Breaking News

चिलकहर बलिया : बीडीओ ने नही की फ़ाइल साइन तो प्रधानपति चढ़ा टॉवर पर, दी कूदकर आत्महत्या करने की धमकी,आश्वासन के बाद उतरे नीचे

बीडीओ ने नही की फ़ाइल साइन तो प्रधानपति चढ़ा टॉवर पर, दी कूदकर आत्महत्या करने की धमकी,आश्वासन के बाद उतरे नीचे
मधुसूदन सिंह 

बलिया 18 मार्च 2020 ।। जनपद के चिलकहर विकास खण्ड मुख्यालय पर उस समय हड़कम्प मच गया जब छिब्बी ग्राम पंचायत के प्रधानपति सुरेंद्र सिंह टॉवर पर चढ़ गये और कूद कर जान देने की बात कहने लगे । श्री सिंह ने आरोप लगाया कि नवागत बीडीओ चिलकहर अवैध वसूली का दबाव बनाने के लिये ग्राम सभाओं के विकास को अवरुद्ध कर रहे है और एनआरएम के मद को लैप्स कराने पर लगे हुए है । कहा कि अपने ग्राम सभा के विकास के पैसे को इस तरीके से लैप्स नही होने दूंगा , अगर बीडीओ अशोक कुमार मेरी फ़ाइल सेंक्शन नही करते है तो ग्राम सभा मे विकास के लिये टॉवर से कूद कर अपनी जान दे दूंगा । चिलकहर ब्लॉक के प्रधान संघ अध्यक्ष गौरीशंकर सिंह, जिला पंचायत सदस्य संजय यादव व अन्य ग्राम प्रधानों और बीडीओ के बार बार आश्वासन देने के बाद सुरेंद्र सिंह नीचे उतरे तब जाकर सभी लोगो ने राहत की सांस ली ।



 क्यो चढ़े टॉवर पर प्रधानपति सुरेंद्र सिंह ?
 ग्राम पंचायत छिब्बी की प्रधान दुर्गावती देवी के पति सुरेंद्र सिंह कई दिनों से अपने ग्राम सभा मे NRM मद से पेवर ब्लॉक लगवाने के लिये दो फाइलों को सेंक्शन कराने के लिये बीडीओ अशोक कुमार के पास दौड़ रहे थे लेकिन बीडीओ ने हस्ताक्षर नही किया । आज जब श्री सिंह ने दबाव बनाया तो बीडीओ ने कहा कि सीडीओ साहब से पूँछकर आऊंगा तब सेंक्शन करूंगा । इस पर श्री सिंह ने कहा कि सीडीओ साहब को ही फैसला करना है तो यही बुला देता हूँ और दौड़कर टॉवर पर चढ़ गये और सीडीओ को बुलाने की मांग करने लगे ।
कैसी है फ़ाइल जिसका होना है सेंक्शन
बताया जा रहा है कि ग्राम पंचायतों में होने वाले कार्यो में 60 प्रतिशत कच्चा वर्क और 40 प्रतिशत पक्का वर्क कराया जाता है । छिब्बी ग्राम सभा ने नरेगा के द्वारा हुए कार्यो (60 प्रतिशत) के रेशियो में 40 प्रतिशत यानी 18 लाख का पक्का कार्य होना है । इस 18 लाख में से लगभग 14 लाख का कार्य पहले ही हो चुका है । शेष 4 लाख में से 2.5लाख के पेवर ब्लॉक कार्य के लिये सुरेंद्र सिंह ने दो फाइल लगायी हुई है , जिसका सेंक्शन होना है । अगर इस मार्च में इन फाइलों का सेंक्शन नही हुआ तो पैसा लैप्स हो जायेगा । जब फाइलों में प्रस्तुत प्रस्ताव इस ग्रामसभा के बचे हुए मद 4 लाख से बहुत कम है , फिर भी सेंक्शन न होना ,कुछ और इशारा कर रहा है ।
क्या कहे बीडीओ अशोक कुमार
इस प्रकरण के सम्बंध में जब बीडीओ अशोक कुमार से बात की गई तो उनका कहना था कि ग्राम सभाओं में पक्का कार्य और कच्चा कार्य कराने का अनुपात निश्चित है । 60 प्रतिशत कच्चा कार्य होने के बाद 40 प्रतिशत पक्का कार्य कराया जाता है । छिब्बी प्रधानपति सुरेंद्र सिंह पक्का निर्माण कार्य मे केवल पेवर ब्लॉक का ही कार्य सेंक्शन कराना चाह रहे है ।
एडीओ पंचायत ने कहा
एडीओ पंचायत सुमन सिंह से जब बात की गई तो इनका कहना था कि सुरेंद्र सिंह द्वारा प्रस्तुत कार्य योजना इनकी ग्राम सभा मे होने वाले पक्का वर्क कार्य के अवशेष मद 4 लाख के अंदर का ही है । बीडीओ साहब क्यो नही सेंक्शन कर रहे है मैं नही बता सकती ।
संजय यादव ने बीडीओ की मंशा पर उठाया सवाल
जिला पंचायत सदस्य संजय यादव ने इस प्रकरण के लिये सीधे तौर पर बीडीओ अशोक कुमार को ही जिम्मेदार ठहराया है । कहा कि जब से ये इस ब्लॉक पर आये है प्रधानों को तरह तरह से परेशान कर रहे है । जो ग्राम प्रधान पेवर ब्लॉक लगाने की फ़ाइल प्रस्तुत कर रहा है उसको नाली बनाने को कह रहे है और जो नाली बनाने की फ़ाइल ला रहे है उनको पेवर ब्लॉक लगाने को कह रहे है । वित्तीय वर्ष के अंतिम माह के अंतिम चरण में इनके द्वारा तरह तरह की अड़ंगेबाजी लगाना इनकी मंशा पर ही सवाल खड़ी कर रही है ।