीं पड़ती है। अगर नहीं पड़ती तो अन्दाजा लगाया जा सकता है कि मरीजों को साफ चादर और अन्य इस्तेमाल होने वाले कपड़े कितना स्वच्छ होंगे ?

आपको बता दें कि लिनेन स्टोर रूम में चादर, बेड, आदि रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। सबसे बड़ा सवाल कि कुत्तिया कैसे लिनेन स्टोर रूम में प्रवेश कर जाती है किसी को पता ही नहीं चलता है। जबकि तैनात स्वास्थकर्मीयो का रोज का आना जाना होता है ‌।इस सम्बन्ध में जब मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ आनन्द मोहन वर्मा से इस सम्बन्ध में बात की गई तो उनका कहना था कि आपके द्वारा यह जानकारी दी गई है बहुत ही गंभीर मामला है मैं तुरंत प्रभारी एच के मिश्र को बोल के दिखलवाता हूं जांच कर दोषीयो के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी ।